बुमराह का लाजवाब प्रदर्शन:IPL में पहली बार 5 विकेट लिए, रन खर्च किए सिर्फ 10; 18वां ओवर मेडन फेंका

मुंबई3 महीने पहले

मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने सोमवार को साबित कर दिया कि चैंपियन खिलाड़ी हमेशा चैंपियन ही होता है। कोलकाता नाइटराइडर्स के बल्‍लेबाजों के पास जसप्रीत बुमराह की आग उगलती गेंदों का कोई जवाब नहीं था।

बुमराह ने KKR के सामने अपने IPL करियर का सबसे शानदार स्पेल डाला। उन्‍होंने 4 ओवर में एक मेडन फेंका। इस दौरान महज 10 रन देकर बूम-बूम बुमराह ने पांच विकेट झटके। यह IPL में पहला मौका है, जब बुमराह ने एक पारी में पांच विकेट लिए हैं।

18वां ओवर लंबे अरसे तक नहीं भूलेंगे फैंस
बुमराह ने पारी का 18वां ओवर बेहद शानदार अंदाज में डाला, जिसे क्रिकेट फैंस लंबे समय तक याद रखेंगे। तेज गेंदबाज ने इस ओवर में तीन विकेट लिए और एक भी रन खर्च नहीं किया। यह विकेट मेडन ओवर रहा।

बुमराह ने ओवर की पहली गेंद पर शेल्‍डन जैक्‍सन (5) को डीप स्‍क्‍वायर लेग पर डेनियल सेम्‍स के हाथों कैच आउट कराया। फिर ओवर की तीसरी गेंद पर बुमराह ने पैट कमिंस को मिडविकेट पर तिलक वर्मा के हाथों में कैच देने के लिए मजबूर किया। अगली ही गेंद पर बुमराह ने सुनील नरेन का कैच खुद पकड़ा।

टॉप 5 बॉलर्स में शामिल हुए बुमराह
जसप्रीत बुमराह आईपीएल इतिहास में सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी आंकड़ों में अनिल कुंबले के बाद दूसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। अनिल कुंबले ने 5 रन देकर पांच विकेट लिए थे। IPL इतिहास में सबसे बेहतरीन गेंदबाजी करने के मामले में जसप्रीत बुमराह पांचवें स्‍थान पर पहुंच गए हैं।

IPL के बेस्ट बॉलिंग फिगर का रिकॉर्ड अल्‍जारी जोसेफ के नाम दर्ज है, जिन्‍होंने 12 रन देकर 6 विकेट लिए थे। दूसरे स्‍थान पर सोहेल तनवीर काबिज हैं, जिन्‍होंने 14 रन देकर 6 विकेट लिए थे। एडम जंपा 19/6 के आंकड़ें के साथ तीसरे नंबर पर हैं। अनिल कुंबले और जसप्रीत बुमराह क्रमश: चौथे और पांचवें स्‍थान पर मौजूद हैं। जसप्रीत बुमराह ने KKR के खिलाफ अपने चार ओवर के स्‍पेल में 18 गेंदें डॉट डालीं।

अपनी ही गेंद पर सुनील नरेन का कैच पकड़ने के दौरान मुंबई इंडियंस के गेंदबाज जसप्रीत बुमराह।
अपनी ही गेंद पर सुनील नरेन का कैच पकड़ने के दौरान मुंबई इंडियंस के गेंदबाज जसप्रीत बुमराह।

ये बल्लेबाज हुए बुमराह का शिकार
कोलकाता के खिलाफ बुमराह ने 4 ओवर में 10 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किए। इस दौरान उन्होंने एक मेडन ओवर भी किया। यह टी-20 क्रिकेट में उनका बेस्ट परफॉर्मेंस है। मुंबई के तेज गेंदबाज ने 15वें ओवर में नितीश राणा (43), आंद्रे रसेल (9) और 18वें ओवर में शेल्डन जैक्सन (5), पैट कमिंस (0) और सुनील नरेन (0) को पवेलियन की राह दिखाई।

कुछ खास नहीं गुजरा था टूर्नामेंट
आज के मुकाबले से पहले IPL 2022 में बुमराह का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था। उन्होंने 10 मुकाबलों में 304 रन खर्च कर सिर्फ 5 विकेट अपने नाम किए थे। अब 11 मुकाबलों में उनके 10 विकेट हो गए हैं। इस सीजन अभी तक बुमराह ने 7.41 की इकॉनमी से रन खर्च किए हैं। कुछ मुकाबलों में वह काफी महंगे सबित हुए हैं।