एशेज सीरीज / स्मिथ ने 121 पारियों में 26वां टेस्ट शतक लगाया, सचिन का रिकॉर्ड तोड़ा



Ashes 2019: Steve Smith slams 26th Test ton overtakes Sachin Tendulkar record Ashes 2019
X
Ashes 2019: Steve Smith slams 26th Test ton overtakes Sachin Tendulkar record Ashes 2019

  • तेंदुलकर ने 136 पारियां खेलकर 26 शतक लगाए थे
  • स्मिथ ने एशेज 2019 में तीसरा शतक लगाया

Dainik Bhaskar

Sep 06, 2019, 11:15 AM IST

मैनचेस्टर. इंग्लैंड में खेली जा रही एशेज सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने एक और शतक लगाकर सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया। ओल्ड ट्रैफर्ड में खेले जा रहे सीरीज के चौथे टेस्ट मैच के दूसरे दिन उन्होंने सीरीज का अपना तीसरा और टेस्ट करियर का 26वां शतक लगाया। इसके साथ ही सबसे तेजी से इतने शतक लगाने के मामले में उन्होंने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया। साथ ही शतक लगाने के मामले में अब वे अपने चिर प्रतिद्वंद्वी विराट कोहली से भी आगे निकल गए।

 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 26 शतक लगाने के मामले में स्टीव स्मिथ अब दुनिया के नंबर दो बल्लेबाज बन गए हैं। स्मिथ ने अपने टेस्ट करियर की 121वीं पारी में ये उपलब्धि हासिल की। जबकि सचिन ने 136 पारी खेलकर इतने शतक लगाए थे। इस मामले में पहले नंबर पर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर डॉन ब्रेडमैन हैं, जिन्होंने सिर्फ 69 पारियों में 26 शतक लगा लिए थे।

 

शतक लगाने के मामले में विराट को पीछे छोड़ा

 

टेस्ट शतकों के मामले में स्मिथ अब भारतीय कप्तान विराट कोहली से आगे निकल गए हैं। विराट के नाम पर 79 टेस्ट मैचों में फिलहाल 25 शतक हैं, वहीं स्मिथ के नाम पर अब 67 टेस्ट मैचों में 26 शतक हो गए हैं। इसके साथ ही टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में स्मिथ अब पूर्व क्रिकेटर गैरी सोबर्स के साथ संयुक्त रूप से 19वें नंबर पर पहुंच गए हैं। इस मामले में सचिन 51 टेस्ट शतकों के साथ पहले नंबर पर हैं।

 

इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज

 

ये इंग्लैंड के खिलाफ स्मिथ का 11वां शतक था और इसे लगाने के साथ ही वे इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने गैरी सोबर्स और स्टीव वॉ को पीछे छोड़ा। जिन्होंने 10-10 शतक लगाए थे। इस एशेज सीरीज में स्टीव स्मिथ का ये तीसरा शतक है। इससे पहले सीरीज के पहले टेस्ट में स्मिथ ने 144 और 142 रन की पारियां खेली थीं। वहीं दूसरे टेस्ट में उन्होंने 92 रन की इनिंग खेली थी। तीसरा टेस्ट वे नहीं खेल सके थे।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना