• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Afghanistan's Wicketkeeper batsman Shafiqullah Shafaq Banned For 6 Years Over Corruption Charges

अफगानिस्तान:फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक लगाने वाले शफीकुल्लाह 6 साल के लिए बैन, भ्रष्टाचार के दोषी पाए गए

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
शफीकुल्लाह शफाक ने अफगानिस्तान के लिए 24 वनडे और 46 टी-20 खेले हैं। इसमें उन्होंने 430 और 494 रन बनाए हैं। (फाइल) - Dainik Bhaskar
शफीकुल्लाह शफाक ने अफगानिस्तान के लिए 24 वनडे और 46 टी-20 खेले हैं। इसमें उन्होंने 430 और 494 रन बनाए हैं। (फाइल)
  • एसीबी ने एक बयान जारी कर कहा- शफाक पर लगे आरोप गंभीर है, उन्होंने 2018 में एपीएल के एक मैच में फिक्सिंग की थी
  • शफाक ने अहमद शाह अब्दाली फोर डे टूर्नामेंट के एक मैच में काबुल रीजन के लिए 89 गेंद पर नाबाद 200 रन बनाए थे, इसमें 22 छक्के लगाए थे

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक लगाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज शफीकुल्लाह शफाक को 6 साल के लिए बैन कर दिया है। इस प्रतिबंध के बाद वे किसी भी फॉर्मेट में नहीं खेल सकेंगे।

शफाक ने अहमद शाह अब्दाली 4 डे टूर्नामेंट के एक मैच में काबुल रीजन की तरफ से खेलते हुए बूस्ट रीजन के खिलाफ दोहरा शतक लगाया था। तब उन्होंने मैच की दूसरी पारी में 89 गेंद पर नाबाद 200 रन बनाए थे। इसमें 22 छक्के और 11 चौके शामिल हैं। उन्होंने 103 में अपने 200 रन पूरे किए थे। 
शफाक ने भ्रष्टाचार के सभी आरोपों को स्वीकार किया
शफाक ने 2018 में अफगानिस्तान प्रीमियर लीग(एपीएल) और 2019 में बांग्लादेश प्रीमियर लीग(बीपीएल) के दौरान एसीबी के एंटी करप्शन कोड की 4 धाराओं का उल्लंघन किया था। उन्होंने एसबीबी द्वारा लगाए गए बैन को स्वीकार कर लिया है। एसीबी ने एक बयान जारी कर इसकी जानकारी दी। 

बीपीएल में भी शफाक ने फिक्सिंग की कोशिश की: एसीबी

एसीबी के सीनियर एंटी करप्शन मैनेजर सैयद अनवर शाह कुरैशी ने कहा- शफाक पर गंभीर आरोप हैं। उन्होंने 2018 में एपीएल टी-20 लीग के एक मैच में फिक्सिंग की थी। उन्होंने बीपीएल 2019 में अपनी टीम के एक और साथी को इसमें शामिल करने की कोशिश की थी, लेकिन वह कामयाब नहीं हुए थे।

यह उन सभी खिलाड़ियों के लिए एक चेतावनी है, जिनको यह लगता है कि उनकी गैरकानूनी गतिविधियां हमारी एंटी करप्शन यूनिट के सामने कभी नहीं आएंगी। हमारी पहुंच उनकी सोच से आगे है। 

शफाक एंटी करप्शन कोड के चार आर्टिकल के उल्लंघन के दोषी

शफाक पर एसीबी के एंटी करप्शन कोड के आर्टिकल 2.1.1, 2.1.3, 2.1.4, 2.4.4 के उल्लंघन के आरोप हैं। आर्टिकल 2.1.1 सीधा फिक्सिंग और इसकी कोशिश करने या जानबूझकर खराब खेलने या फिर किसी और तरीके से लोगों को इसके लिए प्रभावित करने से जुड़ा है।

शफाक पर घूस लेने के आरोप 

आर्टिकल 2.1.3 के उल्लंघन का मतलब। किसी तरह की घूस देने की कोशिश करना या इसे स्वीकार करना या किसी और से इनाम का लालच रखना या किसी मैच को फिक्स करने या फिर इसके लिए किसी तरह से प्रयास करना शामिल है। 

शफीकुल्लाह ने अब तक 24 वनडे खेले हैं

शफाक ने अफगानिस्तान के लिए 24 वनडे और 46 टी-20 खेल चुके हैं। इसमें उन्होंने 430 और 494 रन बनाए हैं।

खबरें और भी हैं...