• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Ipl
  • RCB Vs MI IPL 2021 LIVE Score Royal Challengers Bangalore Vs MUmbai Indians Today Match Latest News Update

बेंगलुरु Vs मुंबई:7 मैच बाद बेंगलुरु की UAE में पहली जीत, पांच रन पर मुंबई ने गंवाए आखिरी के 5 विकेट; हर्षल पटेल की हैट्रिक

दुबई4 महीने पहले

IPL फेज-2 में रविवार को दिन का दूसरा मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) और मुंबई इंडियंस (MI) के बीच खेला गया, जिसे RCB ने एकतरफा अंदाज में 54 रन से जीतकर अपने नाम किया। मैच में MI के सामने 166 रनों का टारगेट था, लेकिन टीम 111 रन ही बना सकी। मैच का स्कोर देखने के लिए यहां क्लिक करें

जीत के साथ ही RCB के 12 अंक हो गए हैं और कोहली एंड कंपनी का प्लेऑफ में पहुंचने का दावा मजबूत हो गया है। मुंबई इंडियंस हार के साथ ही सातवें पायदान पर आ गई है। RCB की यूएई के मैदान पर लगातार सात मैचों में मिली हार के बाद ये पहली जीत भी रही।

हर्षल की यादगार हैट्रिक
मैच में RCB के युवा तेज गेंदबाज हर्षल पटेल ने 17वें ओवर में शानदार गेंदबाजी करते हुए 3 गेंदों पर लगातार 3 विकेट चटकाए। पटेल ने हार्दिक पंड्या (3), किरोन पोलार्ड (7) और राहुल चाहर (0) को आउट कर अपनी हैट्रिक पूरी की। हर्षल RCB के लिए हैट्रिक लेने वाले तीसरे गेंदबाज रहे। वहीं IPL इतिहास की यह 20वीं हैट्रिक रही। बता दें कि, हर्षल पटेल IPL में हैट्रिक वाले 17वें गेंदबाज रहे। अमित मिश्रा 3 और युवराज सिंह 2 हैट्रिक ले चुके हैं, जबकि अन्य गेंदबाजों के खाते में 1-1 हैट्रिक आई।

बढ़िया शुरुआत के बाद लड़खड़ाई मुंबई
टारगेट का पीछा करते हुए MI की शुरुआत शानदार रही और पहले विकेट के लिए रोहित शर्मा और क्विंटन डी कॉक ने 57 रन जोड़े। इस साझेदारी को तोड़ने का काम युजवेंद्र चहल ने डी कॉक (24) को आउट कर किया। टी-20 फॉर्मेट में यह 5वां मौका रहा जब चहल के खाते में क्विंटन डी कॉक की विकेट आई हो। डी कॉक के विकेट के बाद ग्लेन मैक्सवेल ने रोहित शर्मा (43) को आउट कर RCB को बड़ी सफलता दिलाई। इसके बाद अगले ही ओवर में चहल ने ईशान किशन (9) की विकेट लेकर मुंबई को तीसरा नुकसान पहुंचाया।

पांच रन के अंदर गिरे मुंबई के 5 विकेट
मुंबई को चौथा झटका क्रुणाल पंड्या (5) के रूप में लगा और उनकी विकेट मैक्सवेल के खाते में आई। मुंबई को आज के मैच में सूर्यकुमार यादव से बड़ी पारी की उम्मीद थी, लेकिन एक बार फिर से उन्होंने निराश किया और सिर्फ 8 रन बनाकर ड्रेसिंग रूम लौट गए। हार्दिक पंड्या (3) और किरोन पोलार्ड (7) ने भी सभी को निराश किया। MI ने अपने आखिरी के पांच विकेट सिर्फ 5 रनों के अंदर गंवाए।

बड़ा स्कोर बना सकती थी RCB
मैच में RCB की जोरदार शुरुआत देखने को मिली थी। 15 ओवर तक टीम का स्कोर 119/2 था। मगर इसके बाद अंतिम 30 गेंदों के अंदर टीम ने कोहली-मैक्सवेल और डिविलियर्स के विकेट गंवाए। आखिरी के दो ओवर में तो बेंगलुरु केवल 9 रन ही जोड़ सकी।

बुमराह का ​​डबल धमाल​​​​​
जसप्रीत बुमराह ने शानदार गेंदबाजी करते हुए लगातार 2 गेंदों पर ग्लेन मैक्सवेल (56) और एबी डिविलियर्स (11) की विकेट चटकाई। ये दोनों विकेट बुमराह ने 19वें ओवर में हासिल की और RCB की कमर को तोड़कर रख दिया। आउट होने से पहले मैक्सवेल ने 37 गेंदों पर 56 रनों की पारी खेली।

पडिक्कल शून्य पर आउट
RCB की शुरुआत खराब रही और दूसरे ही ओवर में देवदत्त पडिक्कल शून्य पर आउट होकर पवेलियन लौट गए। उनकी विकेट जसप्रीत बुमराह के खाते में आई। पडिक्कल के विकेट के बाद कोहली और श्रीकर भरत ने दूसरे विकेट के लिए 68 रन जोड़े। शानदार बल्लेबाजी कर रहे श्रीकर भरत (32) की विकेट राहुल चाहर के खाते में आई।

कोहली की विराट उपलब्धि
विराट कोहली ने टी-20 क्रिकेट में अपने 10 हजार रन पूरे कर लिए हैं। कोहली ने जसप्रीत बुमराह की गेंद पर छक्का लगाकर यह ऐतिहासिक रिकॉर्ड अपने नाम किया। यह कीर्तिमान बनाने वाले कोहली भारत के पहले और वर्ल्ड के पांचवें खिलाड़ी बने। विराट से पहले क्रिस गेल, किरोन पोलार्ड, शोएब मलिक और डेविड वार्नर के नाम आते हैं।

विराट कोहली ने शानदार बल्लेबाजी की और 42 गेंद पर 51 रन बनाकर आउट हुए। फेज-2 में RCB कप्तान का यह लगातार दूसरा और IPL में 42वां अर्धशतक रहा। कोहली की विकेट एडम मिल्ने के खाते में आई।

दोनों टीमें

RCB- विराट कोहली (कप्तान), देवदत्त पडिक्कल, श्रीकर भरत (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, एबी डिविलियर्स, शाहबाज अहमद, डेनियल क्रिश्चियन, काइल जैमीसन, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल।

MI- रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, किरोन पोलार्ड, क्रुणाल पांड्या, एडम मिल्ने, राहुल चाहर, जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट।