भारत में जन्मे न्यूजीलैंड के खिलाड़ी को बड़ा सम्मान:पूरी टीम इंडिया को आउट करने वाले स्पिनर एजाज पटेल बने ICC प्लेयर ऑफ द मंथ

नई दिल्ली16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

ICC ने सोमवार को दिसंबर महीने के लिए सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी ‌का ऐलान कर दिया है। न्यूजीलैंड के एजाज पटेल को दिसंबर 2021 के लिए ICC मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ के रूप में चुना गया है। इस खिलाड़ी ने दिसंबर में भारत के खिलाफ वानखेड़े में खेले गए टेस्ट मैच के दौरान एक पारी में 10 विकेट लेकर इतिहास रच दिया था। न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज इंग्लैंड के पूर्व गेंदबाज जिम लेकर (1956) और पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले (1999) के बाद एक पारी के सभी 10 विकेट लेने वाले दुनिया के सिर्फ तीसरे बॉलर बने थे।

एजाज के अलावा ये खिलाड़ी थे रेस में
एजाज के अलावा टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल और ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज मिचेल स्टार्क को भी ICC प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए नॉमिनेट किया गया था। मयंक अग्रवाल ने दिसंबर में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए टेस्ट सीरीज में कमाल की बल्लेबाजी की थी। वहीं, मिचेल स्टार्क एशेज सीरीज में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं।

गुजराती परिवार से ताल्लुक रखते हैं एजाज
एजाज 1988 में मुंबई में जन्मे और उनका परिवार 1996 में न्यूजीलैंड जाकर बस गया था। गुजराती परिवार से ताल्लुक रखने वाले एजाज के पिता रेफ्रिजरेशन व्यवसाय से जुड़े थे। एजाज की मां एक स्कूल टीचर थीं। उनका परिवार तकरीबन 50 साल पहले भरूच जिले के टंकरिया गांव से मुंबई आया था। इसके बाद उनके पिता बिजनेस के सिलसिले में मुंबई से न्यूजीलैंड जाकर बस गए।

बल्लेबाजी से बचाया था टेस्ट मैच
एजाज भारत और न्यूजीलैंड के बीच कानपुर में खेले गए पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 10वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए थे। टीम इंडिया ये टेस्ट जीत सकता था, लेकिन ये बड़े ही रोमांचक अंदाज में बिना किसी नतीजे के समाप्त हो गया था। मैच में कीवी टीम के सामने 284 रनों का टारगेट था, लेकिन न्यूजीलैंड ने अंतिम दिन डटकर बैटिंग करते हुए मुकाबले को ड्रॉ करा लिया।

मैच को ड्रॉ कराने में एजाज पटेल ने बड़ी भूमिका निभाई। उन्होंने विकेट बचाते हुए 23 गेंदों का सामना किया। आखिरी विकेट के लिए रचिन रवींद्र के साथ मिलकर पटेल ने कुल 52 गेंदों का सामना किया और टेस्ट मैच ड्रॉ करा दिया था।

अगली सीरीज में टीम से बाहर किए गए
इस शानदार प्रदर्शन के बावजूद एजाज पटेल को बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर कर दिया गया। ये सीरीज न्यूजीलैंड में खेला जा रहा है। सिलेक्टर्स ने न्यूजीलैंड में होने वाली इस टेस्ट सीरीज के लिए एजाज पटेल को टीम में न शामिल करने का अजीब तर्क दिया था। उनका मानना था कि न्यूजीलैंड की परिस्थितियों की वजह से एजाज को टीम में शामिल नहीं किया गया, जबकि न्यूजीलैंड के पूर्व टेस्ट कैप्टन और लेफ्ट हैंड स्पिनर डेनियल विटोरी शायद ही कभी घरेलू सीरीज में टीम से बाहर रहे हों।

खबरें और भी हैं...