इंडियन वीमेंस क्रिकेट का नया दौर:महिला IPL टीमों और ब्रॉडकास्ट राइट्स की लगेगी बोली; अगले साल खेलेंगी 6 टीमें

मुंबई17 दिन पहले

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को उम्मीद है कि जब वह महिला IPL मीडिया राइट्स की नीलामी करेगा तो काफी रकम आएगी। BCCI के 2022 के अंत में टेंडर जारी करने की उम्मीद है। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने ब्लूमबर्ग को बताया कि बोर्ड से WIPL (वीमेंस इंडियन प्रीमियर लीग) के अधिकार खरीदने के लिए कई ब्रांड ने दिलचस्पी दिखाई है।

IPL खेल रही टीमें लगा सकती हैं बोली
BCCI अगले साल की शुरुआत तक केवल महिलाओं के क्रिकेट लीग और इसकी छह लीग टीमों के मुकाबलों के प्रसारण अधिकारों की नीलामी करना चाहता है। जय शाह को उम्मीद है कि मौजूदा आईपीएल फ्रेंचाइजी महिला आईपीएल टीमों के लिए बोली लगाएंगी।

राजस्थान रॉयल्स, पंजाब किंग्स और मुंबई इंडियंस उन टीम टीमों में शामिल हैं, जिन्होंने पहले ही WIPL टीमों को खरीदने में रुचि दिखाई है। महिला क्रिकेट के समर्थन में नीता अंबानी पहले भी मुखर रही हैं। BCCI द्वारा आयोजित वीमेंस टी-20 चैलेंज की टाइटल स्पॉन्सरशिप का अधिकार जियो ने खरीदा था।

IPL के साथ नहीं खेला जाएगा WIPL
छह टीमों का महिला आईपीएल अगले साल शुरू होगा और BCCI इसके लिए खाका तैयार कर रहा है। हालांकि, यह आईपीएल 2023 से अलग विंडो में होगा। BCCI ने पहले से ही आईपीएल मीडिया राइट्स के लिए टेंडर जारी किया है। टेंडर डॉक्यूमेंट्स लेने की अंतिम तारीख 10 मई को समाप्त हो गई है।

क्रिकेट लीग में वैरिएशन को बढ़ावा देने के लिए शाह का गेम प्लान नई तरह की सोच पर आधारित है। वह 15 साल पुरानी इंडियन प्रीमियर लीग से अधिक मुनाफा कमाने के लिए अलग-अलग तरीकों पर काम कर रहे हैं। BCCI के अनुमानों के अनुसार, आईपीएल ने पिछले साल 600 मिलियन दर्शकों को आकर्षित किया और दर्शकों की संख्या के मामले में वह केवल प्रीमियर लीग और नेशनल फुटबॉल लीग से पीछे है।

जून में होगी आईपीएल के ब्रॉडकास्टिंग राइट्स की नीलामी
जून में IPL के प्रसारण अधिकारों की नीलामी में $5 बिलियन से अधिक की बोली लगने की संभावना है, जिसमें अमेजन प्राइम वीडियो, वॉल्ट डिजनी, सोनी ग्रुप कॉर्प और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड शामिल हो सकते हैं। मुंबई में बेक्सले एडवाइजर्स के प्रबंध निदेशक उत्कर्ष सिन्हा कहते हैं कि जब तक भारत के सहयोगियों में क्रिकेट खेला जाता रहेगा, आईपीएल की लोकप्रियता बढ़ती रहेगी।

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में पहले से महिला लीग
ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में पहले से प्रोफेशनल महिला क्रिकेट लीग खेली जा रही हैं। ऑस्ट्रेलिया में विमेंस बिग बैश लीग और इंग्लैंड में द हंड्रेड का आयोजन हो रहा है। पाकिस्तान और बांग्लादेश भी महिला लीग शुरू करने की योजना पर काम रहे हैं।

विमेंस टी-20 चैलेंज में पिछले साल की विजेता ट्रेलब्लेजर्स

अब तक विमेंस आईपीएल नाम से प्रतियोगिता नहीं होती था, बल्कि विमेंस टी-20 चैलेंजर्स नाम से टूर्नामेंट खेला जाता था। साल 2018 से इसकी शुरुआत हुई। शुरू में 2 टीमों ने भाग लिया और केवल 1 मैच खेला था। सुपरनोवाज ने उस मुकाबले में जीत हासिल की थी।

2019 से 3 टीमें भाग लेने लगीं। साल 2019 में फाइनल समेत चार मुकाबले खेले गए थे। सुपरनोवाज ने वेलोसिटी को हराकर खिताब जीता था। 2020 में ट्रेलब्लेजर्स ने खिताब जीता। वहीं, 2020 में सुपरनोवाज को फाइनल में हार मिली और ट्रेलब्लेजर्स की टीम विजेता बनी।