एबी डिविलियर्स की कलम से / बेंगलुरु में समर्थकों के बीच पंजाब के खिलाफ जीत हासिल करना शानदार रहा



AB de Villiers says win Between supporters of Bengaluru against Punjab was a great one
X
AB de Villiers says win Between supporters of Bengaluru against Punjab was a great one

  • पंजाब को हराकर बेंगलुरु बुधवार को तालिका में पहली बार ऊपर आई थी
  • गुरुवार को राजस्थान रॉयलस की जीत के बाद फिर 8वें नंबर पर खिसकी

एबी डिविलियर्स

एबी डिविलियर्स

Apr 26, 2019, 08:40 AM IST

मैं जब एक दिन बूढ़ा हो जाऊंगा और यादों के खजाने में पलटकर चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए इन जादुई मुकाबलों को याद करूंगा तो मुझे अहसास होगा कि ये वाकई मेरे जीवन का सर्वश्रेष्ठ समय था। बुधवार रात को बेंगलुरु में पंजाब के खिलाफ खेले गए मुकाबले का हिस्सा होना सम्मान की बात थी। खासकर तब जबकि हम टूर्नामेंट में बने रहने के लिए जी तोड़ संघर्ष कर रहे हैं। स्टेडियम में लाल झंडे लेकर हमारा हौसला बढ़ा रहे समर्थकों के बीच पंजाब के खिलाफ जीत दर्ज करना शानदार रहा। 

हम अंक तालिका देखने की बजाय प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेलने का लुत्फ उठा रहे : डिविलियर्स

  1. किसी ने कहा था कि हम अंक तालिका में सबसे निचले पायदान पर हैं। कौन जानता है। हमने तालिका की तरफ देखना काफी पहले ही छोड़ दिया था। इसके बजाय हम कड़ी मेहननत करने, प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेलने, खेल का लुत्फ उठाने और अपना अगला मुकाबला जीतने पर ध्यान दे रहे हैं।

  2. मैं जब बुधवार को उठा तो अच्छा महसूस नहीं कर रहा था। जब हम पंजाब के खिलाफ मुकाबले की तैयारी कर रहे थे तो टीम के कई साथियों ने मुझसे पूछा कि क्या मैं ठीक हूं? हम एक बार फिर टॉस हार गए और मुझे चौथे ओवर में ही बल्लेबाजी के लिए उतरना पड़ा। 

  3. मैं तब भी पूरी तरह अच्छा महसूस नहीं कर रहा था। ऐसा होता है। शुरुआती दस गेंदों तक तो मैं क्रीज पर टिके रहकर ही खुश था। 14वें ओवर तक मैंने 25 गेंद पर 25 ही रन बनाए थे। मगर वास्तव में बल्लेबाजी इतनी आसानी नहीं थी। रविचंद्रन अश्विन एक शानदार स्पेल डाला था।

  4. हो सकता है कि कोई ये देख रहा था और उसने ये आंकड़ों का हवाला देते हुए सुझाव दिया हो कि मैं स्पिनर्स के खिलाफ संघर्ष कर रहा हूं। बुधवार से पहले तक आईपीएल के इस सीजन में मैंने तेज गेंदबाजों के खिलाफ करीब 185 के स्ट्राइक रेट से 294 रन बनाए, जबकि स्पिनर्स के खिलाफ 116 के स्ट्राइक रेट से महज 103 रन। 

  5. यहां तक कि 7 में से 5 बार मुझे स्पिनर्स ने ही आउट किया। स्पिनर्स के खिलाफ मैंने हर 35वीं गेंद पर छक्का मारा जबकि तेज गेंदबाजों के खिलाफ हर 7वीं गेंद पर। लोग कहते हैं कि आंकड़े झूठ नहीं बोलते, लेकिन वे आपको इसके पीछे की पूरी कहानी नहीं बताते।

  6. टी-20 क्रिकेट में मैं अमूमन तीसरे, चौथे या 5वें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरता हूं। इसका यह मतलब हुआ कि मैं चौथे से दसवें ओवर के बीच मैदान पर आता हूं जब स्पिनर कमान संभाल रहे होते हैं। ऐसे में मेरे पास आक्रमण करने का मौका तब होता है जब आखिरी ओवरों में तेज गेंदबाज वापस लौटते हैं।

  7. स्पिनर्स और तेज गेंदबाजों के खिलाफ मेरे प्रदर्शन का सबसे आसान पैमाना यही है कि मैं किस नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरता हूं। किसी भी मामले में इनमें से कोई भी बात तब तक मायने नहीं रखती जब तक आरसीबी जीत की राह तलाश रही है। हमारा अगला मुकाबला दिल्ली में रविवार को दिल्ली कैपिटल्स से है। हम इसका बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना