• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Ipl
  • Lucknow LSG VS Delhi Capitals LIVE Score Update; KL Rahul, Rishabh Pant, David Warner, Manish Pandey, Krunal Pandya

लखनऊ ने लगाई जीत की हैट्रिक:आयुष बदोनी ने आखिरी ओवर में छक्का लगाकर जिताया, दिल्ली की लगातार दूसरी हार

मुंबई3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

IPL 2022 में गुरुवार को लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) ने दिल्ली कैपिटल्स (DC) को 6 विकेट से हरा दिया है। लखनऊ के सामने 150 रन का टारगेट था, जिसे टीम ने 19.4 ओवर में 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया। क्विंटन डीकॉक (80) टॉप स्कोरर रहे। दिल्ली के लिए कुलदीप यादव ने 2 विकेट लिए।

इससे पहले टॉस हारकर बैटिंग करते हुए दिल्ली कैपिटल्स को पृथ्वी शॉ (34 गेंद पर 61 रन) ने तूफानी शुरुआत दिलाई थी, लेकिन इसके बाद पारी का मोमेंटम खत्म हो गया। टीम ने 3 विकेट पर 149 रन बनाए थे। कप्तान ऋषभ पंत 39 पर नाबाद रहे। LSG की ओर से रवि बिश्नोई ने दो विकेट लिए।

मैच का स्कोर देखने के लिए यहां क्लिक करें

आखिरी ओवर का रोमांच

मैच के आखिरी ओवर में लखनऊ को 5 रन की दरकार थी। दीपक हुड्डा और क्रुणाल पंड्या क्रीज पर मौजूद थे और बॉलिंग का जिम्मा लॉर्ड शार्दूल के पास था।

  • 19.1: पहली ही गेंद पर दीपक हुड्डा 13 गेंदों में 11 रन बनाकर आउट हो गए। उनका कैच डीप कवर में अक्षर पटेल ने पकड़ा।
  • 19.2: अब आयुष बदोनी बैटिंग के लिए और दूसरी गेंद पर कोई रन नहीं बना। अब लखनऊ को 4 गेंदों पर 5 रन चाहिए थे।
  • 19.3: तीसरी गेंद पर आयुष ने कवर ड्राइव लगाकर स्कोर को बराबरी पर ला खड़ा किया।
  • 19.4: चौथी गेंद पर आयुष ने कवर के ऊपर से शानदार छक्का लगाकर टीम को मैच जीता दिया।

मैच की हाईलाइट्स

डीकॉक की शानदार पारी

अपना 250वां टी-20 मैच खेल रहे क्विंटन डीकॉक ने बेहतरीन पारी खेलते हुए 52 गेंदों पर 80 रन बनाए। उनका विकेट कुलदीप यादव का खाते में आया और थर्डमैन पर सरफराज खान ने शानदार कैच लपका। IPL में ये डीकॉक 18वां और दिल्ली के खिलाफ दूसरा अर्धशतक रहा।

नोर्त्या को गेंदबाजी से हटाया गया

इस सीजन अपना पहला मैच खेल रहे एनरिक नोर्त्या ने मैच में दो बीमर डाली, जिसके बाद अंपायर ने उन्हें बॉलिंग से हटा दिया। क्रिकेट के नियमों के अनुसार अगर एक मैच में कोई खिलाड़ी दो बीमर डालता है, तो उसे गेंदबाजी से हटा दिया जाता है। एनरिक ने मैच 2.2 ओवर में 36 रन दिए।

राहुल और डीकॉक की परफेक्ट जोड़ी

टारगेट का पीछा करते हुए कप्तान केएल राहुल और क्विंटन डीकॉक ने लखनऊ को शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 73 रन जोड़े। इस पार्टनरशिप को कुलदीप यादव ने राहुल को आउट कर तोड़ा। वह 25 गेंदों में 24 रन बनाकर पवेलियन लौटे। राहुल का कैच लॉन्ग ऑफ पर पृथ्वी शॉ ने पकड़ा।

डीकॉक ने 3 गेंद में लगाए 3 चौके

लखनऊ की पारी के 5वें ओवर में क्विंटन डीकॉक ने एनरिक नोर्त्या के ओवर में लगातार 3 चौके के अलावा 19 रन बनाए। ओवर की पहली गेंद पर उन्होंने पॉइंट और कवर के बीच गैप निकालकर चौका जड़ा। दूसरी गेंद और तीसरी गेंद पर क्विंटन ने शानदार स्ट्रेट ड्राइव लगाकर चार रन हासिल किए। ओवर के 5वीं गेंद पर उन्होंने डीप स्क्वेयर लेग पर बेहतरीन सिक्स लगाया और आखिरी गेंद पर सिंगल लिया।

सरफराज और पंत की साझेदारी

दिल्ली ने पहले 3 विकेट 74 के स्कोर पर गंवा दिए थे। इसके बाद सरफराज खान और कप्तान ऋषभ पंत ने चौथे विकेट के लिए नाबाद 75 रन जोड़कर टीम को मैच में बनाए रखा। पंत ने 36 गेंदों पर नाबाद 39 और सरफराज ने 28 गेंदों पर नाबाद 36 रन बनाए।

बिश्नोई ने झटके 2 विकेट

शानदार फॉर्मे में चल रहे रवि बिश्नोई ने मैच में कमाल का प्रदर्शन किया। युवा स्पिनर ने 4 ओवर में केवल 22 रन देकर 2 विकेट लिए। बिश्नोई ने डेविड वार्नर (4) और रोवमैन पॉवेल (3) को आउट किया। रवि बिश्नोई मौजूदा टूर्नामेंट के 4 मैचों में 4 विकेट ले चुके हैं।

फिर बिश्नोई का शिकार हुए वार्नर

इस सीजन अपना पहला मैच खेल रहे डेविड वार्नर 12 गेंदों में 4 रन बनाकर रवि बिश्नोई की गेंद पर आउट हो गए। उनका कैच शॉर्ट थर्डमैन पर आयुष बदोनी ने पकड़ा। रवि ने IPL में तीसरी बार वार्नर का विकेट चटकाया। इस टूर्नामेंट की हिस्ट्री में बिश्नोई ने वार्नर को 6 गेंदें डाली है और 3 बार आउट किया है। इस दौरान डेविड सिर्फ 5 रन ही बना सके।

शॉ और वार्नर ने दिलाई तूफानी शुरुआत

टॉस हारकर बैटिंग करते हुए DC की शुरुआत शानदार रही। पृथ्वी शॉ और डेविड वार्नर ने पहले विकेट के लिए 45 गेंदों पर 67 रन जोड़े। इस जोड़ी को कृष्णप्पा गौतम ने शॉ को आउट कर तोड़ा। पृथ्वी शॉ 34 गेंदों में 61 रन की तूफानी पारी खेलकर आउट हुए।

  • पावर प्ले तक दिल्ली का स्कोर 52/0 था।
  • पृथ्वी शॉ (61) IPL में ये उनका 11वां अर्धशतक रहा।
  • IPL पावर प्ले में पृथ्वी शॉ (147.68) सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट से रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी बने। पिछला रिकॉर्ड: वीरेंद्र सहवाग (144.16) के नाम पर दर्ज था।

शॉ ने लगाई चौकों की हैट्रिक

दिल्ली की पारी के चौथे ओवर में पृथ्वी शॉ ने आवेश खान के एक ओवर में लगातार 3 चौके लगाए। ओवर की दूसरी गेंद पर शॉ ने कवर में चौका जड़ा। तीसरी गेंद को उन्होंने स्क्वेयर कट कर दिया और बैकवर्ड पॉइंट की दिशा में चौका लगाया। चौथी गेंद पर पृथ्वी ने बैकवर्ड पॉइंट पर चौका जमाया।

9 साल बाद दिल्ली में हुई वार्नर की एंट्री

इस सीजन डेविड वार्नर का ये पहला मैच रहा। ऑक्शन में DC ने 6.25 करोड़ में खरीदा था। वार्नर की 9 साल बाद DC में वापसी हुई। इससे पहले वह 2009 से 2013 तक दिल्ली के लिए खेल चुके हैं। 2014 से 2021 तक वह सनराइजर्स हैदराबाद का हिस्सा थे।

दोनों टीमें:
LSG
: केएल राहुल (कप्तान), क्विंटन डीकॉक (विकेटकीपर), कृष्णप्पा गौतम, एविन लुईस, दीपक हुड्डा, आयुष बदोनी, क्रुणाल पंड्या, जेसन होल्डर, एंड्रयू टाय, रवि बिश्नोई, अवेश खान।

DC: पृथ्वी शॉ, डेविड वार्नर, सरफराज खान, ऋषभ पंत (कप्तान/विकेटकीपर), ललित यादव, रोवमैन पॉवेल, शार्दूल ठाकुर, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, एनरिक नोर्त्या, मुस्तफिजुर रहमान।