विवाद / एलिस्टर कुक का आरोप- वॉर्नर प्रथम श्रेणी में बॉल टैम्परिंग के लिए हाथ पर टेप लगाते थे



डेविड वॉर्नर और एलिस्टर कुक। डेविड वॉर्नर और एलिस्टर कुक।
X
डेविड वॉर्नर और एलिस्टर कुक।डेविड वॉर्नर और एलिस्टर कुक।

  • डेविड वॉर्नर पर पिछले साल बॉल टैम्परिंग विवाद में 12 महीने का प्रतिबंध लगा था
  • वॉर्नर ने इस वनडे वर्ल्ड कप से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की

Dainik Bhaskar

Sep 11, 2019, 11:45 AM IST

खेल डेस्क. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक ने ऑस्ट्रेलियाई ओपनर डेविड वॉर्नर के खिलाफ बॉल टैम्परिंग का नया खुलासा किया। उन्होंने बताया कि वॉर्नर 2017 में घरेलू क्रिकेट में भी गेंद से छेड़छाड़ करते थे। कुक के मुताबिक वे गेंद से छेड़छाड़ के लिए हाथ पर टेप लगाकर मैदान पर उतरते थे। वॉर्नर ने इस वर्ल्ड कप से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 14 महीने बाद वापसी की। वे पिछले साल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बॉल टैम्परिंग विवाद में फंसे थे, जिसके बाद उन पर 12 महीने का प्रतिबंध लगा दिया गया था।

 

अमेरिकी अखबार द गार्डियन के मुताबिक कुक ने अपनी आत्मकथा में लिखा, ‘वॉर्नर ने बीयर पीने के बाद बताया था कि वे प्रथम श्रेणी क्रिकेट में हाथ पर टेप लगाकर गेंद से छेड़छाड़ करते थे। वे टेप पर ऐसा कुछ पदार्थ लगाते थे जिससे गेंद जल्दी से बिगड़ जाए। मैंने स्टीव स्मिथ की तरफ देखा जो इशारे में कह रहे थे, आपको ऐसा नहीं कहना चाहिए था।’ कुक के मुताबिक 2017-18 एशेज सीरीज के दौरान वॉर्नर ने उन्हें ऐसा कहा था।

 

‘ऑस्ट्रेलियाई टीम की संस्कृति जनता नहीं चाहती थी’
कुक ने कहा,  "स्टुअर्ट ब्रॉड ने इस बात को अच्छे से समाप्त किया और कहा कि एशेज में वे गेंद को रिवर्स स्विंग करा रहे थे। आप जो कर रहे थे उसमें बदलाव क्यों? अचानक से सैंडपेपर क्यों? लोग जानते थे कि क्या हो रहा है, लेकिन यह आस्ट्रेलियाई क्रिकेट के लिए सबसे अच्छी चीज हुई क्योंकि इससे उन्हें पता चला कि इस तरह की हरकत मान्य नहीं है। हर हाल में जीत की उनकी जो संस्कृति उन्होंने बनाई थी उसे आस्ट्रेलियाई जनता नहीं चाहती थी।’

वॉर्नर ने वर्ल्ड कप में 647 रन बनाए थे
इस साल वापसी के बाद वॉर्नर को इंग्लैंड में स्लेजिंग और दर्शकों की हूटिंग का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने हूटिंग के बावजूद वर्ल्ड कप में 647 रन बनाए थे। वे टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे स्थान पर थे। उनसे ज्यादा सिर्फ रोहित शर्मा ने 648 रन बनाए थे। वर्ल्ड कप में बेहतर प्रदर्शन करने वाले वॉर्नर एशेज के चार टेस्ट में सिर्फ एक ही अर्धशतक लगाने में सफल रहे हैं। उन्होंने चार टेस्ट की आठ पारियों में 2, 8, 3, 5, 61, 0, 0 और 0 का स्कोर बनाया।

 

DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना