वर्ल्ड कप / ऑस्ट्रेलिया-पाकिस्तान के बीच मैच आज, इंग्लैंड में 15 साल बाद दोनों टीमें आमने-सामने



World Cup 2019: Australia vs Pakistan Head-to-Head Records and Stats for the 17th match
X
World Cup 2019: Australia vs Pakistan Head-to-Head Records and Stats for the 17th match

  • मैच का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर दोपहर 3:00 बजे से
  • पाकिस्तान वनडे में पिछले 2 साल से ऑस्ट्रेलिया को हरा नहीं पाया

Dainik Bhaskar

Jun 12, 2019, 07:53 AM IST

खेल डेस्क. वर्ल्ड कप के 17वें मैच में बुधवार को ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान की टीमें आमने-सामने होंगी। टॉन्टन के मैदान पर होने वाले इस मैच में दोनों टीमें 14 साल बाद आमने-सामने होंगी। आखिरी बार दोनों टीमें लार्ड्स के मैदान पर 4 सितंबर 2004 को भिड़ी थीं। तब ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 10 रन से हराया था।

 

इंग्लैंड के मैदान पर पाकिस्तान को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी जीत 19 जून 2001 को नॉटिंघम के मैदान पर मिली थी। तब पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को 36 रन से हराया था। इंग्लैंड में ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच अब तक 8 वनडे हुए हैं। इसमें ऑस्ट्रेलिया ने 5 और पाकिस्तान ने 3 मैच जीते हैं।

 

पाकिस्तान को वनडे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी जीत 29 महीने पहले मिली थी

ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच अब तक 103 वनडे हुए हैं। इनमें से 67 में ऑस्ट्रेलियाई टीम को जीत हासिल हुई है। 32 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। एक मैच टाई रहा, जबकि 3 मैच बेनतीजा रहे। पाकिस्तान को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी जीत 15 जनवरी 2017 को मेलबर्न के मैदान पर मिली थी। तब उसने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया था।

 

वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 8 साल से नहीं जीता पाकिस्तान

वर्ल्ड कप में दोनों के बीच अब तक 9 मैच हुए हैं। इनमें से 5 में ऑस्ट्रेलिया जीत हासिल करने में सफल रही है। वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी जीत 19 मार्च 2011 को मिली थी। तब उसने ऑस्ट्रेलिया को 4 विकेट से हराया था।


पिच और मौसम रिपोर्ट : मौसम विभाग ने बुधवार को हल्की बारिश होने की भविष्यवाणी की है। इस मैदान पर हुआ पहला मैच बारिश के कारण 41-41 ओवर का कर दिया गया था। दूसरे मैच में न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को 7 विकेट से हरा दिया था। तापमान 12 से 21 डिग्री तक तापमान रह सकता है। टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी चुन सकती है।


ऑस्ट्रेलिया की मजबूती

डेविड वॉर्नर-स्टीव स्मिथ : इस वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया ने अब तक 3 में से 2 मैच जीते हैं। इनमें डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ दोनों का अहम योगदान रहा है। स्मिथ अपनी टीम के टॉप स्कोरर हैं, जबकि वार्नर दूसरे नंबर पर हैं। दोनों टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से हैं। कप्तान एरॉन फिंच दोनों से इस मैच में भी बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे होंगे।


गेंदबाज : ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क इस टूर्नामेंट के 3 मैच में 7 विकेट ले चुके हैं। वे टीम के लीडिंग विकेटटेकर हैं। पैट कमिंस में 3 मैच में 6 और मार्क्स स्टोइनिस 4 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। टीम के गेंदबाजों ने पहले मैच में जहां अफगानिस्तान को 207 रन पर रोक दिया। वहीं, दूसरे मैच में वेस्टइंडीज को 49 ओवर में 288 रन पर ही ऑलआउट कर दिया। वे पाकिस्तान के खिलाफ भी अपने इस प्रदर्शन को दोहराने की कोशिश करेंगे। 

 

ऑस्ट्रेलिया की कमजोरी
उस्मान ख्वाजा आउट ऑफ फॉर्म : तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी करने वाले उस्मान ख्वाजा टीम के टॉप-5 स्कोरर में शामिल नहीं हैं। वे टूर्नामेंट में अब तक एक भी अर्धशतक नहीं लगा पाए हैं। पहले मैच में वे 15 रन बनाकर आउट हो गए। दूसरे मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ 13 रन ही बना पाए। वे तीसरे मैच में भारत के खिलाफ ही 42 रन की पारी खेल पाए।


पाकिस्तान की ताकत
बाबर आजम : पाकिस्तान के बल्लेबाजी के मजबूत स्तंभ कहे जाने वाले बाबर आजम पिछले एक साल से अच्छे फॉर्म में हैं। उन्होंने इस दौरान 25 मैच में 1035 रन बनाए और 2 शतक भी लगाए। उनका औसत 51.75 का रहा। इस टूर्नामेंट में अपने दूसरे मैच में इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने 63 रन की पारी खेली थी। टीम प्रबंधन इस मैच में भी उनसे बड़ी पारी की उम्मीद कर रही होगी।

 

मोहम्मद आमिर : पाकिस्तान के सबसे प्रमुख गेंदबाज मोहम्मद आमिर पिछले एक साल से फॉर्म में नहीं थे। वर्ल्ड कप से पहले 12 महीने में उन्होंने 11 मैच में सिर्फ 3 विकेट लिए थे। अनुभवी होने के कारण चयनकर्ताओं ने उन पर विश्वास दिखाते हुए वर्ल्ड कप टीम में शामिल किया। उन्होंने चयनकर्ताओं के इस फैसले को सही साबित करते हुए वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 और इंग्लैंड के खिलाफ 2 विकेट लिए। श्रीलंका के खिलाफ बारिश के कारण मैच रद्द हो गया था। कप्तान सरफराज अहमद उनसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे होंगे।

 

पाकिस्तान की कमजोरी
लंबी पारी खेलने में नाकाम ओपनर्स :
पहले मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ इमाम उल हक और फख्र जमां ने 17 रन की साझेदारी की थी। उस मैच में इमाम ने दो और जमां ने 22 रन बनाए थे। दूसरे मैच में इंग्लैंड के खिलाफ दोनों ने 82 रन की साझेदारी की। इमाम ने 44 और जमां ने 36 रन बनाए। हालांकि, दोनों ही बल्लेबाज अच्छी शुरुआत देने के बाद बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रहे। टीम प्रबंधन चाहेगा कि इस मैच में दोनों अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में बदलें।

 

दोनों टीमें : 

 

ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), जेसन बेहरेनडॉर्फ, एलेक्स केरी, नाथन कूल्टर नाइल, पैट कमिंस, उस्माना ख्वाजा, नाथन लियोन, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, केन रिचर्डसन, स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर, मिशेल स्टार्क, मार्क्स स्टोइनिस, एडम जम्पा।

 

पाकिस्तान : सरफराज अहमद (पाकिस्तान), आसिफ अली, बाबर आजम, फख्र जमां, हैरिस सोहेल, हसन अली, इमाद वसीम, इमाम-उल-हक, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद हफीज, मोहम्मद हसनैन, शादाब खान, शाहीन अफरीदी, शोएब मलिक, वहाब रियाज।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना