• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • APCL in Lucknow, new home ground of Afgan team is in Lucknow, Afghanistan is scheduled to host West Indies for a tour f

क्रिकेट / लखनऊ में होगा अफगान प्रीमियर लीग का पहला सीजन, अफगानिस्तान टीम ने बदला अपना घरेलू मैदान



लखनऊ का इकाना स्टेडियम। लखनऊ का इकाना स्टेडियम।
X
लखनऊ का इकाना स्टेडियम।लखनऊ का इकाना स्टेडियम।

  • अफगानिस्तान टीम ने घरेलू मैदान बदला
  • बीसीसीआई और यूपीसीए ने दी सहमति
     

Dainik Bhaskar

Jul 07, 2019, 01:58 PM IST

खेल डेस्क. अफगान क्रिकेट टीम का नया होम ग्राउंड अब लखनऊ का अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम होगा। जिसके चलते अब शहरवासियों को वहां कई अंतर्राष्ट्रीय मैच और सीरीज देखने को मिलेंगी। इसकी शुरुआत अफगानिस्तान प्रीमियर क्रिकेट लीग (APCL) टूर्नामेंट के पहले सीजन के साथ होगी।

 

इससे पहले तक अफगान बोर्ड का होम ग्राउंड देहरादून में था, लेकिन कई तरह की अंतर्राष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं नहीं होने की वजह से वहां बड़ी टीमों को रुकने में परेशानी होती थीं। तब से ही ACB लखनऊ या कोलकाता में अपना नया होम ग्राउंड बनाने की मांग कर रहा था। जिसके बाद अब बीसीसीआई ने लखनऊ को उनका घरेलू मैदान बनाने की सहमति दे दी है।

 

अफगान बोर्ड के CEO ने दी जानकारी

अफगान बोर्ड के CEO असदुल्लाह खान ने शनिवार रात एक बयान जारी करते हुए इस बात की पुष्टि भी की। उन्होंने बताया कि ACB ने BCCI से लखनऊ स्टेडियम को उनकी राष्ट्रीय टीम और APCL के लिए देने की अपील की थी, जिसे मान लिया गया। खान के मुताबिक, 'हमारी मांग को लेकर BCCI की ओर से हमें औपचारिक मंजूरी मिल गई है।' 

 

अफगानिस्तान की टीम विंडीज के खिलाफ सीरीज भी लखनऊ में ही खेलेगी

उन्होंने बताया कि इससे पहले हमारा घरेलू मैदान देहरादून का स्टेडियम था, लेकिन वहां इंटरनेशनल सीरीज कराने के लिए जरूरी सुविधाएं जैसे पांच सितारा होटल और अन्य संसाधन नहीं थे। इसी वजह से APCL के आयोजन में दिक्कतें आ रही थीं। लेकिन अब लखनऊ में हमारी समस्याओं का समाधान हो जाएगा। अफगान प्रीमियर लीग के अलावा नवंबर में अफगानिस्तान और विंडीज के बीच होने वाली 3 टी-20, 3 वनडे और 1 टेस्ट मैच की सीरीज भी इसी मैदान पर खेली जाएगी। ये सीरीज 5 नवंबर से 1 दिसंबर के बीच होगी।

 

UPCA ने भी की पुष्टि

उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (UPCA) के डायरेक्टर राजीव शुक्ला ने भी इकना स्टेडियम को अफगान टीम का घरेलू मैदान बनाने के BCCI के फैसले की पुष्टि कर दी। उन्होंने बताया कि BCCI ने इस बारे में हमसे राय पूछी थी, हमारी ओर से सहमति मिलने के बाद बोर्ड ने भी अपनी सहमति दे दी। लखनऊ के इस इकना स्टेडियम में अबतक एक इंटरनेशनल टी20 मैच खेला गया है, जो नवंबर 2018 में भारत और विंडीज के बीच हुआ था। इस स्टेडियम की बैठक क्षमता 40 हजार दर्शकों की है और यहां अंतर्राष्ट्रीय स्तर सभी सुविधाएं मौजूद हैं। ये स्टेडियम एयरपोर्ट के नजदीक है और यहां कई पांच सितारा होटल्स भी हैं।

 

देहरादून से पहले ग्रेटर नोएडा में था होम ग्राउंड

बीते कुछ सालों से अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ग्रेटर नोएडा में प्रैक्टिस कर रही थी। यही उनका होम ग्राउंड भी था। इसके बाद वे देहरादून स्टेडियम में शिफ्ट हो गए, जहां उन्होंने ICC वर्ल्ड कप के लिए प्रैक्टिस की थी। विश्व कप में अफगान टीम का सफर बिल्कुल भी अच्छा नहीं रहा और वहां खेले 9 मैचों में से वो एक भी मैच नहीं जीत सकी और अंक तालिका में आखिरी स्थान पर रही। हालांकि भारत और पाकिस्तान के खिलाफ मैच में उनकी टीम ने शानदार प्रदर्शन किया था और दोनों मैच वो जीत के करीब पहुंचकर हार गई थी।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना