पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया तीसरा वनडे:ऑस्ट्रेलिया ने तीसरा वनडे 3 विकेट से जीता, इंग्लैंड को उसी के घर में 5 साल बाद सीरीज हराई; मैक्सवेल और कैरी के शतक

10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मिशेल स्टार्क ने आखिरी ओवर की चौथी गेंद पर चौका मारकर ऑस्ट्रेलिया को इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में जीत दिला दी।
  • ऑस्ट्रेलिया ने पिछली बार इंग्लैंड को उसी के घर में 2015 में पांच वनडे की सीरीज में 3-2 से हराया था
  • ऑस्ट्रेलिया की ओर से शतक लगाने वाले ग्लेन मैक्सवेल को मैन ऑफ द मैच और सीरीज चुना गया
  • ऑस्ट्रेलिया सीरीज का पहला मैच 19 रन से जीता था, जबकि इंग्लैंड ने दूसरे मैच में 24 रन से जीत दर्ज की थी

ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ तीन वनडे की सीरीज 2-1 से जीत ली। सीरीज के आखिरी मैच में मेहमान टीम ने इंग्लैंड को 3 विकेट से हराया। ऑस्ट्रेलिया ने पांच साल बाद इंग्लैंड को उसी के घर में हराया। पिछली बार ऑस्ट्रेलिया ने 2015 में 5 वनडे की सीरीज 3-2 से जीती थी। 5 साल में इंग्लैंड पहली बार किसी देश से अपने घर में वनडे सीरीज हारा। ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 303 रन का टारगेट मिला था, जिसे उसने 7 विकेट खोकर ही पूरा कर लिया।

ऑस्ट्रेलिया के लिए एलेक्स कैरी और ग्लेन मैक्सवेल ने शतक लगाए। कैरी का वनडे और लिस्ट-ए दोनों में यह पहला शतक है। उन्होंने 114 गेंद पर 106 रन बनाए। इसके साथ कैरी ने वनडे में अपने एक हजार रन भी पूरे किए। मैक्सवेल ने वनडे का दूसरा शतक पूरा किया।

मैक्सवेल को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया

वे वनडे में 3 हजार रन बनाने वाले 23वें ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज भी बने। दोनों के बीच छठे विकेट के लिए 200 से ज्यादा रन की पार्टनरशिप हुई। मैक्सवेल को 90 गेंद पर 108 रन की पारी खेलने के लिए मैन ऑफ द मैच और सीरीज चुना गया। इन दोनों के अलावा कोई भी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बड़ा स्कोर नहीं कर पाया। एरॉन फिंच(12), डेविड वॉर्नर(24), मार्कस स्टोइनिस(4), मार्नस लबुशाने(20) रन बनाकर आउट हुए।

इंग्लैंड के लिए क्रिस वोक्स और जो रूट ने दो-दो विकेट लिए। जबकि जोफ्रा आर्चर और आदिल राशिद ने एक-एक बल्लेबाज को आउट किया।

बेयरस्टो वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले चौथे इंग्लिश बल्लेबाज

इससे पहले, इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की। मेजबान टीम ने 50 ओवरों में जॉनी बेयरस्टो ने 112 रन बनाए। वे इंग्लैंड की तरफ से वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले चौथे बल्लेबाज बने। जो रूट ने सबसे ज्यादा 16, इयोन मोर्गन ने 13 और मार्कस ट्रेस्कोथिक ने 12 शतक लगाए हैं। बेयरस्टो के अलावा सैम बिलिंग्स और क्रिस वोक्स ने भी अर्धशतक लगाए। ऑस्ट्रेलिया के लिए मिशेल स्टार्क और एडम जांपा ने तीन-तीन विकेट लिए।

पहली दो गेंद पर इंग्लैंड के दो विकेट गिरे

इंग्लैंड की शुरुआत बेहद खराब रही और पहली 2 गेंदों पर ही टीम के दो विकेट गिर गए। जेसन रॉय और जो रूट बिना खाता खोले मिशेल स्टार्क की बॉल पर आउट हो गए थे। इसके बाद इयोन मोर्गन भी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके और वे भी 23 रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें एडम जांपा ने आउट किया। इसके बाद जोस बटलर भी 8 रन पर आउट हो गए।

सीरीज के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 19 रन से जीत दर्ज की थी। दूसरा मैच जीतकर उसके पास सीरीज अपने नाम करने का मौका था, लेकिन इंग्लिश टीम ने शानदार वापसी की। दूसरे मैच में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 24 रन से हराकर सीरीज 1-1 से बराबर कर ली थी। लेकिन आखिरी मैच जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज अपने नाम कर ली।

ऑस्ट्रेलिया ने 151 में से 83 वनडे जीते

ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड के बीच इस मैच से पहले तक 151 वनडे हुए। इनमें से ऑस्ट्रेलिया ने 83 जीते और 63 मैच हारे हैं। 2 मैच टाई और 3 बेनतीजा रहे। वहीं, इंग्लैंड के घर में दोनों के बीच 72 मुकाबले हुए, जिनमें 32 ऑस्ट्रेलिया ने जीते और 36 वनडे हारे हैं। 2-2 मैच टाई और बेनतीजा रहे हैं।

ओवरऑल वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया भारी

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच यह 23 सीरीज थी, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 13 और इंग्लैंड ने 10 जीती है। वहीं, दोनों टीमों के बीच इंग्लैंड में 16 सीरीज हुईं। इसमें मेजबान टीम ने 8 और ऑस्ट्रेलिया ने 8 जीती हैं।

दोनों टीमें:
ऑस्ट्रेलिया:
डेविड वार्नर, एरॉन फिंच (कप्तान), मार्कस स्टोइनिस, मार्नस लाबुशाने, मिशेल मार्श, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, एटम जम्पा और जोश हेजलवुड।

इंग्लैंड: जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, इयोन मोर्गन (कप्तान), जोस बटलर (विकेटकीपर), सैम बिलिंग्स, क्रिस वोक्स, टॉम करन, आदिल राशिद, मार्क वुड और जोफ्रा आर्चर।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें