• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Ipl
  • IPL LIVE Score: Gujarat Lions Vs Lucknow Super Giants Update: Hardik Pandya Shubman Gill | KL Rahul Manish Pandey

गुजरात का IPL में जीत से डेब्यू:लखनऊ को 5 विकेट से हराया, तेवतिया-मिलर की तूफानी बल्लेबाजी से 159 का टारगेट हासिल किया

मुंबई8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

IPL में सोमवार को दो नई टीमों लखनऊ सुपर जांयट (LSG) और गुजरात टाइटंस (GT) के बीच मैच हुआ। आखिरी ओवर तक पहुंचे इस मुकाबले को गुजरात ने 5 विकेट से जीत लिया। लखनऊ ने गुजरात को 159 का टारगेट दिया था। गुजरात ने 2 गेंदें बाकी रहते ये लक्ष्य हासिल कर लिया।

इस मुकाबले में शमी का सेंसेशनल स्पेल, राहुल की गोल्डन डक, शुभमन गिल का कैच, दीपक हुडा और डेब्यूटेंट आयुष की फिफ्टी जैसे बेहतरीन मोमेंट्स नजर आए। इसके बाद लखनऊ के लिए खेल रहे श्रीलंका एक्सप्रेस चमीरा का डबल अटैक दिखा। पर, तेवतिया और मिलर के बीच 34 गेंदों पर हुई 60 रनों की साझेदारी ने सबकुछ बदल दिया।

गुजरात और लखनऊ के मुकाबले के हाईलाइट्स

1. हुडा और आयुष ने बचाया लखनऊ का सम्मान

लखनऊ ने पहले चार विकेट 29 के स्कोर पर गंवा दिए थे। इसके बाद दीपक डुडा और आयुष बदोनी ने 5वें विकेट के लिए 68 गेंदों पर 87 रन जोड़कर टीम को मैच में वापस ला खड़ा किया। दीपक 41 गेंदों पर 55 रन बनाकर आउट हुए। IPL में उनका ये चौथा अर्धशतक रहा। आयुष ने भी 41 गेंदों पर 54 रन की पारी खेली। आयुष ने अपने IPL डेब्यू कर फिफ्टी लगाई। अपनी पारी में 22 वर्षीय युवा खिलाड़ी ने 7 गेंदें बाउंड्री के बाहर भेजी।

2. भाई की गेंद पर आउट हुए हार्दिक

गुजरात के कप्तान हार्दिक पंड्या 28 गेंदों पर 33 रन बनाकर क्रुणाल पंड्या की गेंद पर आउट हुए। हार्दिक का कैच लॉन्ग ऑफ पर मनीष पांड़े ने पकड़ा। खास बात ये रही कि हार्दिक अपने ही भाई की गेंद पर आउट होकर मैदान से बाहर लौटे।

3. चमीरा ने 5 गेंदों में लिए 2 विकेट

लखनऊ के तेज गेंदबाज दुष्मंत चमीरा ने 5 गेंदों के अंदर गुजरात के दो विकेट चटकाए। अपने पहले ओवर की तीसरी गेंद पर चमीरा ने शुभमन गिल (0) का विकेट लिया। गिल का कैच एक्‍स्‍ट्रा कवर दीपक हुडा ने पकड़ा। अपने अगले ओवर की पहली गेंद पर चमीरा ने विजय शंकर (4) को क्लीन बोल्ड पर दिया।

4. शमी का धमाकेदार स्पेल

मोहम्मद शमी ने अपनी कहर बरपाती हुई गेंदों से लखनऊ के खेमे में खलबली मचाकर रख दी। ओवर की पहली ही गेंद पर शमी ने लखनऊ के कप्तान केएल राहुल को शून्य पर आउट किया। इसके बाद अपने दूसरे ओवर में उन्होंने क्विंटन डिकॉक (7) को बोल्ड कर लखनऊ के डग आउट में सनसनी फैला दी। अपने तीसरे ओवर में शमी ने मनीष पांड़े (6) को भी बोल्ड किया।

5. शुभमन ने दिलाई कपिल की याद

लखनऊ की पारी के चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर शुभमन गिल ने एविन लुईस (10) का बहुत ही शानदार कैच पकड़ा। गिल ने मैदान पर लंबी दौड़ लगाते हुए फाइन लेग पर ये कैच पकड़ा। शुभमन के इस कैच ने 1983 वर्ल्ड कप में भारतीय कप्तान कपिल देव के कैच की याद दिला दी। कपिल ने भी बाउंड्री लाइन की तरफ दौड़ते हुए सर विवयन रिचर्ड्स का कैच पकड़ा था।
6. IPL में दूसरी बार गोल्डन डक पर आउट हुए राहुल

केएल राहुल IPL में दूसरी बार बिना खाता खोले आउट हुए। इससे पहले राहुल 2016 में राहुल गुजरात लायंस के खिलाफ धवल कुलकर्णी की गेंद पर शून्य पर आउट हुए थे और इस मैच में वह मोहम्मद शमी की गेंद पर 0 पर पवेलियन लौटे। खास बात ये रही है, दोनों बार वह गोल्डन डक और गुजरात के खिलाफ ही जीरो पर आउट हुए। राहुल IPL के दूसरे कप्तान बने, जो पहली ही गेंद पर शून्य पर आउट हुए हो। राहुल से पहले 2009 में ब्रेंडन मैकुलम RCB के खिलाफ गोल्डन डक पर आउट हुए थे।

7. टॉस का बॉस बने हार्दिक
वानखेड़े की लाल मिट्टी वाली पिच पर जीत का मंत्र यही है कि टॉस जीतो और गेंदबाजी चुनो। इस पिच पर अच्छा उछाल होता है, जिसका फायदा शुरुआती ओवर्स में तेज गेंदबाजों को मिलता है। सीजन के पहले मैच में यहां KKR के उमेश यादव ने CSK के दोनों ओपनर्स को सस्ते में आउट कर उनकी कमर तोड़ कर रख दी थी। वानखेड़े की पिच पर बिग हिटर, पेसर्स और स्विंग गेंदबाजों की बड़ी भूमिका है। इस मैदान पर पिछले 14 नाइट मैचों का रिकॉर्ड देखें तो लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम 11 बार जीती है। और, इसीलिए हार्दिक ने टॉस जीतकर बॉलिंग चुनी।

8. मैच से पहले भाईचारा

इस मैच में टॉस के बाद पंड्या बंधू मैदान पर गुफ्तगू करते नजर आए। IPL में ये पहला मौका है, जब हार्दिक और क्रुणाल दो अलग-अलग टीमों से खेल रहे हैं। हार्दिक गुजरात के कप्तान है और क्रुणाल लखनऊ की टीम का हिस्सा है।

इंट्रेस्टिंग फैक्ट- मैथ्यू वेड 11 सालों में पहली बार IPL मैच खेल रहे हैं। आईपीएल 2011 में उन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) ने 1 लाख रुपये में खरीदा था, लेकिन उन्हें डेब्यू का मौका आज मिला है।