पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Ipl
  • RCB Vs KKR 10th IPL Match LIVE Score; Virat Kohli Eoin Morgan Glenn Maxwell | Chennai MA Chidambaram Stadium News | Royal Challengers Bangalore Vs Kolkata Knight Riders IPL 2021 Live Cricket Score Latest News Update

RCB ने KKR को 38 रन से हराया:बेंगलुरु ने पहली बार शुरुआती 3 मैच जीते; मैक्सवेल और डिविलियर्स शो के आगे फेल रही कोलकाता की पूरी टीम

चेन्नई2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

IPL 2021 सीजन के पहले डबल हेडर के पहले मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) को 38 रन से हरा दिया। चेन्नई के चेपक स्टेडियम में खेले गए इस मैच में RCB ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 4 विकेट पर 204 रन बनाए। इसके जवाब में KKR टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 166 रन ही बना सकी। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें...

बेंगलुरु ने IPL में पहली बार शुरुआती 3 मैच जीते हैं। वहीं, कोलकाता के खिलाफ यह उनकी लगातार चौथी जीत है। इससे पहले 2019 सीजन में RCB ने KKR को ईडन गार्डन में 10 रन से हराया था। वहीं, 2020 सीजन में लीग राउंड के दौरान बेंगलुरु ने कोलकाता को पहले मैच में 82 रन और दूसरे मैच में 8 विकेट से हराया था।

बेंगलुरु की बॉलिंग के आगे फेल रहे कोलकाता के बैट्समैन

  • कोलकाता के लिए शुभमन गिल और नीतीश राणा ओपनिंग के लिए उतरे। शुभमन ने टीम को तेज शुरुआत दी और 9 बॉल पर 2 चौके और 2 छक्के की मदद से 21 रन बना डाले। हालांकि, वे इस पारी को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे। जेमिसन की बॉल पर सब्स्टिट्यूट फील्डर डैनियल क्रिश्चियन ने शुभमन का शानदार कैच लपका।
  • इसके बाद राहुल त्रिपाठी ने नीतीश के साथ मिलकर रन गति बढ़ानी चाही और नीतीश के साथ 25 बॉल पर 34 रन की पार्टनरशिप कर डाली। हालांकि, वे दबाव को झेल नहीं सके और 20 बॉल पर 25 रन बनाकर आउट हुए। त्रिपाठी को वॉशिंगटन सुंदर ने मोहम्मद सिराज के हाथों कैच कराया।
RCB के डैनियल क्रिश्चियन ने डाइव लगाकर शुभमन का कैच पकड़ा।
RCB के डैनियल क्रिश्चियन ने डाइव लगाकर शुभमन का कैच पकड़ा।
  • 57 रन पर 2 विकेट गिरने के बाद नीतीश भी ज्यादा देर नहीं टिक सके। 11 बॉल पर 18 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें युजवेंद्र चहल ने देवदत्त पडिक्कल के हाथों कैच कराया। यह सीजन में 3 मैच में चहल का पहला विकेट रहा।
  • कोलकाता को अपने सबसे अनुभवी बल्लेबाज दिनेश कार्तिक से उम्मीद थी। पर वे भी कुछ खास नहीं कर सके। चहल ने 74 के स्कोर पर KKR को चौथा झटका दिया। उन्होंने कार्तिक को LBW किया। उन्होंने 5 बॉल पर सिर्फ 2 रन बनाए।
  • इसके बाद कप्तान ओएन मोर्गन ने शाकिब अल हसन के साथ मिलकर कोलकाता की पारी को संभालने की कोशिश की। उन्होंने शाकिब के साथ 5वें विकेट के लिए 31 बॉल पर 40 रन की पार्टनरशिप की।
  • मोर्गन रन रेट बढ़ाने के दबाव को झेल नहीं सके और बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में आउट हो गए। मोर्गन को हर्षल पटेल ने विराट कोहली के हाथों कैच कराया। वे 23 बॉल पर 29 रन बनाकर आउट हुए।
  • मोर्गन के आउट होने पर आंद्रे रसेल बल्लेबाजी के लिए आए। उम्मीद थी कि वे रसेल पावर से KKR को जीत की दहलीज तक ले जाएंगे। आखिरी 4 ओवर में कोलकाता को जीत के लिए 79 रन बनाने थे।
  • 17वें ओवर में चहल गेंदबाजी कर रहे थे। इस ओवर में रसेल और शाकिब ने 20 रन जोड़े और मैच में वापसी की। पर 18वें ओवर में जेमिसन ने शाकिब और पैट कमिंस को पवेलियन भेज कोलकाता को बैकफुट पर धकेल दिया।
  • शाकिब 25 बॉल पर 26 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, पैट कमिंस 2 बॉल पर 6 रन बनाए। 20वें ओवर में रसेल भी आउट हो गए। वे 20 बॉल पर 31 रन बनाकर आउट हुए। रसेल को हर्षल ने क्लीन बोल्ड किया।
हर्षल ने आंद्रे रसेल को क्लीन बोल्ड किया।
हर्षल ने आंद्रे रसेल को क्लीन बोल्ड किया।
  • इस तरह KKR टीम 8 विकेट पर 166 रन ही बना सकी। हरभजन सिंह और वरुण चक्रवर्ती 2-2 रन बनाकर नॉटआउट रहे। बेंगलुरु की ओर से जेमिसन ने 3 विकेट लिए। वहीं, चहल और हर्षल को 2-2 विकेट मिला। वॉशिंगटन सुंदर को 1 विकेट मिला।

मैक्सवेल-डिविलियर्स शो के आगे KKR के गेंदबाज फेल
9 रन पर बेंगलुरु ने विराट कोहली और रजत पाटीदार का विकेट गंवा दिया था। इसके बावजूद टीम ने 200+ रन का टारगेट खड़ा किया। इसमें एबी डिविलियर्स और ग्लेन मैक्सवेल ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। डिविलियर्स ने IPL में 39वीं और मैक्सवेल ने 8वीं फिफ्टी लगाई। डिविलियर्स ने हरभजन सिंह की बॉल पर सिक्स लगाकर फिफ्टी पूरी की। उन्होंने सिर्फ 27 बॉल पर पचास रन पूरे किए। जबकि, मैक्सवेल ने सिर्फ 28 बॉल पर फिफ्टी लगाई। यह IPL के इस सीजन में उनकी लगातार दूसरी फिफ्टी रही।

RCB टीम ने डिविलियर्स का डग आउट में कुछ यूं स्वागत किया।
RCB टीम ने डिविलियर्स का डग आउट में कुछ यूं स्वागत किया।

इससे पहले मैक्सवेल ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ पिछले मैच में 41 बॉल पर 59 रन की पारी खेली थी। मैक्सवेल को पैट कमिंस ने हरभजन सिंह के हाथों कैच कराया। उन्होंने डिविलियर्स के साथ चौथे विकेट के लिए 37 बॉल पर 53 रन की पार्टनरशिप की। बेंगलुरु ने आखिरी 5 ओवर में 70 रन बनाए। डिविलियर्स 34 बॉल पर 76 रन बनाकर नॉटआउट रहे। वहीं, मैक्सवेल ने 49 बॉल पर 78 रन की पारी खेली। कोलकाता की ओर से वरुण चक्रवर्ती ने सबसे ज्यादा 2 विकेट लिए। वहीं, प्रसिद्ध कृष्णा और पैट कमिंस को 1-1 विकेट मिला।

9 रन पर दो विकेट गंवाने के बाद बेंगलुरु ने 204 रन बनाए

  • बेंगलुरु के लिए कप्तान विराट कोहली और देवदत्त पडिक्कल ओपनिंग के लिए उतरे। विराट के पास IPL में 6000 रन पूरे करने का मौका था। उन्हें इसके लिए 56 रन बनाने थे। पर वे 5 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें वरुण चक्रवर्ती ने अपने पहले ओवर में राहुल त्रिपाठी के हाथों कैच कराया। त्रिपाठी ने 19 मीटर पीछे दौड़कर विराट का शानदार कैच लपका।
  • इसके बाद इसी ओवर में वरुण ने रजत पाटीदार को क्लीन बोल्ड किया। वे 2 रन बनाकर आउट हुए। वरुण वही गेंदबाज हैं, जो इंडिया के लिए ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ लगातार 2 सीरीज में फिटनेस टेस्ट में फेल हुए थे। पिछले सीजन में वरुण 17 विकेट लेकर KKR के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। इस सीजन में भी वे 3 विकेट ले चुके हैं।
विराट के कैच के लिए डाइव लगाते राहुल त्रिपाठी (बाएं)। कैच लेने के बाद जश्न मनाते त्रिपाठी।
विराट के कैच के लिए डाइव लगाते राहुल त्रिपाठी (बाएं)। कैच लेने के बाद जश्न मनाते त्रिपाठी।
  • 9 रन पर 2 विकेट गिर जाने के बाद मैक्सवेल और पडिक्कल ने RCB की पारी को संभाला। इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 58 बॉल पर 86 रन की पार्टनरशिप की। इस दौरान मैक्सवेल ने IPL में 8वीं फिफ्टी लगाई। इस सीजन में यह उनकी लगातार दूसरी फिफ्टी रही।
  • देवदत्त पडिक्कल के रूप में बेंगलुरु का चौथा विकेट गिरा। वे 28 बॉल पर 25 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें प्रसिद्ध कृष्णा ने राहुल त्रिपाठी के हाथों कैच कराया।
  • इसके बाद मैक्सवेल और डिविलियर्स शो देखने को मिला। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 37 बॉल पर 53 रन की पार्टनरशिप की। मैक्सवेल (78 रन) को कमिंस ने आउट किया।
  • इसके बाद डिविलियर्स ने काइल जेमिसन के साथ मिलकर 20 बॉल पर 56 रन की पार्टनरशिप कर डाली। आखिरी 3 ओवर में जेमिसन और डिविलियर्स ने 56 रन जोड़े। जेमिसन 4 बॉल पर 11 रन बनाकर नॉटआउट रहे।वहीं, डिविलियर्स ने 76 रन बनाए।

मोर्गन और विराट के बीच टॉस में 7-1 का रिकॉर्ड
विराट और मोर्गन के बीच IPL और इंटरनेशनल क्रिकेट मिलाकर पिछले दो महीने में 8 बार टॉस हुआ। विराट पहली बार टॉस जीतने में कामयाब हुए। इससे पहले 7 बार मोर्गन ने टॉस जीता था। इसमें फरवरी और मार्च में भारत और इंग्लैंड के बीच हुए 4 टी-20 और 3 वनडे शामिल है। IPL में इस सीजन में RCB अपने पिछले तीनों मैच जीत चुकी है। जबकि, KKR टीम 3 में से 1 मैच जीती और 2 हारी है।

दोनों टीम में 4-4 विदेशी प्लेयर्स
बेंगलुरु ने आज के मैच में सिर्फ 3 विदेशी प्लेयर्स को मौका दिया। इसमें ग्लेन मैक्सवेल, एबी डिविलियर्स और काइल जेमिसन शामिल रहे। जबकि, कोलकाता में कप्तान मोर्गन के अलावा आंद्रे रसेल, पैट कमिंस और शाकिब अल हसन शामिल रहे। विराट ने टीम में 1 बदलाव किया। डैनियल क्रिश्चियन की जगह रजत पाटीदार को टीम में शामिल किया गया। जबकि, KKR ने प्लेइंग-11 में कोई बदलाव नहीं किया था।

दोनों टीम
कोलकाता: नीतीश राणा, शुभमन गिल, राहुल त्रिपाठी, ओएन मोर्गन, शाकिब अल हसन, दिनेश कार्तिक, आंद्रे रसेल, पैट कमिंस, हरभजन सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा, वरुण चक्रवर्ती

बेंगलुरु: विराट कोहली, देवदत्त पडिक्कल, रजत पाटीदार, ग्लेन मैक्सवेल, एबी डिविलियर्स, वॉशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, काइल जेमिसन, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल

IPL का 13वां बर्थडे
IPL का आज 13वां बर्थडे है। 13 साल पहले आज ही के दिन दुनिया के इस सबसे बड़े क्रिकेट लीग की शुरुआत हुई थी। लीग का पहले मैच भी RCB और KKR के बीच चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया था। इस मैच में कोलकाता टीम के मौजूदा कोच और उस वक्त टीम का हिस्सा रहे ब्रैंडन मैकुलम ने 73 बॉल पर 158 रन की पारी खेली थी। KKR ने यह मैच 140 रन से जीता था।

खबरें और भी हैं...