ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरोन फिंच का वनडे से रिटायरमेंट का ऐलान:टी-20 में बने रहेंगे कप्तान; न्यूजीलैंड के खिलाफ रविवार को खेलेंगे आखिरी वनडे

3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

ऑस्ट्रेलिया के वनडे और टी-20 के कप्तान एरोन फिंच ने वनडे क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने की घोषणा कर दी है। वह रविवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे मैच के बाद इस फॉर्मेट को अलविदा कह देंगे। फिंच के रिटायरमेंट की वजह वनडे में खराब प्रदर्शन को माना जा रहा है। वह टी-20 में कप्तानी का जिम्मा संभालते रहेंगे। फिंच को इस साल होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भी कप्तान बनाया गया है। फिंच की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने पिछले साल टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया था।

न्यूजीलैंड के खिलाफ रविवार को फिंच का आखिरी वनडे मैच
रविवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरा वनडे मैच फिंच का आखिरी वनडे मैच होगा। यह उनके करियर का 146वां वनडे मैच भी है। उन्होंने 54 वनडे मैचों में अब तक टीम की कप्तानी की है। उनके नाम वनडे में 17 शतक है। उनसे आगे रिकी पॉन्टिंग ( 29 शतक), डेविड वॉर्नर और मार्क वॉ (18 शतक) ही आगे हैं।

वनडे की पिछली 7 पारियों में बनाए हैं केवल 26 रन

फिंच के वनडे क्रिकेट संन्यास की वजह उनका वनडे में खराब प्रदर्शन माना जा रहा है। फिंच ने वनडे की 7 पारियों में केवल 26 रन बनाए हैं। उन्होंने इस साल खेले 13 मैचों में 169 रन ही बनाए हैं। वहीं पिछली 12 पारियों में 5 पारियों में वह शून्य पर आउट हुए हैं। फिंच ने अब तक खेले 145 वनडे मैचों में 39.14 की औसत से 5401 रन बना चुके हैं।

मुश्किल समय में संभाली कमान
फिंच ने मुश्किल समय में टीम की कमान संभाली थी। उन्हें साल 2018 में तत्कालीन कप्तान स्टीव स्मिथ और वाइस कैप्टन डेविड वॉर्नर के साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच में बॉल टेम्परिंग में फंस जाने के बाद वनडे और टी-20 की कप्तानी सौंपी गई थी। फिंच ने 2019 में इंग्लैंड में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप में टीम की कप्तानी की थी और टीम को सेमीफाइनल तक ले गए थे। फिंच ने अपना वनडे डेब्यू 2013 में किया था।