क्रिकेट / अफगानिस्तान ने आयरलैंड को हराया, अपने दूसरे टेस्ट में जीत हासिल करने वाली तीसरी टीम

Dainik Bhaskar

Mar 18, 2019, 12:55 PM IST



अफगानिस्तान के रहमत शाह प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए। अफगानिस्तान के रहमत शाह प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए।
X
अफगानिस्तान के रहमत शाह प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए।अफगानिस्तान के रहमत शाह प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए।
  • comment

  • आयरलैंड ने पहली पारी में 172 और दूसरी में 288 रन बनाए थे
  • अफगानिस्तान ने पहली पारी में 314 और दूसरी में 3 विकेट पर 149 रन बनाकर मैच जीत लिया

खेल डेस्क.  अफगानिस्तान ने देहरादून में राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए एक मैच की सीरीज के पहले टेस्ट में आयरलैंड को 7 विकेट से हरा दिया। टेस्ट क्रिकेट में उसकी यह पहली जीत है। अफगानिस्तान ने अब तक दो टेस्ट खेले हैं। वह अपने दूसरे टेस्ट में ही जीत हासिल करने वाली दुनिया की तीसरी टीम है। इससे पहले इंग्लैंड और पाकिस्तान ही अपने दूसरे टेस्ट में जीत का स्वाद चख पाए हैं।

 

अफगानिस्तान अपना पहला टेस्ट भारत से हार गया था

अफगानिस्तान ने अपना पहला टेस्ट मुकाबला पिछले साल भारत के खिलाफ खेला था। अफगानिस्तान वह टेस्ट पारी और 262 रन से हार गया था। आयरलैंड का भी यह दूसरा टेस्ट था। उसे दोनों में हार का सामना करना पड़ा है। उसने अपना पहला टेस्ट पाकिस्तान के खिलाफ डबलिन में खेला था। तब उसे पांच विकेट से हार मिली थी।

 

अपने पहले टेस्ट में जीत हासिल करने वाली ऑस्ट्रेलिया इकलौती टीम

ऑस्ट्रेलिया ने अपने पहले ही टेस्ट में जीत हासिल की थी। वहीं, सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने के बाद जीत हासिल करने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के नाम है। न्यूजीलैंड को पहली जीत उसके 45वें टेस्ट में मिली थी। भारत को पहली जीत उसके 25वें टेस्ट में हासिल हुई थी। 
 

अहमदजई और नबी ने आयरलैंड के 3-3 विकेट चटकाए

इस मैच में ऑयरलैंड ने टॉस जीता और बल्लेबाजी का फैसला किया। हालांकि, उसका यह फैसला गलत साबित हुआ और पूरी टीम 172 रन पर ऑलआउट हो गई। अफगानिस्तान की ओर से यामिन अहमदजई और मोहम्मद नबी ने 3-3, जबकि राशिद खान और वकार सलमानखइल ने 2-2 विकेट लिए।

 

दो रन से शतक से चूके अफगानिस्तान के रहमत शाह

अफगानिस्तान की पहली पारी 314 रन पर ऑलआउट हुई। उसकी ओर से ओपनर मोहम्मद शहजाद ने 40, रहमत शाह ने 98, हसमतउल्ला शाहिदी ने 61, कप्ताना असगर अफगान ने 67 रन बनाए। आयरलैंड के लिए स्टुअर्ट थामसन ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। उनके अलावा एंडी मैकब्राइन, जेम्स कैमरून-डोऊ और जॉर्ज डॉकरेल ने 2-2 विकेट लिए।

 

दूसरी पारी में भी आयरलैंड की खराब शुरुआत

दूसरी पारी में भी आयरलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसका पहला विकेट शून्य पर ही गिर गया था। इसके बाद एंड्रयू बॉलबर्नी ने 82 रन की पारी खेली। उनके अलावा जेम्स मैकुलम ने 39, केविन ओ ब्रायन ने 56, जॉर्ज डॉकरेल ने 25, कैमरून-डोऊ ने 32 और टिम मुर्तगा ने 27 रन की पारी खेली।

 

अफगानिस्तान को मिला था 147 रन का लक्ष्य

इन सबकी बदौलत आयरलैंड दूसरी पारी में 288 रन का स्कोर बना पाई। अफगानिस्तान की ओर से राशिद खान ने सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए। राशिद के अलावा अहमदजई ने 3 और वकार ने 2 विकेट लिए। इस हिसाब से अफगानिस्तान को जीत के लिए 147 रन बनाने थे। 

 

एक दिन पहले ही जीत लिया मुकाबला

अफगानिस्तान ने मैच के चौथे दिन 47.5 ओवर में 3 विकेट पर 149 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया। रहमत शाह दूसरी पारी में अफगानिस्तान के टॉप स्कोरर रहे। उन्होंने 76 रन बनाए। उनके अलावा इंशाल्लाह जन्नत ने 65 रन का अहम योगदान दिया।

COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543
विज्ञापन