IPLके कंट्रोवर्सी किंग कोहली:नियमों को ताक पर रखकर अनुष्का शर्मा से मिलने पहुंच गए थे; मैदान पर गौतम गंभीर से ही भिड़ गए थे

एक महीने पहले

विराट कोहली का फेज-2 में RCB की ओर से आखिरी कप्तानी पारी होगी। अगले सीजन में वह RCB की कप्तानी नहीं करेंगे। हालांकि वह टीम से खेलते रहेंगे। कोहली ने रविवार को इस सीजन के बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की कप्तानी छोड़ने की घोषणा की थी। उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप के बाद टी20 टीम की कप्तानी भी छोड़ने का ऐलान किया है।

कोहली IPL के एक सीजन में 4 शतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं। उनका IPL में विवादों से भी नाता रहा है। 2015 में मैच के बीच में ही वे वीआईपी बॉक्स में पहुंच गए थे। कोहली 2008 से IPLमें खेल रहे हैं। उन्होंने अब तक 199 मैच खेले हैं और 37.97 की औसत से 6076 रन बनाए हैं। उन्होंने IPL में 5 सेंचुरी और 40 हाफ सेंचुरी लगाई है।

आइए, फोटो में कोहली की विवादों और अब तक की बेहतरीन पारियों के बारे में जानते हैं...

कोहली ने 2017 में बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा से शादी की। 2015 में वह दिल्ली डेयरविल्स के खिलाफ मैच के दौरान नियमों को ताक पर रखकर अनुष्का से मिलने वीआईपी बॉक्स में चले गए थे। उनपर एंटी करप्शन नियमों के उल्लंघन का आरोप लगा था। दरअसल यह मैच बारिश की वजह से कुछ देर के लिए रुका हुआ था। कोहली ड्रेसिंग रूम में से बाहर निकलर वीआईपी बॉक्स में बैठी गर्लफ्रेंड अनुष्का शर्मा से मिलने पहुंच गए थे।

IPL के छठे सीजन में RCB और KKR के बीच खेले गए मैच के दौरान विराट कोहली और गौतम गंभीर के बीच किसी बात को लेकर विवाद हो गया। उस वक्त यह मैदान पर ऐसा झगड़ा था, जिससे हर कोई हैरान हो गया था। उस आईपीएल मैच में आउट होने के बाद विराट पविलियन की तरफ जा रहे थे, तभी गंभीर के साथ किसी बात को लेकर उनकी बहस शुरू हो गई। दोनों के बीच विवाद इतना बढ़ गया कि बाकी खिलाड़ियों और अंपायरों को बीच में आकर मामला शांत कराना पड़ा।

पिछले साल मुंबई इंडियसं और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु के साथ मैच के दौरान सूर्य कुमार यादव बल्लेबाजी कर रहे थे। 13वें ओवर की आखिरी गेंद पर सूर्य कुमार यादव ने डेल स्टेन की गेंद पर कवर्स में शॉट खेला। कोहली ने गेंद को फील्ड किया। अब चूंकि यह ओवर की आखिरी गेंद थी तो कोहली गेंद लेकर उस छोर पर आ गए जहां सूर्य कुमार खड़े थे। सूर्य कुमार ने चेहरे पर कोई भाव नहीं था और वह कोहली को घूर रहे थे। दोनों खिलाड़ी एक-दूसरे को देख रहे थे तभी सूर्य कुमार वहां से चले गए। सूर्य कुमार उन्होंने 43 गेंद पर 79 रन की पारी खेली।

2011 में, चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ, कोहली ने 44 रनों की नाबाद 70 रनों की पारी खेली। आरसीबी का कोई अन्य बल्लेबाज 34 से अधिक रन नहीं बना पाया। आरसीबी ने कुल 175 रन बनाए, लेकिन यह पर्याप्त नहीं था और चेन्नई ने छह विकेट से जीत हासिल की।

2011 में पुणे वॉरियर्स के खिलाफ मैच में टीम के लिए अहम पारी खेली थी। पहले बल्लेबाजी करने उतरी आरसीबी के प्रमुख बल्लेबाज दिलशान तिलरत्ने जल्दी आउट हो गए। कोहली ने 47 गेंदों पर 67 रन बनाकर टीम को 5 विकेट के नुकसान पर 181 रन तक पहुंचने में योगदान दिया। इस मैच को आरसीबी ने 26 रन से जीता था।

विराट कोहली 2013 सीजन से RCB के कप्तान हैं। उनकी अगुआई में टीम फाइनल में तो जरूर पहुंची लेकिन एक भी खिताब नहीं जीत पाई। विराट ने IPL में अब तक 132 मैचों में टीम की कमान संभाली है। इनमें से 60 में RCB को जीत मिली। 65 मैचों में हार का सामना करना पड़ा। 3 मैच टाई रहे और 4 मुकाबलों का कोई नतीजा नहीं निकला।

कोहली ने 2011 में दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ 38 गेंदों पर 56 रन की पारी खेली थी। इस मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु ने 161 रनों की टारगेट का पीछा कर रही थी। आरसीबी के ऊपरी क्रम के बल्लेबाज जल्दी आउट हो गए, जिसके बाद कोहली ने शानदार पारी खेलते हुए टीम को 3 विकेट से जीताने में अहम योगदान दिया।

कोहली IPL में गेंदबाजी से भी सबको प्रभावित करते रहे हैं। उन्होंने 2008 में डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ एक मैच में 3.4 ओवर में 25 रन देकर 2 विकेट लिए। उन्होंने चमारा सिल्वार और रवि तेजा का विकेट लिया। इस मैच में आरसीबी ने 5 विकेट से जीत दर्ज की।

कोहली ने 2010 में डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ 35 गेंदों पर 58 रन बनाए। इस मैच में डेक्कन को सात विकेट से जीता।

2011 में डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ खेली गई पारी आज भी लोगों के जेहन में हैं। इस मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु को 33 रनों से हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि कोहली ने 51 गेंदों पर 71 रन बनाए थे।

2009 में डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ 32 गेंदों पर 50 रन बनाए थे।

कोहली 2008 से IPLमें खेल रहे हैं। उन्होंने अब तक 199 मैच खेले हैं और 37.97 की औसत से 6076 रन बनाए हैं। उन्होंने IPLमें 5 सेंचुरी और 40 हाफ सेंचुरी बनाई हैं।

खबरें और भी हैं...