• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Ipl
  • IPL 2022 Sunrisers Hyderabad Umran Malik Blowing Speed ​​| Sunil Gavaskar On India England Test Series

भारत का नया स्पीड स्टार:उमरान की 91% गेंदों की रफ्तार 140/kmph पार, गावस्कर ने इंग्लैंड दौरे पर भेजने की मांग की

मुंबई5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सनराइजर्स हैदराबाद से खेलने वाले 22 साल के उमरान मलिक नए स्पीड-स्टार बनकर उभरे हैं। उन्होंने बुधवार रात गुजरात टाइटंस के ऋद्धिमान साहा को 152.8 की रफ्तार वाली यॉर्कर पर बोल्ड किया था। उमरान ने गुजरात के पांच विकेट अपने नाम किए। इनमें से चार को बोल्ड किया। इन विकेट के लिए फेंकी गई सभी गेंदों की रफ्तार 140+ थी।

91% गेंदों ने 140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार को किया है पार
उमरान ने हैदराबाद की तरफ से लगातार 8वें मैच में सबसे तेज गेंद फेंकने का अवॉर्ड भी हासिल किया। सीजन की 6 सबसे तेज गेंदों में से 4 उमरान मलिक के नाम पर हैं। उमरान की 91% से ज्यादा गेंदों की रफ्तार 140/kmph से अधिक रही है।

एक दिन 155 की रफ्तार से गेंदबाजी करूंगा: उमरान मलिक
उमरान ने गुजरात के खिलाफ गेंदबाजी में वेरिएशन लाने की कोशिश की। उन्होंने कहा कि वह सिर्फ सही लाइन-लेंथ से बॉलिंग कर विकेट लेना चाहते हैं। जहां तक 155 किमी/घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकने की बात है तो उसे लेकर उमरान विश्वास से भरे दिखाई दिए। उमरान ने कहा कि एक दिन यह कारनामा भी करके दिखाएंगे।

उमरान से प्रभावित हुए गावस्कर
उमरान मलिक की गेंदबाजी से प्रभावित होकर सुनील गावस्कर ने उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट और सीमित ओवर्स की सीरीज के लिए टीम में शामिल करने की मांग की है। गावस्कर का कहना है कि भले ही उमरान को प्लेइंग इलेवन में अवसर न मिले] लेकिन रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे खिलाड़ियों के साथ ड्रेसिंग रूम शेयर करके उसे काफी कुछ सीखने का मौका मिलेगा।

गुजरात के खिलाफ कहर बरपाकर सबको प्रभावित कर गए उमरान
बुधवार को IPL 2022 में हैदराबाद और गुजरात के बीच मुकाबला खेला गया। रोमांचक मैच में GT ने SRH को 5 विकेट से हरा दिया, लेकिन हैदराबाद के तेज गेंदबाज उमरान मलिक ने सबका दिल जीत लिया। रफ्तार के इस सौदागर ने मैच में 5 विकेट झटके। ये पहला मौका है जब टी-20 क्रिकेट में उमरान ने पंजा खोलते हुए 5 विकेट अपने नाम किए हैं।

जम्मू-कश्मीर के इस गेंदबाज ने GT 4 बल्लेबाजों को क्लीन बोल्ड किया। शुभमन गिल को आउट करने के बाद नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने आए हार्दिक पंड्या को उमरान ने एक खतरनाक बाउंसर भी डाली जो उनके कंधे पर जाकर लगी। इसके कारण कुछ मिनटों तक खेल रुका रहा।

उमरान ने 5 विकेट कुछ यूं झटके

1. शुभमन गिल (बॉल की स्पीड- 144/kmph)
उमरान ने 40वें मैच में पहला विकेट शुभमन गिल के रूप में लिया। उनकी बॉल पर गिल का ऑफस्टंप उखड़ गया । इस गेंद की स्पीड 144 किलोमीटर प्रति घंटे थी। शुभमन ने मैच में 22 रन बनाए।

2. हार्दिक पंड्या ( बॉल की स्पीड- 143/kmph)
उमरान ने दूसरा विकेट गुजरात के कप्तान हार्दिक पंड्या का झटका। 10वें ओवर में उन्होंने एक शानदार बाउंसर डाली, जिसकी स्पीड 143 किलोमीटर प्रति घंटे की थी। हार्दिक गेंद को पुल करना चाहते थे, लेकिन गेंद की स्पीड से वह चकमा खा गए और थर्ड मैन पर कैच दे बैठे।

3. ऋद्धिमान साहा (बॉल की स्पीड- 153/kmph)
उमरान ने तीसरा विकेट मैच में शानदार बल्लेबाजी कर रहे ऋद्धिमान साहा का लिया। 153 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से उमरान ने साहा को खतरनाक यॉर्कर डाली। गोली की रफ्तार से आई गेंद को ऋद्धिमान समझ नहीं पाए और क्लीन बोल्ड हो गए।

4. डेविड मिलर (बॉल की स्पीड- 148/kmph)
उमरान ने डेविड मिलर को भी अपनी स्पीड से मात दी। 148 किलोमीटर प्रति घंटे की गेंद ने उनकी गिल्लियां बिखेर दीं। मिलर के रूप में उमरान को चौथा विकेट मिला। ये देख हैदराबाद के गेंदबाजी कोच डेल स्टेन काफी खुश नजर आए। वो उमरान के लिए खूब चीयर कर रहे थे।

5. अभिनव मनोहर- (बॉल की स्पीड 146/kmph)
अभिनव मनोहर को बोल्ड कर उमरान ने मैच में 5 विकेट पूरे कर लिए। आधी टीम को अकेले इस गेंदबाज ने पवेलियन भेज दिया। इस बार गेंद की स्पीड 146 किलोमीटर प्रति घंटे की थी। उमरान की क्रॉस सीम गेंद को मनोहर जब तक समझते, वो बोल्ड हो चुके थे।