पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Akshar Patel Ravichandran Ashwin Wickets Bowling Records Update | India Vs England 4th Test Narendra Modi Stadium Ahmedabad News

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अश्विन ने 30वीं बार पारी में 5 विकेट लिए:सबसे ज्यादा विकेट के मामले में एम्ब्रोस को पीछे छोड़ा; अक्षर डेब्यू सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने

अहमदाबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट में करियर के 409 विकेट पूरे किए। उन्होंने टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट के मामले में वेस्टइंडीज के दिग्गज कर्टली एम्ब्रोस (405 विकेट) को पीछे छोड़ दिया। अश्विन सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर्स में 15वें नंबर पर पहुंच गए।। उन्होंने दूसरी पारी में 5 विकेट लिए। उन्होंने 30वीं बार पारी में पांच विकेट लिए हैं। वहीं, अक्षर पटेल डेब्यू सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। उन्होंने श्रीलंका के अजंता मेंडिस का रिकॉर्ड तोड़ा।

अश्विन ने कपिल देव और बिशन सिंह की बराबरी की
अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीयों में कपिल देव और बिशन सिंह बेदी को पीछे छोड़ दिया। अश्विन ने अब तक इंग्लैंड के खिलाफ 88 विकेट लिए हैं। वहीं, बेदी और कपिल ने 85-85 विकेट लिए हैं।

दो बार एक ही ओवर में अश्विन ने 2 विकेट झटके
अश्विन ने इंग्लैंड की दूसरी पारी में दो बार लगातार बॉल पर 2 झटके दिए। पहले उन्होंने जैक क्राउली को 5 रन पर अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट कराया। तीसरे नंबर पर उतरे जॉनी बेयरस्टो पहली ही बॉल पर रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट हुए। हालांकि, वे हैट्रिक का चांस मिस कर गए। इसके बाद 55वें ओवर में अश्विन ने जैक लीच ओर डेनियल लॉरेंस को पवेलियन भेजा और इंग्लैंड की पारी को समेट दिया।

अक्षर डेब्यू सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने
अक्षर पटेल डेब्यू सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। उन्होंने इस सीरीज में 27 विकेट लिए। इससे पहले यह रिकॉर्ड श्रीलंका अजंता मेंडिस ने 2008 में भारत के खिलाफ 26 विकेट लिए थे।

अश्विन और अक्षर ने सीरीज में विकेट की हाफ सेंचुरी लगाई
अश्विन ने इस सीरीज में 32 विकेट और अक्षर ने 27 विकेट लिए। अश्विन और अक्षर पटेल दोनों मिलकर इंग्लैंड के खिलाफ 59 विकेट लिए। अश्विन ने पहले टेस्ट की दोनों पारियों में 9 विकेट, दूसरे मैच में 8 और तीसरे मैच में 7 विकेट लिए थे और आखिरी टेस्ट में 8 विकेट लिए। वहीं, अक्षर चोट की वजह पहला मैच नहीं खेल पाए थे। जबकि दूसरे मैच की दोनों पारियों में 7 विकेट और तीसरे मैच की दोनों पारियों में 11 विकेट लिए थे।

अश्विन दो बार 30 प्लस विकेट लेने वाले भारत के पहले गेंदबाज
अश्विन करियर में दो बार एक सीरीज में 30+ विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज हैं। उन्होंने इससे पहले 2015/16 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में 4 टेस्ट में 31 विकेट लिए थे। वहीं, बिशन बेदी, कपिल देव, हरभजन सिंह, एसपी गुप्ते, एमएच मांकड़ और बीएस चंद्रशेखर करियर में सिर्फ एक बार सीरीज में 30+ विकेट ले पाए।

विराट ने क्लाइव लॉयड की बराबरी की
विराट कोहली इस जीत के साथ क्लाइव लॉयड के सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी की। विराट अब तक 60 में से 36 टेस्ट में टीम इंडिया को जीत दिला चुके हैं। अब विराट से आगे सिर्फ 3 कप्तान हैं। बतौर कप्तान सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ के नाम है।

उन्होंने 109 में से 53 टेस्ट जीते। वहीं, दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग हैं। उनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलियाई टीम 77 में से 48 टेस्टी जीती। जबकि ऑस्ट्रेलिया के ही स्टीव वॉ 57 में से 41 टेस्ट में जीत के साथ तीसरे नंबर पर हैं।

विराट दूसरी बार एक सीरीज में 2 बार खाता नहीं खोल सके
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ चल रहे आखिरी टेस्ट में शून्य पर आउट हुए। यह उनके टेस्ट करियर में दूसरी बार है, जब एक सीरीज में 2 बार शून्य पर आउट हुए। इससे पहले 2014 में भी वे एक सीरीज में 2 बार शून्य पर आउट हुए थे। इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में विराट को 2 टेस्ट में लियाम प्लंकेट और जेम्स एंडरसन ने आउट किया था।

कोहली के खिलाफ स्टोक्स का रिकॉर्ड बेहतर
स्टोक्स ने टेस्ट करियर में सबसे ज्यादा बार विराट को ही आउट किया है। वे विराट को अब तक 5 बार आउट कर चुके हैं। वहीं, स्टोक्स ने ऑस्ट्रेलिया के माइकल क्लार्क को 4 बार आउट किया।

कोहली 8वीं बार जीरो पर आउट, धोनी की बराबरी की
विराट की तरह धोनी भी बतौर कप्तान टेस्ट में 8 बार जीरो पर आउट हुए। अगली बार शून्य पर आउट होते ही विराट सबसे ज्यादा बार जीरो पर आउट होने वाले भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे। साथ ही वे वर्ल्ड लेवल पर तीसरे नंबर पर पहुंच जाएंगे। न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग (13 बार) टॉप पर काबिज हैं। दूसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ (10 बार) हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

और पढ़ें