कोहली के पास फॉर्म पाने का अच्छा मौका:पाकिस्तान के खिलाफ टी-20 में 77 का एवरेज, वनडे की बेस्ट पारी एशिया कप में ही खेली

स्पोर्ट्स डेस्क2 महीने पहले

वर्ल्ड क्रिकेट में इस समय सबसे बड़ी चर्चा टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली की फॉर्म है। 23 नवंबर 2019 के बाद इस खिलाड़ी के बल्ले से एक भी शतक नहीं निकला है। इस साल खेले 4 टी-20 मुकाबलों में विराट ने 20.52 की साधारण औसत से सिर्फ 81 रन बनाए हैं। हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई सीरीज के बाद विराट ने आराम ले लिया था और वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे और टी-20 सीरीज में टीम का हिस्सा नहीं थे।

27 अगस्त से शुरू हो रहे एशिया कप में उन्हें टीम का हिस्सा बनाया गया है। ऐसे में चर्चा शुरू हो गई है कि क्या इस मेगा टूर्नामेंट में विराट अपनी खोई हुई फॉर्म वापस ला पाएंगे, क्या हम एक बार फिर उस कोहली को मैदान पर देखेंगे जो बल्ले से रन बनाने के बाद शेर की तरह दहाड़ता था। एशिया कप में जब-जब विराट खेले हैं उनका बल्ला जमकर बोला है। भारत का पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ है। पड़ोसी मुल्क के खिलाफ भी किंग कोहली खूब रन बनाते हैं। ऐसे में उनकी फॉर्म में वापसी तय मानी जा रही है।

खबर में आगे बढ़ने से पहले एशिया कप का शेड्यूल और पूरी टीम देख लीजिए

पाकिस्तान के खिलाफ खूब गरजता है किंग का बल्ला
एशिया कप में भारत अपना पहला मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ 28 अगस्त को खेलेगी। 2012 से लेकर 2021 तक कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ 7 टी-20 मैच में 77.75 की शानदार औसत से 311 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 3 अर्धशतक निकले हैं और उनका बेस्ट स्कोर 78 रन नाबाद है। 2021 के टी-20 वर्ल्ड कप में भी जब पाकिस्तान के खिलाफ भारत का टॉप ऑर्डर फ्लॉप रहा था, तब कोहली ही थे जिन्होंने 57 रन की शानदार पारी खेलकर टीम को 151 रन के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया था। हालांकि, हम वह मुकाबला हार गए थे।

वनडे में विराट की बेस्ट पारी एशिया कप में ही आई है
वनडे में विराट का बेस्ट स्कोर 183 रन है। ये पारी उन्होंने एशिया कप में ही पाकिस्तान के खिलाफ खेली थी। 2011 में इस मेगा टूर्नामेंट के 5वें मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान की टीम ने 6 विकेट खोकर 329 रन बनाए थे। पहाड़ जैसे दिख रहे टारगेट को विराट ने अपनी पारी से एकदम छोटा कर दिया था।

टीम इंडिया के लिए विराट ने 148 गेंद में 183 रनों की धमाकेदार पारी खेली थी। इस दौरान उनके बल्ले से 22 चौके और 1 छक्का निकला था। ये मैच भारतीय टीम ने 6 विकेट से अपने नाम किया था।

एशिया कप में रिकॉर्ड है शानदार
टीम इंडिया के पूर्व कप्तान ने एशिया कप के टी-20 फॉर्मेट में अब तक 4 पारियों में 76.50 के शानदार औसत से 153 रन बनाए हैं। उनका बेस्ट स्कोर 56 रन नाबाद है। वहीं, इसके वनडे फॉर्मेट में तो कोहली और कमाल का खेलते आए हैं। 10 पारियों में विराट के बल्ले से 613 रन निकले हैं और उनका औसत 61.30 का रहा है। विराट के शानदार रिकॉर्ड को देखते हुए ये उम्मीद लगाई जा रही है कि एशिया कप में एक बार फिर विराट का पुराना रूप देखने को मिलेगा।

खबरें और भी हैं...