एशिया कप / भारत-पाक मैच थोड़ी देर में, आठ साल बाद लगातार दूसरे दिन वनडे खेलेगा भारत

टूर्नामेंट में केवल भारत का ही लगातार दूसरे दिन मुकाबला

Asia cup India vs Pakistan preview live news and updates
Asia cup India vs Pakistan preview live news and updates
X
Asia cup India vs Pakistan preview live news and updates
Asia cup India vs Pakistan preview live news and updates

  • पाक को हराकर ग्रुप की नंबर वन टीम बनने पर भारत की नजर
  • 2017 में चैम्पियंस ट्रॉफी में मिली हार का बदला भी लेना चाहेगा

Dainik Bhaskar

Nov 09, 2019, 06:44 PM IST

दुबई. एशिया कप में बुधवार शाम पांच बजे से भारत-पाकिस्तान में मुकाबला है। टीम इंडिया का टूर्नामेंट में यह लगातार दूसरे दिन मैच है। आठ साल बाद ऐसा हो रहा है, जब भारतीय टीम लगातार दो दिनों में दो वनडे खेलेगी। इससे पहले उसने 2010 में 10 और 11 जनवरी को श्रीलंका और बांग्लादेश के खिलाफ लगातार दो दिन में दो मुकाबले खेले थे। तीन देशों के उस टूर्नामेंट में भारत ने वे दोनों ही मुकाबले जीते थे। उसने 10 जनवरी को श्रीलंका को आठ विकेट और अगले दिन बांग्लादेश को छह विकेट से हराया।

पाकिस्तान की पेस बैटरी के साथ-साथ थकान से भी जूझना होगा

  1. यूएई में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। मंगलवार को दिन का अधिकतम तापमान 42 डिग्री था। वहां पिछले सप्ताह अधिकतम तापमान औसतन 44 डिग्री और ह्यूमिडिटी 80% तक रही है। ऐसे में भारतीय खिलाड़ियों को थकान से उबरने के अलावा पाकिस्तान की पेस बैटरी से भी जूझना होगा। 

  2. टीम इंडिया ने मंगलवार को मैदान पर करीब आठ घंटे बिताए। मौसम इतना उमस भरा था कि रोहित जब टॉस के लिए आए तो उन्हें पसीना आ रहा था। इतनी गर्मी में बिना ब्रेक लिए लगातार दूसरे दिन खेलना भारतीय टीम के लिए चुनौती है।

  3. पाकिस्तान का पहला मैच 16 सितंबर को हॉन्गकॉन्ग से हुआ था। इस लिहाज से उसके खिलाड़ियों को पर्याप्त आराम मिल चुका है। अब उसकी कोशिश टीम इंडिया की थकान और उसके नियमित कप्तान विराट कोहली की गैरमौजूदगी का फायदा उठाने की होगी।

  4. इस मैच के समय को लेकर पहले भी विवाद हो चुका है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, टूर्नामेंट का कार्यक्रम घोषित होने के बाद इस पर बीसीसीआई ने आपत्ति जताई थी। भारत के कुछ पूर्व खिलाड़ियों ने भी ऐसे कार्यक्रम पर सवाल उठाए थे।

  5. भारत ने अपने पहले मैच में हॉन्गकॉन्ग को हराया। हॉन्गकॉन्ग अपना पहला मैच भी हार चुका है। इससे भारत-पाकिस्तान सुपर-4 में पहुंच चुके हैं। ऐसे में भारत की नजर पाकिस्तान को हराकर ग्रुप में नंबर वन बनने पर होगी।

  6. हालांकि, आंकड़ों की बात की जाए तो एशिया कप में भारतीय टीम पाकिस्तान पर हावी रही है। दोनों के बीच 12 मैच हुए, जिनमें टीम इंडिया ने छह जीते और पांच हारे। एक मुकाबले का नतीजा नहीं निकला।

  7. एशिया कप में भारत Vs पाकिस्तान

    साल जगह कौन जीता
    1984 शारजाह भारत
    1988 ढाका भारत
    1995 शारजाह पाकिस्तान
    1997 कोलंबो नतीजा नहीं
    2000 ढाका पाकिस्तान
    2004 कोलंबो पाकिस्तान
    2008 कराची भारत
    2008 कराची पाकिस्तान
    2010 दाम्बुला भारत
    2012 ढाका भारत
    2014 ढाका पाकिस्तान
    2016 ढाका भारत

  8. दोनों टीमों के बीच पिछले पांच साल में पांच वनडे हुए। इनमें भारत तीन और पाकिस्तान दो जीता। वैसे यूएई के मैदान में भारत के खिलाफ पाकिस्तान का रिकॉर्ड बेहतर है। पाकिस्तान यहां भारत को 26 में से 19 मैच में हरा चुका है। 

  9. दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की दर्शक क्षमता 25 हजार है। बांग्लादेश और श्रीलंका के पहले मैच में यहां 22 हजार दर्शक पहुंचे थे। भारत-पाक के बीच होने वाले मैच के सभी टिकट पहले ही बिक चुके हैं।

  10. टीमें इस प्रकार हैं

    भारतः रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन (उपकप्तान), लोकेश राहुल, अंबाती रायुडू, मनीष पांडे, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर और खलील अहमद। इनमें से राहुल, खलील, शार्दुल, अक्षर और मनीष को ड्रॉप किया जा सकता है।

  11. पाकिस्तानः सरफराज अहमद (कप्तान), फख्र जमां, इमाम उल-हक, बाबर आजम, आसिफ अली, फहीम अशरफ, हैरिस सोहेल, हसन अली, जुनैद खान, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद नवाज, शादाब खान, शाहिन अफरीदी, शान मसूद, शोएब मलिक, उस्मान खान। इनमें से  हैरिस, जुनैद, नवाज और शाहिन और शान को ड्रॉप किया जा सकता है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना