पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Ipl
  • Patidar And Avesh Khan's Coach Amay Khurasiya Interview:khurasiya Told To Daink Bhaskar Rajat And Avesh Vindicated Their Selection At The MP Cricket Academy; The Ability To Play For The Country

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

IPL स्टार आवेश और पाटीदार के कोच का इंटरव्यू:खुरासिया बोले- दोनों को MP क्रिकेट एकेडमी में शामिल करने पर उठे थे सवाल, अब ये इंडिया खेलने के हकदार

दिल्ली10 दिन पहलेलेखक: राजकिशोर
  • कॉपी लिंक

IPL के 14वें सीजन में एमपी क्रिकेट एकेडमी के दो खिलाड़ी रजत पाटीदार और आवेश खान ने अपने प्रदर्शन से सबका ध्यान खींचा है। फास्ट बॉलर आवेश खान दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेल रहे हैं तो पाटीदार रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम का हिस्सा हैं। पाटीदार का यह पहला सीजन है। वहीं आवेश का यह पांचवां सीजन है। आवेश को इससे पहले के सीजन में ज्यादा मौके नहीं मिले थे। इस बार वे दिल्ली कैपिटल्स के अहम गेंदबाज बन गए हैं। दिल्ली की टीम पिछले सीजन के स्टार एनरिच नॉर्खिया के ऊपर आवेश को तरजीह दे रही है।

खास बात यह है कि इन दोनों खिलाड़ियों को टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर अमय खुरासिया ने खेल की बारीकियां सिखाई हैं। आवेश और पाटीदार के कोच रहे खुरासिया ने दैनिक भास्कर से बातचीत में कहा कि दोनों ने IPLके इस सीजन में बेहतर प्रदर्शन कर साबित कर दिया कि एमपी क्रिकेट एकेडमी में उनका चयन सही था। ये दोनों खिलाड़ी देश की ओर से खेलने की काबिलियत रखते हैं।

खुरासिया ने कहा कि साल 2008 में जब एमपी क्रिकेट एकेडमी के लिए इंदौर में ट्रायल हुआ तो 500 खिलाड़ियों की भीड़ में उन्होंने 14 साल के आवेश खान का चयन किया था। आवेश ने ट्रायल में 10 गेंदें फेंकी थीं। अन्य चयनकर्ता उनसे प्रभावित नहीं थे। लेकिन चीफ कोच के तौर पर उन्होंने आवेश खान का चयन किया। उनके इस फैसले पर काफी सवाल उठाए गए थे। रजट पाटीदार को भी उन्होंने टैलेंटेड होने की वजह से खराब दौर में भी सपोर्ट किया। एक पूरे सीजन में पाटीदार फेल रहे थे। इसके बावजूद खुरासिया ने उनको एकेडमी में जगह दी थी। इस पर भी खुरासिया की काफी आलोचना हुई थी। खुरासिया कहते हैं कि इन दोनों खिलाड़ियों ने लिस्ट-ए के मैचों में अच्छे प्रदर्शन के बाद IPLमें शानदार खेल दिखाकर उनके यकीन को सही साबित किया है।

पाटीदार और आवेश ने की कड़ी मेहनत
खुरासिया ने कहा कि इन दोनों खिलाड़ियों ने कड़ी मेहनत की। दोनों को जो भी बताया गया, उस पर अमल किया। दोनों काफी अनुशासन में रहे। इसी का नतीजा है कि वे आगे बढ़ रहे हैं। मैं एमपी क्रिकेट एकेडमी प्रशासन और सरकार का भी शुक्रगुजार हूं कि इन दोनों बच्चों पर मेहनत करने की मुझे छूट दी। आने वाले समय में एकेडमी से और बच्चे निकलेंगे। उन्होंने कहा कि इन दोनों खिलाड़ियों में टीम इंडिया में शामिल होने की काबिलियत है

समरकैंप में कोच अमरजीत पठानिया ने आवेश के टैलेंट की पहचान की
आवेश के शुरुआती कोच अमरजीत पठानिया ने बताया कि आवेश 11 साल के थे, तब वह 2008-09 में उनके पास समर कैंप में आए थे। उनकी हाइट अच्छी थी, वे शुरू से ही तेज गेंद फेंकते थे। समर कैंप के बाद उन्होंने अंडर-12 के लोकल टूर्नामेंट स्वर्गीय परमदीप पठानिया क्रिकेट टूर्नामेंट में बेहतर प्रदर्शन किया। इसके बाद से वे पठानिया की एकेडमी में ट्रेनिंग करने लगे। बाद में उनका चयन एमपी क्रिकेट एकेडमी में हो गया। पठानिया ने कहा कि IPLके 14वें सीजन में आवेश की शुरुआत अच्छी हुई है। उन्हें उम्मीद है कि इस सीजन में वे बेहतर प्रदर्शन कर टीम इंडिया के लिए अपनी दावेदारी पेश करेंगे।

आवेश के पिता बोले- एमपी क्रिकेट एकेडमी में जाना आवेश के करियर का टर्निंग पॉइंट
आवेश के पिता आशिक खान ने बताया कि जब आवेश ने 2007-08 में अमरजीत पठानिया के इंदौर कोल्टस क्लब को ज्वॉइन किया, तब उनके पास इतने पैसे नहीं थे कि बच्चे को ट्रेनिंग तक ले जाने के लिए वाहन लगा सके। ग्राउंड उनके घर से करीब 10 किलोमीटर दूर था। ऐसे में आवेश साइकिल से सुबह-शाम जाते थे। वे रोजाना करीब 40 किलोमीटर साइकिल चलाते थे। उन्होंने बताया कि 2010 में एमपी क्रिकेट एकेडमी में ज्वॉइन करना उनके करियर का टर्निंग पॉइंट रहा। वहां पर कोच अमय खुरासिया के मार्गदर्शन में वह अपनी गेंदबाजी को धार दे सके। वे चाहते हैं कि आवेश देश के लिए खेलें और परिवार और शहर का नाम रोशन करें।

दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेल रहे इंदौर के आवेश खान अपने परिजनों के साथ।
दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेल रहे इंदौर के आवेश खान अपने परिजनों के साथ।

आवेश ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से IPLमें किया था डेब्यू
आवेश खान ने 2017 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की ओर से IPL में डेब्यू किया था। हालांकि उन्हें केवल एक ही मैच खेलने का मौका मिला। उन्होंने 24 रन देकर 1 विकेट लिया। वहीं 2018 में 6 मैचों में 4 विकेट लिए। 2020 में वे दिल्ली कैपिटल्स के साथ चले गए। कैपिटल्स की ओर से पिछले सीजन में 1 मैच ही खेल सके। इसमें वे काफी महंगे साबित हुए और 4 ओवर में 42 रन खर्च किए और एक भी विकेट नहीं ले सके।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

और पढ़ें