भारत को विश्व विजेता बनाने वाले कप्तान का इंटरव्यू:कोहली को बताया अपना आइडियल, टीम इंडिया में भी उनकी तरह खेलने की तमन्ना

दिल्ली9 महीने पहलेलेखक: राजकिशोर

अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारत को विजेता बनाने वाले कप्तान यश धुल को दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने अपने साथ जोड़ा है। यश पहली बार IPLके 15वें सीजन में उतरेंगे। यश अपने आइडियल विराट कोहली के खिलाफ खेलने को लेकर उत्साहित हैं। उन्होंने दैनिक भास्कर से बातचीत में कहा कि वह DC के साथ जुड़ने से खुश हैं, क्योंकि दिल्ली कैपिटल्स उनकी होम टीम है। उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स की एकेडमी में ही ट्रेनिंग ली है। शुरू से वह DC और उनके खिलाड़ियों को फॉलो करते थे। प्रस्तुत है यश धुल से बातचीत के प्रमुख अंश...

सवाल- क्या आपको उम्मीद थी, IPL में कोई टीम आप पर बोली लगाएगी?
जवाब- अंडर-19 वर्ल्ड कप में प्रदर्शन के आधार पर मुझे भरोसा था कि कोई न कोई टीम मुझ पर जरूर बोली लगाएगी। मैं उम्मीद कर रहा था कि दिल्ली कैपिटल्स की टीम जरूर मुझ पर भरोसा जताएगी, क्योंकि मैं दिल्ली कैपिटल्स की एकेडमी से ही हूं। कई बार सीनियर खिलाड़ी आकर हम लोगों को गाइड करते थे। टीम मैनेजमेंट भी मेरे खेल से अवगत था। इसलिए भरोसा था कि दिल्ली कैपिटल्स जरूर मुझे IPLमें मौका देगी।

मैं भी चाहता था कि दिल्ली कैपिटल्स से ही IPL में मेरे करियर की शुरुआत हो, क्योंकि मैं बचपन से ही इसी टीम के खिलाड़ियों को फॉलो करता था।

सवाल- आपने दिल्ली कैपिटल्स की एकेडमी में क्रिकेट की शुरुआत की है, आपके करियर में एकेडमी का कितना योगदान रहा है?
जवाब- दिल्ली कैपिटल्स की एकेडमी में आने के बाद ही मेरे खेल में निखार आया। मुझे अपनी तकनीक में खामियों को दूर करने का मौका मिला। यहां के कोच का साथ भी मिला। दिल्ली कैपिटल्स के सीनियर खिलाड़ी भी एकेडमी में आते रहते थे और अपने अनुभव को शेयर करते थे। उन्हें देखकर उनके जैसा ही बनने की प्रेरणा मिलती थी।

मुझे पहले दिल्ली अंडर-16 टीम में मौका मिला। उसके बाद अंडर-19 टीम में मेरा चयन हुआ और वर्ल्ड कप में कप्तानी का मौका मिला।

यश धुल को दिल्ली कैपिटल्स ने 50 लाख में IPL ऑक्शन में खरीदा।
यश धुल को दिल्ली कैपिटल्स ने 50 लाख में IPL ऑक्शन में खरीदा।

सवाल- दिल्ली कैपिटल्स ने आप पर भरोसा जताया है, इसे आप किस तरह से देखते हैं?
जवाब- मैं दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेलने को लेकर उत्साहित हूं। इस टीम में ऋषभ पंत, डेविड वार्नर, मिचेल मार्श जैसे खिलाड़ी हैं। उनके साथ ड्रेसिंग रूम शेयर करने को लेकर उत्साहित हूं। उनसे बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। वहीं, टीम के कोच रिंकी पोटिंग के अनुभव का भी फायदा मिलेगा। मुझे उम्मीद है कि मैं अपने खेल में और सुधार कर पाऊंगा।

सवाल- आपने रणजी में तमिलनाडु के खिलाफ डेब्यू मैच की दोनों परियों में सेंचुरी और छत्तीसगढ़ के खिलाफ डबल सेंचुरी लगाई, IPLसे पहले आपका यह प्रदर्शन कितना महत्व रखता है?
जवाब- IPLसे पहले इस तरह के प्रदर्शन से मेरा कॉन्फिडेंस बढ़ा है। IPL एक बड़ा प्लेटफॉर्म है और यहां पर अच्छा प्रदर्शन करने से टीम इंडिया में एंट्री का दरवाजा भी खुलता है। ऐसे में अगर इस लीग में आपके बल्ले से रन निकलते हैं तो आपको और बेहतर करने की प्रेरणा मिलती है।

यश धुल की कप्तानी में टीम इंडिया ने अंडर-19 वर्ल्ड कप के खिताब पर कब्जा जमाया।
यश धुल की कप्तानी में टीम इंडिया ने अंडर-19 वर्ल्ड कप के खिताब पर कब्जा जमाया।

आपके आइडियल खिलाड़ी कौन हैं?
टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली मेरे आइडियल खिलाड़ी हैं। मैं उनके खिलाफ IPLमें खेलने को लेकर उत्साहित हूं।

कोहली की कप्तानी में भी टीम इंडिया ने 2008 में वर्ल्डकप जीता, आपकी तुलना उनसे की जा रही है, इस पर आप क्या कहेंगे?
कोहली भैया से मेरी तुलना सही नहीं है। टीम इंडिया में जब भी मौका मिलेगा, मैं उनकी तरह देश के लिए खेलना चाहूंगा।

दिल्ली कैपिटल्स में पृथ्वी शॉ, डेविन वार्नर और मिचेल मार्श जैसे खिलाड़ी हैं, प्लेइंग इलेवन में जगह बनाना क्या आपके लिए चुनौती है?
मैं टीम की जरूरत के मुताबिक किसी भी बैटिंग ऑर्डर पर खेलने को लेकर तैयार हूं। मौका मिलने पर मैं अपनी क्षमता का 100 प्रतिशत दूंगा।

खबरें और भी हैं...