• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Australia vs Bangladesh, World Cup 2019: AUS vs BAN Head to Head Records, Stats Say of Today's Match at Nottingham

वर्ल्ड कप / ऑस्ट्रेलिया-बांग्लादेश के बीच मैच आज, दोनों टीमें 12 साल बाद आमने-सामने



Australia vs Bangladesh, World Cup 2019: AUS vs BAN Head to Head Records, Stats Say of Today's Match at Nottingham
X
Australia vs Bangladesh, World Cup 2019: AUS vs BAN Head to Head Records, Stats Say of Today's Match at Nottingham

  • मैच का प्रसारण दोपहर 3:00 बजे से स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर
  • दोनों टीमों के बीच वर्ल्ड कप में पिछला मैच 2007 में हुआ था, तब ऑस्ट्रेलिया जीता था

Dainik Bhaskar

Jun 20, 2019, 02:10 PM IST

खेल डेस्क. वर्ल्ड कप के 26वें मैच में गुरुवार को नॉटिंघम में डिफेंडिंग चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला बांग्लादेश से होगा। दोनों टीमें वर्ल्ड कप में 2007 के बाद पहली बार आमने-सामने होंगी। पिछली बार ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली थी। इस मैच में बांग्लादेशी टीम लगातार दूसरा मुकाबला जीतने उतरेगी। उसने पिछले मैच में दो बार की चैम्पियन वेस्टइंडीज को शिकस्त दी थी। वहीं, ऑस्ट्रेलिया की टीम पांचवीं जीत के लिए उतरेगी।

 

ऑस्ट्रेलियाई टीम इस टूर्नामेंट में सिर्फ एक मैच में हारी। उसे भारत ने हराया था। इस मुकाबले को छोड़कर उसने सभी मैच जीते। पहले मैच में अफगानिस्तान को 7 विकेट, दूसरे मैच में वेस्टइंडीज को 15 रन, तीसरे मैच में पाकिस्तान को 41 रन और चौथे मैच में श्रीलंका को 87 रन से हराया था। वहीं, बांग्लादेश की टीम 5 में से दो मुकाबले जीती। उसने दक्षिण अफ्रीका और विंडीज को हराया। न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ उसे हार का सामना करना पड़ा। एक मैच रद्द हो गया था।

 

ऑस्ट्रेलिया v/s बांग्लादेश हेड टू हेड
दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 20 वनडे खेले गए हैं। इनमें से ऑस्ट्रेलिया की टीम 18 मैच में जीती है। बांग्लादेश को सिर्फ 1 मैच में ही सफलता मिली है। एक मुकाबले में नतीजा नहीं निकला। वर्ल्ड कप में दोनों के बीच अब तक 2 मैच खेले गए। दोनों में ही ऑस्ट्रेलिया जीता।
 
मौसम और पिच रिपोर्ट: बर्मिंघम में दिन भर बारिश होने की संभावना है। मैच के दौरान आसमान में बादल छाए रहेंगे। तापमान 12 से 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। इस मैदान पर 51 वनडे में 24 बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती। पिछले पांच वनडे में इस मैदान पर औसत स्कोर 295 रहा है।

 

ऑस्ट्रेलिया की ताकत

मिशेल स्टार्क: तेज गेंदबाज मिशेल अब तक वर्ल्ड कप में 13 मैच खेलकर 35 विकेट हासिल कर चुके हैं। उनके हमवतन ब्रेट ली ने इतने ही विकेट 17 मैचों में हासिल किए थे। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों में अब सिर्फ ग्लेन मैक्ग्रा (71 विकेट) ही उनसे आगे हैं। स्टार्क ने वर्ल्ड कप में अब तक दो बार चार विकेट और दो बार पांच विकेट लिए। उनका औसत भी 13.51 का है। 

 

एरॉन फिंच: एरॉन फिंच इस वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के लिए 5 पारी में 343 रन बनाकर टॉप स्कोरर हैं। इस दौरान उनका औसत 92 और स्ट्राइक रेट 110 का रहा है। इस वर्ल्ड कप में उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ 66, पाकिस्तान के खिलाफ 82 और श्रीलंका के खिलाफ 153 रन बनाकर कप्तान के तौर पर अपनी उपयोगिता साबित की है।  

 

ऑस्ट्रेलिया की कमजोरी
उस्मान ख्वाजा आउट ऑफ फॉर्म : उस्मान ख्वाजा टीम के टॉप-5 स्कोरर में शामिल नहीं हैं। वे टूर्नामेंट में अब तक एक भी अर्धशतक नहीं लगा पाए हैं। उन्होंने 5 मैच में सिर्फ 98 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 19.60 और स्ट्राइक रेट 85.96 का रहा। उनके बराबर रन तो तेज गेंदबाज नाथन कूल्टर नाइल (98 रन) ने बनाए है। कूल्टर नाइल के खाते में एक अर्धशतक भी है।

 

बांग्लादेश की मजबूती
शाकिब अल हसन: दुनिया के नंबर एक ऑलराउंडर शाकिब ने टूर्नामेंट में अब तक बेहतरीन प्रदर्शन किया है। वे सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में शीर्ष पर हैं। उन्होंने 4 मैच में 128 की औसत से 384 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 103.78 का रहा। उन्होंने पिछले मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ नाबाद शतक लगाया था। शाकिब ने गेंदबाजी में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया है। उनके नाम 5.84 की इकोनॉमी से पांच विकेट है।

 

मोहम्मद सैफुद्दीन: मशरफे मुर्तजा और मुस्तफिजुर रहमान के टीम में रहते हुए सैफुद्दीन ने गेंदबाजी में अपनी तेजी से सबको प्रभावित किया। वे टीम के दोनों अनुभवी गेंदबाज से ज्यादा विकेट ले चुके हैं। सैफुद्दीन ने 4 मैच में 9 विकेट लिए। जबकि, मुर्तजा के नाम एक और मुस्तफिजुर के नाम सिर्फ सात विकेट है। सैफुद्दीन ने सिर्फ 7.29 की इकोनॉमी से रन दिए हैं।

 
बांग्लादेश की कमजोरी
सौम्य सरकार आउट ऑफ फॉर्म: टीम के अनुभवी बल्लेबाजों में एक ओपनर सौम्य सरकार का प्रदर्शन इस टूर्नामेंट में औसत रहा है। उन्होंने चार मैच में सिर्फ 98 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 24.50 और स्ट्राइक रेट 113.95 का रहा है। वे इस मैच में टीम के लिए बड़ा स्कोर बनाकर फॉर्म में वापस लौटना चाहेंगे। बांग्लादेश को उनसे ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम के खिलाफ अच्छी शुरुआत की उम्मीद होगी।

 

दोनों टीमें
बांग्लादेश: मशरफे मुर्तजा (कप्तान), तमीम इकबाल, लिटन दास, शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), सौम्या सरकार, शब्बीर रहमान, मेहदी हसन, महमूदुल्लाह, मुस्तफिजुर रहमान, रूबेल हुसैन, मोहम्मद सैफुद्दीन, मोहम्मद मिथुन, अबु जाएद, मोसादेक हुसैन।

 

ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), जेसन बेहरेनडॉर्फ, एलेक्स केरी, नाथन कूल्टर नाइल, पैट कमिंस, उस्माना ख्वाजा, नाथन लियोन, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, केन रिचर्डसन, स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर, मिशेल स्टार्क, मार्क्स स्टोइनिस, एडम जम्पा।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना