अफगानिस्तानी T20 टीम की कप्तानी छोड़ IPL खेलने आए राशिद:तालिबान ने IPL देखने पर भी बैन लगा रखा है; लेकिन राशिद मस्ती में प्रैक्टिस करते दिखे

2 महीने पहले

राशिद खान दुबई में है, प्रैक्टिस कर रहे हैं, दूसरे खिलाड़ियों के साथ मस्ती कर रहे हैं। असल में अफगानिस्तान की नई हुकूमत तालिबान ने IPL देखने तक पर बैन लगा रखा है।

तालिबान ने अफगानिस्तान के 6 बड़े स्टेडियम पर कब्जा कर लिया है
लगातार ऐसी खबरें आती रहीं कि इस बार अफगानी खिलाड़ियों को IPL में खेलते नहीं देखा जाएगा। इस बात को और बल मिला था जब 15 अगस्त को अफगानिस्तान पर काबिज होते ही तालिबान ने काबुल समेत अफगानिस्तान में मौजूद 6 बड़े क्रिकेट स्टेडियम पर भी कब्जा कर लिया है।

इसके बाद राशिद खान ने ट्वीट करके दुनिया से अफगानिस्तान में क्रिकेट को बचाने की अपील की। फिर अफगानिस्तान में तेजी से घटनाक्रम बदला। इस बार का तालिबान वो वाला तालिबान नहीं है, जिसने क्रिकेट को पूरी तरह से बैन लगा दिया था।

राशिद ने आईपीएल में अपने पहले मैच की प्रैक्टिस मैच जमकर बॉलिंग की।
राशिद ने आईपीएल में अपने पहले मैच की प्रैक्टिस मैच जमकर बॉलिंग की।

इस बार तालिबानी हुकूमत ने 17 अक्टूबर से शुरू होने जा रहे T20 वर्ल्ड कप के लिए अफगानिस्तान की टीम चुनवाई। कप्तान उसे ही बनाया गया जो सोशल मीडिया में सबसे ज्यादा बातें कर रहा था, यानी राशिद खान। लेकिन तालिबान ने अपने देश में IPL देखने पर बैन लगा दिया।

इसी के बाद राशिद खान ने अफगानिस्तान T 20 क्रिकेट टीम की कप्तानी छोड़ दी। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने टीम चुनने से पहले उनकी सहमति नहीं ली।

लेकिन राशिद के कप्तानी छोड़ने के फैसले को आईपीएल पर बैन से जोड़कर देखा गया। अब इस बात‌ पर और ज्यादा मुहर लग रही है। राशिद दुबई आए हैं। वो आज से ही खेलते हुए नजर आ सकते हैं।

राशिद का कप्तानी छोड़ने वाला ट्वीट।
राशिद का कप्तानी छोड़ने वाला ट्वीट।

T20 में रह चुके हैं नंबर-1 गेंदबाज
राशिद खान के अचीवमेंट्स की बात की जाए तो उन्होंने सबसे तेज 100 विकेट लेने का भी वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने 5 टेस्ट मैच में 34 विकेट और वनडे के 74 मैच में 140 विकेट लिए हैं। वनडे में उनका सबसे बढ़िया प्रदर्शन 7-18 का रहा है। IPL के साथ-साथ राशिद दुनियाभर की टी-20 लीग में खेलते हैं। IPL में वो सनराइजर्स हैदराबाद का हिस्सा है। उन्होंने अपने ओवरऑल टी20 करियर में 277 मैच खेले हैं और 384 विकेट अपने नाम किए हैं।

निचले क्रम पर भी राशिद अपने बल्ले से भी बढ़िया योगदान देने के लिए जाने जाते हैं। 5 टेस्ट मैचों में उनके नाम पर 106 रन, 74 वनडे में 1008 और टी-20 इंटरनेशनल में 179 रन दर्ज है। तीनों फॉर्मेट में राशिद 6 फिफ्टी लगा चुके हैं।

खबरें और भी हैं...