क्रिकेट / अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को 224 रन से हराया, राशिद टेस्ट जीतने वाले सबसे युवा कप्तान



राशिद खान। राशिद खान।
X
राशिद खान।राशिद खान।

  • राशिद ने पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 6 विकेट लिए, पहली पारी में 51 रन बनाए
  • मोहम्मद नबी ने करियर का आखिरी टेस्ट खेला, उन्होंने मैच में 4 विकेट हासिल किए
  • बांग्लादेश टेस्ट इतिहास में 10 देशों से हारने वाली पहली टीम बनी

Dainik Bhaskar

Sep 09, 2019, 07:28 PM IST

खेल डेस्क. अफगानिस्तान ने चटगांव में खेले गए एकमात्र टेस्ट में सोमवार को बांग्लादेश को 224 रन से हरा दिया। यह पहला मौका है जब अफगानिस्तान ने टेस्ट में बांग्लादेश पर शिकस्त दी। अफगानिस्तान का यह तीसरा टेस्ट था। उसे दूसरी जीत मिली। अफगान टीम ने पिछले टेस्ट में आयरलैंड को हराया था। अपने पहले टेस्ट में उसे भारत के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। अफगानिस्तान ने पहली पारी में 342 और दूसरी पारी में 260 रन बनाए थे। बांग्लादेश की टीम पहली पारी में 205 और दूसरी पारी में 173 रन ही बना सकी।

 

अफगानिस्तान को आखिरी दिन जीत के लिए 4 विकेट चाहिए थे, लेकिन बारिश के कारण चायकाल तक का खेल धुल गया। खेल शुरू होने के बाद अफगान टीम ने सबसे पहले बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन को आउट किया। शाकिब ने 44 रन बनाए। उनके बाद मेहदी हसन, तजमुल इस्लाम और सौम्य सरकार पवेलियन लौट गए। राशिद ने सरकार को आउट कर अफगानिस्तान को जीत दिलाई। उन्होंने पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 6 विकेट लिए। उन्हें मैन ऑफ द मैच दिया गया।

 

 

राशिद बतौर कप्तान पहले टेस्ट में अर्धशतक लगाया, 10+ विकेट भी झटके
राशिद टेस्ट जीतने वाले सबसे युवा कप्तान बने। वे कप्तान के तौर पर पहले टेस्ट में अर्धशतक लगाने के साथ 10+ विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी हैं। अफगानिस्तान ने अब तक तीन टेस्ट खेले। यह उसकी दूसरी जीत है। वह सबसे कम टेस्ट में 2 मैच जीतने के मामले में संयुक्त रूप से पहले स्थान पर आ गए। इससे पहले ऑस्ट्रेलियन ने भी 3 टेस्ट में दो जीत हासिल की थी। दूसरी ओर, बांग्लादेश टेस्ट इतिहास की पहली ऐसी टीम बन गई जो 10 देशों से हारी।

 

2 जीत के लिए सबसे कम टेस्ट खेलने वाली टीमें

देश टेस्ट
ऑस्ट्रेलिया 3
अफगानिस्तान 3
इंग्लैंड 4
पाकिस्तान 9
वेस्टइंडीज 12
दक्षिण अफ्रीका 13
श्रीलंका 20
भारत 30
जिम्बाब्वे 31
न्यूजीलैंड 55
बांग्लादेश 60

 

मोहम्मद नबी ने टेस्ट से संन्यास लिया
अफगानिस्तान के पूर्व कप्तान मोहम्मद नबी ने टेस्ट से संन्यास लिया। 34 साल के नबी ने अफगानिस्तान के लिए तीन टेस्ट खेले। वे पहली बार टेस्ट खेलने वाली टीम में भी शामिल थे। अफगानिस्तान ने अपना पहला टेस्ट भारत के खिलाफ पिछले साल खेला था। नबी ने 3 टेस्ट में 33 रन बनाए। इस दौरान 8 विकेट लिए। उन्होंने अपने आखिरी मुकाबले में 4 विकेट लिए। हालांकि, बल्लेबाजी में वे सिर्फ 8 रन ही बना सके। नबी वनडे और टी-20 में खेलते रहेंगे।

 

DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना