पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Ipl
  • PUNJAB Vs RR 4th IPL Match LIVE Score; Chris Gayle Jos Buttler Ben Stokes KL Rahul| Mumbai Wankhede Stadium News | Punjab Kings Vs Rajasthan Royals IPL 2021 Live Cricket Score Latest News Update

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पंजाब ने राजस्थान को 4 रन से हराया:आखिरी ओवर में 13 रन नहीं बना सकी रॉयल्स; सैमसन बतौर कप्तान पहले मैच में शतक लगाने वाले IPL के पहले खिलाड़ी

मुंबईएक महीने पहले

पंजाब किंग्स ने IPL 2021 के चौथे मैच में राजस्थान रॉयल्स को 4 रन से हरा दिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट गंवाकर 221 रन बनाए। इसके जवाब में राजस्थान टीम 20 ओवर में 7 विकेट पर 217 रन ही बना सकी। बतौर कप्तान सैमसन ने अपने पहले ही मैच में शतक जड़ा। ऐसा करने वाले वे IPL के पहले खिलाड़ी बने। यह IPL में सैमसन की तीसरी सेंचुरी रही। उन्होंने शतक के मामले में एबी डिविलियर्स की बराबरी भी की। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें...

हालांकि, सैमसन का शतक बेकार गया। आखिरी ओवर में राजस्थान को जीत के लिए 13 रन की जरूरत थी। पंजाब की ओर से अर्शदीप सिंह ने 20वें ओवर में बॉलिंग की। पहले 3 गेंद पर सिर्फ 2 रन आए। इसके बाद चौथी गेंद पर सैमसन ने छक्का जड़ा। पांचवीं गेंद पर कोई रन नहीं बना। अंतिम बॉल पर राजस्थान को जीत के लिए 5 रन चाहिए थे। सैमसन ने शॉट तो लगाया, पर वह बाउंड्री लाइन पर खड़े दीपक हूडा के हाथों में गई। सैमसन 63 गेंदों पर 119 रन बनाकर आउट हुए।

संजू सैमसन ने डिविलियर्स के रिकॉर्ड की बराबरी की

  • राजस्थान रॉयल्स के लिए बेन स्टोक्स और मनन वोहरा ओपनिंग के लिए उतरे। टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। मोहम्मद शमी ने राजस्थान रॉयल्स को शून्य पर पहला झटका दिया। स्टोक्स बिना खाता खोले आउट हुए। शमी ने अपनी ही बॉल पर उनका कैच लिया।
  • इसके बाद 25 रन के स्कोर पर टीम का दूसरा विकेट गिरा। तेज गेंदबाज अर्शदीप ने अपनी ही बॉल पर मनन वोहरा का कैच लपका। वोहरा 8 गेंदों पर 12 रन बनाकर आउट हुए।
  • जोस बटलर ने सैमसन के साथ मिलकर पारी संभालने की कोशिश की। उन्होंने 5वें ओवर में राइली मेरिडिथ की बॉल पर लगातार 4 चौके लगाए। हालांकि, वे इस मोमेंटम को जारी नहीं रख सके और 13 बॉल पर 25 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें जे रिचर्ड्सन ने क्लीन बोल्ड किया। बटलर और सैमसन के बीच तीसरे विकेट के लिए 26 बॉल पर 45 रन की पार्टनरशिप हुई।
  • 70 रन पर 3 विकेट गंवाने के बाद शिवम दुबे ने सैमसन के साथ चौथे विकेट के लिए 33 बॉल पर 53 रन की पार्टनरशिप की। दुबे 15 बॉल पर 23 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें अर्शदीप ने दीपक हूडा के हाथों कैच कराया।
  • दुबे के आउट होने पर बल्लेबाजी करने आए रियान पराग ने आते ही चौके के साथ अपनी पारी की शुरुआत की। उन्होंने 11 बॉल पर 25 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। पराग ने सैमसन के साथ 5वें विकेट के लिए 23 बॉल पर 52 रन की पार्टनरशिप की।
  • पराग के आउट होने के बाद राहुल तेवतिया क्रीज पर आए। पिछले सीजन में तेवतिया ने पंजाब के खिलाफ ही एक ओवर में 5 छक्के लगाए थे। ऐसी उम्मीद थी कि वे इस मैच में भी स्कोर करेंगे। पर वे कुछ खास नहीं कर सके और 2 रन बनाकर आउट हुए।
  • आखिरी 3 ओवर में राजस्थान को जीत के लिए 40 रन की जरूरत थी। सैमसन और क्रिस मॉरिस क्रीज पर थे। पर राजस्थान की टीम 35 रन ही बना सकी। सैमसन आखिरी गेंद पर आउट हुए। उन्होंने 63 बॉल पर 119 रन की पारी खेली। पंजाब की ओर से अर्शदीप ने 3, शमी ने 2, रिचर्ड्सन और मेरिडिथ ने 1-1 विकेट लिया।

पंजाब टीम ने 3 कैच छोड़े, सैमसन को 2 जीवनदान
राजस्थान की पारी के दौरान दूसरे ओवर में जे रिचर्ड्सन बॉलिंग कर रहे थे। इस ओवर की आखिरी गेंद पर वोहरा ने ऊंचा शॉट लगाया। थर्ड मैन पर खड़े मुरुगन अश्विन ने उनका आसान सा कैच छोड़ दिया। इस वक्त 10 रन बनाकर बैटिंग कर रहे थे। चौथे ओवर की चौथी बॉल पर सैमसन को जीवनदान मिला। विकेट के पीछे राहुल ने कैच छोड़ा। ओवर अर्शदीप का था। इस समय सैमसन 12 रन बनाकर खेल रहे थे।

9वें ओवर में राइली मेरिडिथ की बॉल पर संजू सैमसन ने शॉट लगाया। शाहरुख खान और मयंक अग्रवाल बॉल को जज नहीं कर पाए। गेंद दोनों के बीच में गिर गई। इस तरह पंजाब टीम ने मैच में तीसरा कैच ड्रॉप किया। इस वक्त 35 रन पर बैटिंग कर रहे थे।

लोकेश राहुल ने शेन वॉटसन का रिकॉर्ड तोड़ा

कप्तान लोकेश राहुल ने IPL में अपनी 22वीं फिफ्टी लगाई। उन्होंने 50 बॉल पर 91 रन की पारी खेली। राहुल को चेतन सकारिया ने राहुल तेवतिया के हाथों कैच कराया। तेवतिया ने बाउंड्री पर उनका शानदार कैच लपका। राहुल ने सबसे ज्यादा अर्धशतक के मामले में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर शेन वॉटसन को पीछे छोड़ दिया। वॉटसन ने 145 मैच में 21 फिफ्टी के साथ 3874 रन बनाए थे। उन्होंने पिछले सीजन के बाद ही IPL से संन्यास ले लिया था।

राहुल की IPL में 22वीं और हूडा की तीसरी फिफ्टी

  • पंजाब टीम के लिए मयंक अग्रवाल और कप्तान लोकेश राहुल ओपनिंग करने उतरे। 22 रन के स्कोर पर पंजाब का पहला विकेट गिरा। ओपनर मयंक अग्रवाल 9 बॉल पर 14 रन बनाकर आउट हुए। IPL में डेब्यू कर रहे तेज गेंदबाज चेतन सकारिया ने विकेटकीपर सैमसन के हाथों कैच आउट कराया।
  • इसके बाद क्रिस गेल तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए। आते ही उन्होंने कुछ आक्रमक शॉट्स लगाए। गेल 28 गेंदों पर 40 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें रियान पराग ने बेन स्टोक्स के हाथों कैच कराया। गेल ने अपनी पारी में 4 चौके और 2 छक्के लगाए। गेल ने राहुल के साथ दूसरे विकेट के लिए 45 गेंदों पर 67 रन की पार्टनरशिप की।
  • 89 रन पर 2 विकेट गिरने के बाद हूडा और राहुल ने पंजाब की पारी को संभाला। इस दौरान राहुल ने 22वीं फिफ्टी पूरी की। वहीं, हूडा ने 20 बॉल पर ही अर्धशतक जड़ा। वे 64 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी में 4 चौके और 6 छक्के लगाए।
  • 2015 में IPL डेब्यू करने वाले हूडा का यह 7वां सीजन है। वह अब तक IPL में 3 अर्धशतक लगा चुके हैं। हूडा ने राहुल के साथ तीसरे विकेट के लिए 47 बॉल पर 105 रन की पार्टनरशिप की। हूडा को क्रिस मॉरिस ने रियान पराग के हाथों कैच कराया।
  • हूडा के आउट होने पर बल्लेबाजी करने आए निकोलस पूरन कुछ खास नहीं कर सके और शून्य पर आउट हुए। मॉरिस की बॉल पर सकारिया ने उनका बेहतरीन कैच लपका।
  • राहुल ने पंजाब का स्कोर 200 के पार पहुंचाया। हालांकि, वे नर्वस-90 का शिकार हुए। 20वें ओवर में बड़े शॉट लगाने के चक्कर में उनका विकेट गिरा। राहुल तेवतिया ने सकारिया की बॉल पर राहुल का बेहतरीन कैच लपका। राहुल ने अपनी 91 रन की पारी में 7 चौके और 5 छक्के लगाए।
  • इसके बाद शाहरुख खान और जे रिचर्ड्सन ने पंजाब का टोटल 221 रन तक पहुंचाया। शाहरुख 6 रन और रिचर्ड्सन शून्य पर नाबाद रहे। राजस्थान के लिए डेब्यू करने वाले चेतन सकारिया ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। वहीं, क्रिस मॉरिस को 2 विकेट मिला।

राजस्थान रॉयल्स ने मैच में 3 कैच ड्रॉप किए
पंजाब की पारी के 7वें ओवर में लेग स्पिनर श्रेयस गोपाल गेंदबाजी कर रहे थे। ओवर की तीसरी बॉल पर राहुल ने लंबा शॉट खेला। बाउंड्री पर फील्डिंग कर रहे स्टोक्स ने उनका कैच छोड़ दिया। गेंद स्टोक्स के हाथ से छूटकर बाउंड्री के पार चली गई। इस वक्त राहुल 15 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे थे।

इसके बाद 9वें ओवर में राहुल तेवतिया ने अपनी ही गेंद पर गेल का कैच छोड़ दिया। इस वक्त गेल 33 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे थे। 15वें ओवर में मुस्तफिजुर की बॉल पर दीपक ने ऊंचा शॉट लगाया। जोस बटलर और बेन स्टोक्स इसे जज नहीं कर सके और गेंद दोनों के बीच में गिरी।

दोनों टीम में शामिल 4-4 विदेशी प्लेयर्स
बतौर कप्तान सैमसन का यह पहला IPL मैच रहा। राजस्थान की टीम में 4 विदेशी प्लेयर्स जोस बटलर, क्रिस मॉरिस, मुस्तफिजुर रहमान और बेन स्टोक्स रहे। जबकि, पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल ने क्रिस गेल, राइली मेरिडिथ, जे रिचर्ड्सन और निकोलस पूरन को टीम में शामिल किया।

दोनों टीमें

पंजाब: लोकेश राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल, निकोलस पूरन, दीपक हूडा, शाहरुख खान, जे रिचर्ड्सन, मुरुगन अश्विन, राइली मेरिडिथ, मोहम्मद शमी और अर्शदीप सिंह।

राजस्थान: जोस बटलर, मनन वोहरा, बेन स्टोक्स, संजू सैमसन (कप्तान), रियान पराग, शिवम दुबे, राहुल तेवतिया, क्रिस मॉरिस, श्रेयस गोपाल, चेतन सकारिया और मुस्तफिजुर रहमान।

राजस्थान से 4 और पंजाब की तरफ से 3 डेब्यू
राजस्थान रॉयल्स की तरफ से चेतन सकारिया, शिवम दुबे, मुस्तफ़िजुर रहमान और मनन वोहरा को डेब्यू कैप दिया गया। वहीं, पंजाब की टीम ने शाहरुख खान, जे रिचर्ड्सन और मेरिडिथ को डेब्यू कैप सौंपी।

राजस्थान ने पिछले 2 मैच पंजाब टीम को हराया
राजस्थान ने पिछले सीजन में दोनों मैचों में पंजाब को हराया था। दोनों के बीच अब तक कुल 22 मैच हुए हैं। RR ने 12 मैच और पंजाब को 10 मैच में जीत मिली। पिछले सीजन में पंजाब की टीम छठे और राजस्थान 8वें स्थान पर रही थी।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

और पढ़ें