• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Afghanistan Afridi Rashid Khan Birthday; Youngest Player To Be Included In ICC Men's ODI Bowling Rankings

23 के हुए राशिद खान:ICC वनडे रैंकिंग के टॉप-10 में शामिल होने वाले सबसे युवा खिलाड़ी, गेंद के साथ बल्ले से भी मचाते हैं धमाल

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राशिद खान आज अपना 23वां जन्मदिन मना रहे हैं। राशिद खान ने काफी संघर्ष के साथ अपनी सफर की शुरुआत की है। बहुत ही कम उम्र में उन्होंने बड़े-बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। सिविल वॉर के कारण उन्हें अपना देश तक छोड़ना पड़ा था और वो कुछ दिनों के लिए परिवार के साथ पाकिस्तान में रहते थे, लेकिन राशिद ने हार नहीं मानी और वो वापस अफगानिस्तान लौटे और अपने करियर को आगे बढ़ाया। वह दुनिया के सबसे युवा कप्तानों में से एक भी रहे हैं।

वनडे रैंकिंग में टॉप 10 में आने वाले युवा खिलाड़ी
2015 में राशिद ने जिम्बाब्वे के खिलाफ अपने वनडे करियर का आगाज किया था। उसी साल उन्होंने जिम्बाब्वे के ही खिलाफ टी-20 इंटरनेशनल डेब्यू भी किया था। 2018 में वह वनडे रैंकिंग में टॉप-10 में जगह बनाने वाले दुनिया के सबसे युवा खिलाड़ी बने थे। यहां तक कि वो ICC ऑल राउंडर रैंकिंग में भी टॉप पर रह चुके हैं।

टी20 में रह चुके हैं नंबर-1 गेंदबाज
राशिद खान के अचीवमेंट्स की बात की जाए तो उन्होंने सबसे तेज 100 विकेट लेने का भी वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने 5 टेस्ट मैच में 34 विकेट और वनडे के 74 मैच में 140 विकेट लिए हैं। वनडे में उनका सबसे बढ़िया प्रदर्शन 7-18 का रहा है। IPL के साथ-साथ राशिद दुनियाभर की टी-20 लीग में खेलते हैं। IPL में वो सनराइजर्स हैदराबाद का हिस्सा है। उन्होंने अपने ओवरऑल टी20 करियर में 277 मैच खेले हैं और 384 विकेट अपने नाम किए हैं।

निचले क्रम पर भी राशिद अपने बल्ले से भी बढ़िया योगदान देने के लिए जाने जाते हैं। 5 टेस्ट मैचों में उनके नाम पर 106 रन, 74 वनडे में 1008 और टी-20 इंटरनेशनल में 179 रन दर्ज है। तीनों फॉर्मेट में राशिद 6 फिफ्टी लगा चुके हैं।

खबरें और भी हैं...