• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Ipl
  • IPL Playoff BCCI Guidelines 2022: Gujarat Titans VS RR First Qualifier Match, Chances Of Rain In Kolkata

5-5 ओवर के हो सकते हैं प्लेऑफ मुकाबले:IPL में बारिश हुई तो पहली बार सुपर ओवर से होगा विजेता का फैसला

कोलकाता8 महीने पहले

IPL के 15वें सीजन के लीग मैच खत्म हो चुके हैं और आज पहला क्वालिफायर मैच गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा। इससे पहले IPL के फैंस के लिए बुरी खबर आई है। कोलकाता में बारिश के आसार हैं।

ऐसे में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने प्लेऑफ खेलने वाली टीमों के लिए गाइडलाइन जारी की है। इसमें बताया गया है कि बारिश होने पर अगर आवश्यकता पड़ी तो प्लेऑफ और फाइनल में विजेता का फैसला सुपर ओवर से किया जा सकता है। फाइनल मुकाबले के लिए एक रिजर्व डे भी रखा गया है।

रात के 1 बजे भी शुरू होगा मैच
अगर बारिश के कारण प्लेऑफ मैच रुकता है तो उसे रात 12.50 बजे तक रद्द नहीं किया जाएगा। नई गाइडलाइंस के मुताबिक दोनों टीमों के बीच 5-5 ओवर का मुकाबला भी खेला जा सकता है। बशर्ते यह रात 11.56 बजे शुरू हो जाए।

5 ओवर के मैच की खत्म होने की समय सीमा रात 12.50 बजे रहेगी। ऐसा होने पर दोनों टीम की इनिंग्स के बीच 10 मिनट का ब्रेक रहेगा और स्ट्रैटेजिक टाइम आउट उपलब्ध नहीं होगा। अगर 12.50 बजे तक मैच नहीं होता है तो सुपर ओवर का सहारा लिया जाएगा।

टी-20 क्रिकेट में यह पहला मौका होगा जब बारिश की स्थिति में किसी मैच का फैसला सुपर ओवर से किया जाएगा। आमतौर पर अगर दोनों टीमें 5-5 ओवर भी नहीं खेल पाती हैं तो मैच रद्द कर दिया जाता है।

मैच के समय में दो घंटे एक्स्ट्रा जोड़े गए, बारिश हुई तो देर रात तक चलेंगे मैच
गाइडलाइंस के अनुसार BCCI ने प्लेऑफ और फाइनल मुकाबलों के समय में दो घंटे एक्स्ट्रा जोड़े हैं। अभी तक शाम 7.30 बजे मैचों को शुरू होने के बाद 200 मिनट के भीतर खत्म होना होता था। इस एक्स्ट्रा टाइम का मतलब है कि बारिश होने पर प्लेऑफ के मुकाबले अब रात 9.40 बजे तक भी शुरू हो सकेंगे और ऐसा होने पर ओवर्स की संख्या भी कम नहीं की जाएगी। स्ट्रैटेजिक टाइम आउट भी बरकरार रहेगा। हालांकि, दो पारियों के शुरू होने के बीच का समय घटाकर आधा कर दिया जाएगा।

सुपर ओवर नहीं हो पाया तो पॉइंट्स टेबल में ऊपर रही टीम बनेगी विजेता
अगर ऐसी स्थिति बन जाती है कि मैच में सुपर ओवर का खेल भी न हो सके तो विजेता का फैसला पॉइंट्स टेबल के आधार पर किया जाएगा। 70 मैचों के बाद पॉइंट्स टेबल में आगे रही टीम को मैच रद्द होने की स्थिति में प्लेऑफ या फाइनल का विजेता घोषित किया जाएगा।

फाइनल के लिए रखा गया है रिजर्व डे
BCCI ने IPL-15 के फाइनल के लिए 30 मई को रिजर्व डे रखा है। यानी अगर 29 मई को किसी कारण से मुकाबला खत्म नहीं हो पाता है तो 30 मई को मुकाबला पूरा किया जा सकेगा। अगर 29 मई को मुकाबले की एक गेंद भी फेंक दी जाती है तो मुकाबला जहां रुका है। वहीं से अगले दिन शुरू होगा। वहीं, अगर 29 मई को सिर्फ टॉस हो पाता है और मैच शुरू नहीं होता है तो अगले दिन फिर से टॉस किया जाएगा।

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा फाइनल मुकाबला।
अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा फाइनल मुकाबला।

फाइनल मुकाबला 29 मई को रात 8 बजे अहमदाबाद में शुरू होना है। ऐसे में 5-5 ओवर के मैच और सुपर ओवर के लिए भी कटऑफ टाइम आधे घंटे आगे का रखा गया है। हालांकि, क्वालिफायर और एलिमिनेटर मुकाबलों के लिए कोई रिजर्व डे नहीं हैं। इन मैचों में अगर दोनों पारियां पूरी नहीं हो पाती हैं तो डकवर्थ लुईस नियम से नतीजा निकाला जाएगा।