पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

भारत लगातार दूसरे दिन मैच खेलेगा, पाक के साथ-साथ थकान से भी लड़ना होगा

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • पाक को हराकर भारत की सुपर-4 में जगह बनाने पर नजर
  • 2017 में चैम्पियंस ट्रॉफी में मिली हार का बदला भी लेना चाहेगा

दुबई. एशिया कप में बुधवार शाम पांच बजे से भारत-पाकिस्तान में मुकाबला है। टीम इंडिया का टूर्नामेंट में यह लगातार दूसरे दिन मैच है। आठ साल बाद ऐसा हो रहा है, जब भारतीय टीम लगातार दो दिनों में दो वनडे खेलेगी। इससे पहले उसने 2010 में 10 और 11 जनवरी को श्रीलंका और बांग्लादेश के खिलाफ लगातार दो दिन में दो मुकाबले खेले थे। तीन देशों के उस टूर्नामेंट में भारत ने वे दोनों ही मुकाबले जीते थे। उसने 10 जनवरी को श्रीलंका को आठ विकेट और अगले दिन बांग्लादेश को छह विकेट से हराया।

1) पाकिस्तान की पेस बैटरी के साथ-साथ थकान से भी जूझना होगा

यूएई में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। मंगलवार को दिन का अधिकतम तापमान 42 डिग्री था। वहां पिछले सप्ताह अधिकतम तापमान औसतन 44 डिग्री और ह्यूमिडिटी 80% तक रही है। ऐसे में भारतीय खिलाड़ियों को थकान से उबरने के अलावा पाकिस्तान की पेस बैटरी से भी जूझना होगा। 

टीम इंडिया ने मंगलवार को मैदान पर करीब आठ घंटे बिताए। मौसम इतना उमस भरा था कि रोहित जब टॉस के लिए आए तो उन्हें पसीना आ रहा था। इतनी गर्मी में बिना ब्रेक लिए लगातार दूसरे दिन खेलना भारतीय टीम के लिए चुनौती है।

पाकिस्तान का पहला मैच 16 सितंबर को हॉन्गकॉन्ग से हुआ था। इस लिहाज से उसके खिलाड़ियों को पर्याप्त आराम मिल चुका है। अब उसकी कोशिश टीम इंडिया की थकान और उसके नियमित कप्तान विराट कोहली की गैरमौजूदगी का फायदा उठाने की होगी।

इस मैच के समय को लेकर पहले भी विवाद हो चुका है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, टूर्नामेंट का कार्यक्रम घोषित होने के बाद इस पर बीसीसीआई ने आपत्ति जताई थी। भारत के कुछ पूर्व खिलाड़ियों ने भी ऐसे कार्यक्रम पर सवाल उठाए थे।

भारत ने अपने पहले मैच में हॉन्गकॉन्ग को हराया। हॉन्गकॉन्ग अपना पहला मैच भी हार चुका है। इससे भारत-पाकिस्तान सुपर-4 में पहुंच चुके हैं। ऐसे में भारत की नजर पाकिस्तान को हराकर ग्रुप में नंबर वन बनने पर होगी।

हालांकि, आंकड़ों की बात की जाए तो एशिया कप में भारतीय टीम पाकिस्तान पर हावी रही है। दोनों के बीच 12 मैच हुए, जिनमें टीम इंडिया ने छह जीते और पांच हारे। एक मुकाबले का नतीजा नहीं निकला।

एशिया कप में भारत Vs पाकिस्तान

सालजगहकौन जीता
1984शारजाहभारत
1988ढाकाभारत
1995शारजाहपाकिस्तान
1997कोलंबोनतीजा नहीं
2000ढाकापाकिस्तान
2004कोलंबोपाकिस्तान
2008कराचीभारत
2008कराचीपाकिस्तान
2010दाम्बुलाभारत
2012ढाकाभारत
2014ढाकापाकिस्तान
2016ढाकाभारत

दोनों टीमों के बीच पिछले पांच साल में पांच वनडे हुए। इनमें भारत तीन और पाकिस्तान दो जीता। वैसे यूएई के मैदान में भारत के खिलाफ पाकिस्तान का रिकॉर्ड बेहतर है। पाकिस्तान यहां भारत को 26 में से 19 मैच में हरा चुका है। 

दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की दर्शक क्षमता 25 हजार है। बांग्लादेश और श्रीलंका के पहले मैच में यहां 22 हजार दर्शक पहुंचे थे। भारत-पाक के बीच होने वाले मैच के सभी टिकट पहले ही बिक चुके हैं।

भारतः रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन (उपकप्तान), लोकेश राहुल, अंबाती रायुडू, मनीष पांडे, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर और खलील अहमद। इनमें से राहुल, खलील, शार्दुल, अक्षर और मनीष को ड्रॉप किया जा सकता है।

पाकिस्तानः सरफराज अहमद (कप्तान), फख्र जमां, इमाम उल-हक, बाबर आजम, आसिफ अली, फहीम अशरफ, हैरिस सोहेल, हसन अली, जुनैद खान, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद नवाज, शादाब खान, शाहिन अफरीदी, शान मसूद, शोएब मलिक, उस्मान खान। इनमें से  हैरिस, जुनैद, नवाज और शाहिन और शान को ड्रॉप किया जा सकता है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें