भारत का 'वकार':जम्मू के उमरान मलिक ने 152.95 किलोमीटर प्रति घंटा से गेंद फेंकी; कोहली हुए मुरीद, वकार यूनुस से हो रही है तुलना

20 दिन पहले

सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के युवा तेज गेंदबाज उमरान मलिक अपने दूसरे मैच में IPL में सबसे तेज गेंद फेंकने वाले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं । मलिक ने बुधवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के खिलाफ खेलते हुए 152.95 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से गेंद फेंकी। इसके बाद उनकी तुलना वकार युनूस के साथ भी की जा रही है।

मलिक को सनराइजर्स हैदराबाद के गेंदबाज टी नटराजन के कोरोना संक्रमित होने के बाद टीम में शामिल किया गया था। मलिक टीम के साथ नेट बॉलर के तौर पर जुड़े हुए थे। अब वह इस लीग में सबसे तेज गेंद फेंकने वाले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने दूसरी बार तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कराया। रविवार को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ अपने डेब्यू मैच में भी उमरान ने 151.03 किलोमीटर की रफ्तार से गेंद फेंक कर रिकॉर्ड दर्ज किया था। हालांकि, उन्हें कोई विकेट नहीं मिला था।

नवदीप सैनी के नाम था सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड
भारतीय गेंदबाजों में IPLमें सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड उमरान से पहले नवदीप सैनी के नाम था। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए खेलने वाले नवदीप सैनी ने इस लीग में 152.85 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से गेंद फेंककर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था।

एनरिक नोर्त्जे के नाम है सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड
IPL में सबसे तेज गेंद फेंकने की बात करें तो साउथ अफ्रीका के युवा तेज गेंदबाज एनरिक नोर्त्जे का नाम सबसे ऊपर है। नोर्त्जे ने 156.22 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी हुई है। IPL में सबसे तेज गेंद फेंकने वाले टॉप 2 गेंदबाज साउथ अफ्रीका से ही हैं। एनरिक नॉर्त्या के बाद यहां डेल स्टेन नंबर 2 पर (154.40 km/h) और नंबर 3 पर कगिसो रबाडा (154.23 km/h) का नाम शुमार है।

कोहली ने सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज उमरान मलिक की जर्सी पर ऑटोग्राफ दिया।
कोहली ने सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज उमरान मलिक की जर्सी पर ऑटोग्राफ दिया।

RCB के खिलाफ 1 विकेट लिया
उमरान ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ 1 विकेट लिया। उन्होंने विकेटकीपर बल्लेबाज के.एस. भरत को विकेट के पीछे ऋद्धिमान साहा के हाथों कैच आउट कराया।

वकार युनूस के साथ की जा रही तुलना
कमेंट्रेटर हर्ष भोगले ने उमरान की तुलना वकार युनूस के साथ की है। उन्होंने कहा कि मलिक का रनअप, जंप और डिलिवरी एक्शन सब वकार की तरह है। आने वाले समय में यह भारत के सबसे तेज गेंद फेंकने वाले गेंदबाज होंगे।

कोहली हैं प्रभावित
उमरान मलिक से भारतीय कप्तान विराट कोहली काफी प्रभावित हैं। उन्होंने कहा कि इस गेंदबाज पर ध्यान देने की जरूरत है। कोहली ने उमरान की जर्सी पर ऑटोग्राफ भी दिए।

खबरें और भी हैं...