राजस्थान Vs हैदराबाद:बेकार गई सैमसन की कप्तानी पारी, चार हार के बाद हैदराबाद को मिली पहली जीत; रॉय-विलियम्सन ने लगाई फिफ्टी

दुबई2 महीने पहले

IPL 2021 फेज-2 में सोमवार को सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) और राजस्थान रॉयल्स (RR) के बीच मैच खेला गया, जिसे हैदराबाद ने शानदार खेल दिखाते हुए 7 विकेट से जीतकर अपने नाम किया। मैच में SRH के सामने 165 रनों का टारगेट था जिसे टीम ने 9 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया। मैच का स्कोर देखने के लिए यहां क्लिक करें

हैदराबाद ने बिगाड़ा राजस्थान का खेल
पिछले चार मैचों में लगातार हार के बाद हैदराबाद की यह पहली जीत रही। जीत के साथ ही SRH के चार पॉइंट्स हो गए हैं। हालांकि टीम अभी भी 8वें पायदान पर है। वहीं, हार के साथ ही RR के लिए अब मुश्किलें काफी बढ़ गई हैं। टीम को अब अपने बचे हुए चारों मुकाबले जीतने होंगे और रन रेट को भी बेहतर करना होगा। इसमें कोई शक नहीं है कि अब सैमसन एंड कंपनी के लिए हर एक मैच करो या मरो से कम नहीं होने वाला है।

SRH को मिली थी बढ़िया शुरुआत
टारगेट का पीछा करते हुए SRH की तेज शुरुआत देखने को मिली। पहले विकेट के लिए जेसन रॉय और ऋद्धिमान साहा ने 31 गेंदों पर 57 रन जोड़े। साहा 18 रन बनाकर महिपाल लोमरोर की गेंद पर स्टंप आउट होकर पवेलियन लौटे।

रॉय ने बनाई अपनी जगह
SRH के लिए अपना पहला मुकाबला खेल रहे जेसन रॉय ने शानदार बैटिंग करते हुए 42 गेंदों पर 60 रन बनाए। अपनी पारी में रॉय ने 8 चौके और एक छक्का लगाया। IPL में यह उनका दूसरा और अर्धशतक रहा। IPL ऑक्शन में हैदराबाद ने जेसन रॉय को 2 करोड़ रुपए में खरीदा था। इस पारी के साथ ही विस्फोटक बल्लेबाज ने प्लेइंग इलेवन में अपनी जगह पक्की कर ली है।

केन की लाजवाब पारी
रॉय के विकेट के बाद छह गेंदों के अंदर ही RR ने प्रियम गर्ग को शून्य पर आउट पवेलियन का रास्ता दिखाया। गर्ग की विकेट मुस्तफिजुर रहमान के खाते में आई। हालांकि इन दोनों विकेट का हैदराबाद पर कोई खास असर नहीं पड़ा। टीम के लिए कप्तान केन विलियम्सन ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 41 गेंद पर 51 रनों की नाबाद पारी खेली और टीम को जीत दिलाकर मैदान से बाहर लौटे। कैप्टन केन के अलावा अभिषेक शर्मा ने भी 16 गेंद पर नाबाद 21 रन बनाए।

सैमसन की कप्तानी पारी
संजू सैमसन ने शानदार बैटिंग करते हुए लगातार दूसरा अर्धशतक लगाया। RR के कप्तान ने 57 गेंदों पर 82 रनों की बेहतरीन पारी खेली। अपनी इस पारी के साथ ही सैमसन राजस्थान रॉयल्स के लिए 2500+ रन बनाने वाले अजिंक्य रहाणे (3098) के बाद दूसरे खिलाड़ी बने। साथ ही उन्होंने IPL में अपने 3 हजार रन भी पूरे कर लिए। IPL में 3 हजार रन बनाने वाले संजू 19वीं खिलाड़ी बने। इस सीजन में सैमसन के 433 रन हो गए हैं और इसी के साथ फिलहाल ऑरेंज कैप भी उनके पास आ गई है।

अंतिम ओवर में कौल की शानदार गेंदबाजी
चौथे विकेट के लिए महिपाल लोमरोर और संजू सैमसन ने उम्दा बल्लेबाजी करते हुए 84 रन जोड़े। इस पार्टनरशिप को तोड़ने का काम सिद्धार्थ कौल ने किया। कौल ने अंतिम ओवर की दूसरी गेंद पर सैमसन (84) और चौथी गेंद पर रियान पराग (0) को आउट कर हैदराबाद की दमदार वापसी कराई। पराग के विकेट के साथ ही सिद्धार्थ कौल ने SRH के लिए अपने 50 विकेट भी पूरे किए। 20वीं ओवर में कौल ने सिर्फ चार रन खर्च किए।

सिद्धार्थ कौल SRH के लिए 50 IPL विकेट लेने वाले भुवनेश्वर कुमार और राशिद खान के बाद तीसरे गेंदबाज बने।
सिद्धार्थ कौल SRH के लिए 50 IPL विकेट लेने वाले भुवनेश्वर कुमार और राशिद खान के बाद तीसरे गेंदबाज बने।

भुवी ने पहली गेंद पर दिलाई सफलता
RR के लिए पहला विकेट एविन लेविस (6) के रूप में गिरा। उनकी विकेट भुवनेश्वर कुमार के खाते में आई। भुवी ने दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर लेविस को अब्दुल समद के हाथों कैच आउट करा हैदराबाद को बड़ी कामयाबी दिलाई।

अच्छी शुरुआत के बाद आउट हुए जायसवाल
लेविस के विकेट यशस्वी जायसवाल और संजू सैमसन ने दूसरे विकेट के लिए 56 रन जोड़े। जायसवाल बढ़िया लय में नजर आ रहे थे, लेकिन संदीप शर्मा ने उनकी विकेट चटका SRH को दूसरी सफलता दिलाई। जायसवाल 23 गेंदों पर 36 रन बनाकर आउट हुए। अपनी पारी में युवा ओपनर ने 5 चौके और एक छक्का भी लगाया। यशस्वी के विकेट बाद लियाम लिविंगस्टोन (4) भी कुछ कमाल नहीं कर सके और उनकी विकेट राशिद खान के खाते में आई।

रॉयल्स ने तीन बदलाव किए। टीम में एविन लेविस, जयदेव उनादकट और क्रिस मॉरिस की वापसी हुई, जबकि SRH ने चार बदलाव करते हुए प्रियम गर्ग, अभिषेक शर्मा, सिद्धार्थ कौल और जेसन रॉय को शामिल किया।

वार्नर की हुई छुट्टी
​​​​SRH की टीम में आज डेविड वार्नर को प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया गया। फेज-2 के पहले दोनों मैचों में वार्नर का बल्ला एकदम खामोश नजर आया था। दिल्ली के खिलाफ वह बिना खाता खोले आउट हुए थे, जबकि पंजाब किंग्स के खिलाफ भी 2 रन ही बना सके थे। उनका आउट ऑफ फॉर्म होना SRH के प्लेऑफ से बाहर होने का एक बड़ा कारण भी रहा।

दोनों टीमें

RR- एविन लेविस, यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन (w/c), लियाम लिविंगस्टन, महिपाल लोमरोर, रियान पराग, राहुल तेवतिया, क्रिस मॉरिस, चेतन सकारिया, जयदेव उनादकट, मुस्तफिजुर रहमान।

SRH- जेसन रॉय, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), केन विलियम्सन (कप्तान), प्रियम गर्ग, अभिषेक शर्मा, जेसन होल्डर, अब्दुल समद, राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार, संदीप शर्मा, सिद्धार्थ कौल।

खबरें और भी हैं...