सूर्या ने दिलाई डिविलियर्स और धोनी की याद:20वें ओवर में जड़े 4 छक्के, 360 डिग्री और हेलीकॉप्टर शॉट लगाए; 261 का रहा स्ट्राइक रेट

स्पोर्ट्स डेस्क3 महीने पहले

एशिया कप में भारत का दूसरा लीग मैच। दुबई का स्टेडियम और भारत के सामने थी हांगकांग जैसी कमजोर टीम। ऐसा लगा भारत के बल्लेबाज खूब रन बरसाएंगे। पर शुरुआती ओवरों में हांगकांग के गेंदबाजों ने ऐसा नहीं होने दिया। तेजी से रन बनाने की कोशिश कर रहे कप्तान रोहित शर्मा 21 रन बनाकर आउट हो गए। वहीं, केएल राहुल तो मानों टेस्ट मैच खेल रहे थे। उनका फ्लॉप शो दूसरे मैच में भी जारी रहा। राहुल के बल्ले पर गेंद ही नहीं आ रही थी। जबकि विराट कोहली अपने खोए हुए फॉर्म की तलाश में थे। ऐसे में वो बड़े-बड़े शॉट खेलने से घबरा रहे थे।

केएल राहुल 39 गेंद में 36 रन बनाकर आउट हुए। स्ट्राइक रेट सिर्फ 92.30 का। उनके आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए सूर्यकुमार यादव और बताया कि दुबई की पिच पर कैसे बल्लेबाजी की जाती है।

डिविलियर्स और धोनी की याद दिला दी
जब सूर्या के बल्ले से लंबे-लंबे शॉट निकल रहे थे तो उन्हें देख साउथ अफ्रीका के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी एबी डिविलियर्स और महेंद्र सिंह धोनी की याद आ गई। उन्होंने अपनी पारी में डिविलियर्स जैसे 360 डिग्री शॉट के साथ-साथ धोनी का हेलीकॉप्टर शॉट भी दिखाया। आइए हम जानते हैं सूर्यकुमार ने 360 डिग्री के साथ-साथ और हेलीकॉप्टर शॉट कब और कैसे लगाए...
इस खबर में आगे बढ़ने से पहले हमारे इस पोल में अपनी राय दे दीजिए...

सूर्यकुमार यादव ने हांगकांग के खिलाफ 261 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए।
सूर्यकुमार यादव ने हांगकांग के खिलाफ 261 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए।

एजाज खान को लगाया ऐसा शॉट की वो देखते रह गए
भारतीय पारी का 16वां ओवर चल रहा था। हांगकांग के गेंदबाज थे एजाज खान और ओवर की चौथी गेंद थी। एजाज ने ऑफ साइड के बाहर बॉल डाली। सूर्यकुमार ने एक कदम आगे किया और नीचे झुक कर डिविलियर्स की स्टाइल में बैठते हुए विकेटकीपर के ऊपर से गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचा दिया। उनके इस शॉट को देखकर गेंदबाज सहित पूरी हांगकांग की टीम उन्हें देखती रही। कॉमेंट्री कर रहे पूर्व दिग्गज खिलाड़ियों ने तो यहां तक कह दिया कि सूर्या भारत के डिविलियर्स हैं।

सूर्या ने आखिरी ओवर में 4 शानदार छक्के लगाए और ओवर से 26 रन जोड़ दिए।
सूर्या ने आखिरी ओवर में 4 शानदार छक्के लगाए और ओवर से 26 रन जोड़ दिए।

आयुष शुक्ला की गेंद पर खेला हेलीकॉप्टर शॉट
भारतीय पारी का 18वां ओवर आयुष शुक्ला करने आए और ओवर की चौथी गेंद पर सूर्या ने धोनी की तरह हेलीकॉप्टर शॉट खेला। गेंद बाउंड्री के बाहर चली गई। इस ओवर में सूर्या ने 15 रन बनाए।
इनिंग ब्रेक के दौरान जब उनसे इस शॉट के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, 'मैंने इन सब शॉट की प्रैक्टिस पहले नहीं की थी। जब मैं काफी युवा था तब अपने दोस्‍तों के साथ सख्‍त पिच पर रबर बॉल से काफी ज्‍यादा क्रिकेट खेला करता था। लिहाजा इस तरह के शॉट मेरे अंदर वहां से आए हैं। जब मैं पंत और रोहित के साथ अंदर डग-आउट में बैठा हुआ था तब मैंने उनसे पहले ही कह दिया था कि एक बार सेट होने के बाद में वो सभी शॉट ट्रॉय करूंगा और स्‍कोर को 170 तक ले जाने का प्रयास करूंगा।'

​​​​सूर्यकुमार की शानदार पारी के बाद टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने उनके सम्मान में झुककर सलाम किया।

सूर्या हांगकांग के खिलाफ जो शॉट खेल रहे थे, कुछ ऐसा ही एबी डिविलियर्स भी अपने समय खेला करते थे।
सूर्या हांगकांग के खिलाफ जो शॉट खेल रहे थे, कुछ ऐसा ही एबी डिविलियर्स भी अपने समय खेला करते थे।

आखिरी ओवर में लगाए 4 छक्के
सूर्यकुमार यादव ने विराट कोहली के साथ मिलकर आखिरी 3 ओवर में 54 रन बनाए। इसमें 41 रन सूर्या के बल्ले से आए। पारी के आखिरी ओवर में उन्होंने 4 छक्के जड़ दिए। 20वां ओवर डालने आए हारून अरशद की गेंदों पर उन्होंने कुल 26 रन बनाए। शुरुआती 3 गेंद में लगातार तीन फिर चौथी बॉल डॉट होने के बाद पांचवीं गेंद छक्के के लिए बाउंड्री पार गई।

सूर्या ने मैच में जो शॉट लगाया। उसका अभ्यास उन्होंने बचपन से ही शुरू कर दिया था।
सूर्या ने मैच में जो शॉट लगाया। उसका अभ्यास उन्होंने बचपन से ही शुरू कर दिया था।