पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Ajinkya Rahane's Happy Birthday; Virat Kohli, BCCI, ICC Wishes Indian Test Vice Captain | Rahane Records Stats World Test Championship

33 साल के हुए अजिंक्य रहाणे:विराट कोहली और वसीम जाफर ने शुभकामनाएं दीं, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और ICC ने रहाणे की मेलबर्न में लगाई गई सेंचुरी याद की

लंदन12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

भारतीय उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे आज अपना 33वां जन्मदिन मना रहे हैं। वे फिलहाल टीम इंडिया के साथ साउथैंप्टन में हैं और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की तैयारी में जुटे हुए हैं। भारतीय कप्तान विराट कोहली और पूर्व क्रिकेटर वसीम जाफर ने शुभकामनाएं भी दी हैं। टीम इंडिया 18 जून से न्यूजीलैंड के खिलाफ WTC फाइनल खेलेगी।

विराट ने सोशल मीडिया पर रहाणे के साथ एक तस्वीर शेयर की। इसके कैप्शन में उन्होंने लिखा- आपको खुशियां और कामयाबी मिले। आपके साथ अभी कई और यादगार साझेदारियां बाकी हैं। वहीं, वसीम ने 2014 टेस्ट सीरीज के दौरान लगाई गई सेंचुरी की तस्वीर शेयर की और लिखा- आपसे इसी तरह के और पोज की उम्मीद है। गुड लक।

रहाणे की पत्नी राधिका धोपावकर ने भी एक फोटो शेयर किया और लिखा- एक लड़का जिसे मैं बेहद करती थी और एक शख्स जिसे मैं आज भी बेहद प्यार करती हूं। हैप्पी बर्थडे। ICC और BCCI ने भी रहाणे को बर्थडे विश किया। BCCI ने लिखा- 183 इंटरनेशनल मैचों में 7920 रन और सबसे ज्यादा टेस्ट कैच लेने वाले रहाणे को हैप्पी बर्थडे। इसके साथ ही बोर्ड ने रहाणे के साउथ अफ्रीका के खिलाफ लगाए गए शतकों का एक वीडियो भी शेयर किया।

ICC ने लिखा- रहाणे ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2020/21 में हुए बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में टीम इंडिया की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। वहीं, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भी इस सीरीज को याद करते हुए रहाणे को शुभकामना संदेश दिया। उन्होंने लिखा- जब रहाणे ने मेलबर्न में शानदार पारी खेली। बॉक्सिंग डे टेस्ट में उनके द्वारा लगाया गया शतक हमेशा याद रखा जाएगा। इस टेस्ट में रहाणे ने 112 रन की शानदार पारी खेली थी।

मुंबई के इस क्रिकेटर का टेस्ट और फर्स्ट क्लास क्रिकेट में शानदार रिकॉर्ड है। रहाणे ने मुंबई की तरफ से फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 155 मैचों में 35 सेंचुरी की मदद से 11,448 रन बनाए हैं। रहाणे ने अपना वनडे और टी-20 डेब्यू 2011 में किया था। हालांकि, लंबे फॉर्मेट में उन्हें राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण जैसे दिग्गजों के रिटायर होने के बाद 2013 में टीम में जगह मिली।

रहाणे का बैटिंग रिकॉर्ड भारत से ज्यादा विदेशी पिचों पर शानदार है। उन्होंने भारत में 48 पारियों में 36.48 की औसत से 1605 रन बनाए हैं। जबकि विदेशी पिचों पर रहाणे ने 75 पारियों में 44.45 की औसत से 2978 रन बनाए हैं। दिलचस्प बात है कि रहाणे ने टेस्ट करियर के 12 में से 8 शतक विदेशी धरती पर जड़े हैं। रहाणे उछाल और स्विंग लेती पिचों पर ज्यादा सहज तरीके से खेलते हैं।

एक समय रहाणे को महान बल्लेबाज राहुल द्रविड़ का उत्तराधिकारी भी कहा गया, लेकिन पिछले कुछ सालों में रहाणे के प्रदर्शन में काफी गिरावट आई। रहाणे ने पिछले 41 टेस्ट में सिर्फ 4 शतक जड़े हैं। हालांकि, कप्तानी में उनका प्रदर्शन शानदार रहा है। रहाणे ने अब तक 5 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है। इसमें से भारत ने 4 में जीते हासिल की। जबकि एक मैच ड्रॉ रहा। इसी साल रहाणे की कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में 2-1 से हराया था।

खबरें और भी हैं...