पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Ipl
  • IPL Phase 2 Will Be Held In UAE In September October Only, League Will Be Completed In Two Countries For The Second Time, Dates Not Announced Yet

अधूरा IPL UAE में ही होगा:सितंबर-अक्टूबर में होंगे बचे हुए 31 मैच, शेड्यूल अभी तय नहीं, फाइनल 9-10 अक्टूबर को संभव

मुंबई4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने IPL के बाकी बचे 31 मैचों को UAE में कराने का फैसला ले लिया है। शनिवार को हुई स्पेशल जनरल मीटिंग में इसके UAE के दुबई, शारजाह और अबू धाबी में कराने को लेकर मुहर लगी। सूत्रों के मुताबिक BCCI ने IPL के बाकी बचे 31 मैच को लेकर 3 हफ्ते की विंडो तलाश ली है। IPL के फेज-2 की शुरुआत 18 या 19 सितंबर से हो सकती है। वहीं, टूर्नामेंट का फाइनल 9 या 10 अक्टूबर को खेला जा सकता है।

हालांकि शेड्यूल की घोषणा अभी नहीं हुई है, क्योंकि बोर्ड का फोकस फिलहाल टी-20 वर्ल्ड कप पर भी है। भास्कर.कॉम शुरू से कहता आ रहा है कि सितंबर-अक्टूबर में ही फेज-2 आयोजित होगा। कई मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया था कि दिसंबर से पहले विंडो है ही नहीं। यह दूसरी बार है जब दो देश में IPL का एक सीजन खेला जाएगा। इससे पहले 2014 में लोकसभा चुनाव के दौरान लीग के शुरुआती 20 मैच UAE और आखिरी 40 मैच भारत में हुए थे।

पिछले सीजन BCCI ने UAE को 98.5 करोड़ रुपए दिए
21 दिनों के अंदर लीग राउंड में 7 सिंगल, 10 डबल हेडर मुकाबले हो सकते हैं। इसके अलावा क्वालिफायर-1, क्वालिफायर-2, एलिमिनेटर और फाइनल समेत 4 प्ले-ऑफ मैच खेले जाएंगे। इससे पहले 2020 सीजन भी UAE में ही कराया गया था। 3 स्टेडियम में 60 मैच कराए गए थे। इससे UAE को अच्छा रेवेन्यू भी जनरेट हुआ था। BCCI ने पिछले साल अरब क्रिकेट बोर्ड को IPL की मेजबानी के बदले 98.5 करोड़ रुपए भी दिए थे।

वर्ल्ड कप कहां होगा इस पर तय होगा IPL का शेड्यूल
BCCI 1 जून को ICC के साथ होने वाली मीटिंग में टी-20 वर्ल्ड कप विचार करने के लिए जून भर का समय मांगेगा। इस दौरान बोर्ड यह देखना चाहता है कि वह कोरोना के समय में देश में वर्ल्ड कप कराने में सक्षम है या नहीं। जिन 9 शहरों मुंबई, नई दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद, धर्मशाला, अहमदाबाद और लखनऊ को तैयार रहने कहा गया है, वहां कोरोना से बुरी स्थिति है।

इसलिए बोर्ड अगले एक महीने में कोरोना को लेकर स्थिति का जायजा लेना चाहता है। अगर वर्ल्ड कप भारत में होता है, तो जुलाई में बोर्ड बाकी बचे मैचों का शेड्यूल जारी कर सकता है। अगर वर्ल्ड कप को भी UAE को सौंपने की सहमति बनी, तो फिर IPL शेड्यूल को भी उसी मुताबिक बनाया जाएगा। वर्ल्ड कप से ठीक पहले IPL होने से खिलाड़ियों को टी-20 फॉर्मेट में ढलने में मदद मिलेगी।

IPL के बाद वर्ल्ड कप भी UAE में हुआ तो...
UAE में दुबई, शारजाह और अबू धाबी में 3 इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम हैं। वर्ल्ड कप भी UAE में कराए जाने की स्थिति में IPL के सभी नॉकआउट मैच और फाइनल एक ही मैदान पर कराए जा सकते हैं। ऐसे में एक स्टेडियम को छोड़कर बाकी 2 स्टेडियम करीब 15 दिन पहले यानी 2-3 अक्टूबर तक ICC के सुपुर्द किए जा सकते हैं।

इससे ICC टी-20 वर्ल्ड कप की तैयारी भी शुरू कर सकेगा। वहीं 9 या 10 को IPL फाइनल होने से ICC को तीसरा ग्राउंड भी करीब एक हफ्ते पहले सौंपा जा सकता है।

2009 और 2020 में IPL के सारे मैच विदेशी धरती पर खेले गए
अब तक 2 बार IPL का पूरा सीजन विदेशी धरती पर खेला गया है। 2009 में लीग के सारे मैच साउथ अफ्रीका में खेले गए थे। उस समय प्ले-ऑफ नहीं खेला जाता था, बल्कि सेमीफाइनल खेले जाते थे। तब कुल 59 मैच ही खेले गए थे। जोहानिसबर्ग में हुए फाइनल में हैदराबाद डेक्कन चार्जर्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 6 रन से हराया था।

वहीं, कोरोना की वजह से IPL 2020 भी विदेशी जमीन पर खेला गया। लीग के 60 मैच UAE में आयोजित हुए। फाइनल में मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स को 5 विकेट से हराया था।

कोरोना की वजह से IPL 2021 को बीच सेशन में रोका गया
IPL 2021 के मिड सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद के ऋद्धिमान साहा, दिल्ली कैपिटल्स के अमित मिश्रा, KKR के संदीप वॉरियर और वरुण चक्रवर्ती, CSK के बॉलिंग कोच एल बालाजी और बैटिंग कोच माइकल हसी कोरोना संक्रमित पाए गए थे। इसके बाद BCCI और IPL प्रशासन के पास लीग को बीच सेशन में रोकने के अलावा और कोई रास्ता नहीं बचा था।

खबरें और भी हैं...