अनोखे एक्शन पर दुनिया हैरान:माया सोनावणे ने 2 दशक पुराने गेंदबाज पॉल एडम्स की याद दिलाई, विमेंस टी-20 चैलेंज में किया कारनामा

कोलकाता6 महीने पहले

आपने क्रिकेट फील्ड में बुमराह और मलिंगा की तरह अलग गेंदबाजी एक्शन वाले कई बॉलर देखे होंगे, लेकिन विमेंस क्रिकेट में ऐसा नजारा कम ही सामने आया है। हालांकि, अब यह कमी भी पूरी होती दिखाई पड़ रही है। IPL 2022 के बीच महिला टी-20 चैलेंज के मुकाबले भी शुरू हो गए हैं। सुपरनोवास, ट्रेलब्लेजर्स और वेलॉसिटी के बीच 4 मैचों की यह लीग खेली जा रही है।

सुपरनोवास ने पहले मुकाबले में ट्रेलब्लेजर्स को 49 रनों से हराया, लेकिन दूसरे मैच में उसे वेलॉसिटी के खिलाफ 7 विकेट की करारी हार मिली। सुपरनोवास और वेलॉसिटी के बीच दूसरे मुकाबले में माया सोनावणे को खेलने का मौका मिला और उनका गेंदबाजी एक्शन चर्चा में आ गया है।

माया दाएं हाथ की गेंदबाज हैं। वह अपने शरीर को तोड़-मरोड़ कर स्पिन डालती हैं। उनके बॉलिंग एक्शन का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। फैंस देखकर हैरान हैं और अलग-अलग तरह के रिएक्शन दे रहे हैं। आगे बढ़ने से पहले इस पोल में जरूर हिस्सा लें।

माया का यह अलग गेंदबाजी एक्शन देखकर फैंस उन्हें जिम्नास्ट भी करार दे रहे हैं।
माया का यह अलग गेंदबाजी एक्शन देखकर फैंस उन्हें जिम्नास्ट भी करार दे रहे हैं।

नीचे चला जाता है सिर
वेलॉसिटी के लिए खेलने वालीं माया सोनावणे लेग स्पिन गेंदबाजी करती हैं। गेंद डालने के समय उनका सिर नीचे चला जाता है। वह अपना घुटना भी काफी मोड़ती हैं। कप्तान ने 11वें ओवर में माया को पहली बार गेंदबाजी दी। पहली गेंद डालने के साथ ही वह चर्चा का केंद्र बन गईं।

हालांकि, वह गेंदबाजी में कोई कमाल नहीं कर पाईं। दो ओवर में 19 रन देने के बाद कप्तान दीप्ति शर्मा ने उन्हें गेंदबाजी बॉलिंग का मौका ही नहीं दिया।

सीनियर टी20 ट्रॉफी में किया था कमाल
माया सोनावणे को महिला सीनियर टी-20 ट्रॉफी में शानदार गेंदबाजी करने की वजह से महिला टी20 चैलेंज में स्टार खिलाड़ियों के साथ खेलने का मौका मिला है। महाराष्ट्र की टीम सीनियर टी20 ट्रॉफी के फाइनल में पहुंची थी। उस टूर्नामेंट में माया ने 8 मैच में 11 विकेट लिए थे। वह सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर रहीं।

पॉल एडम्स और शिविल कौशिक के जैसा एक्शन

दक्षिण अफ्रीकी स्पिनर रहे पॉल एडम्स का गेंदबाजी एक्शन भी माया सोनावणे से मिलता-जुलता था।
दक्षिण अफ्रीकी स्पिनर रहे पॉल एडम्स का गेंदबाजी एक्शन भी माया सोनावणे से मिलता-जुलता था।

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व स्पिन गेंदबाज पॉल एडम्स का गेंदबाजी एक्शन कुछ ऐसा ही था। उन्होंने उनके नाम दक्षिण अफ्रीका के लिए टेस्ट में 134 और वनडे में 29 विकेट हैं। उनके अलावा पंजाब में जन्मे शिविल कौशिक का गेंदबाजी एक्शन भी कुछ ऐसा ही था। सिविल ने गुजरात लायंस के लिए IPL में 10 मैच खेले थे, जिनमें उन्हें 6 विकेट मिले।