एशेज सीरीज में ऑस्ट्रेलिया 1-0 से आगे:पहले टेस्ट में इंग्लैंड को 9 विकेट से हराया; इंग्लिश टीम ने दूसरी पारी में 74 रन के अंदर 8 विकेट गंवाए

ब्रिस्बेन10 महीने पहले

एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने जीत दर्ज की है। इंग्लैंड की ओर से दूसरी पारी में मिले 20 रन के टारगेट को ऑस्ट्रेलिया ने एक विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। इंग्लैंड दूसरी पारी में 297 रन पर आउट हो गई। वह पहली पारी में 147 रन ही बना सकी थी, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 425 रन बनाए थे। उसे जीतने के लिए दूसरी पारी में 20 रन की जरूरत थी। जिसे ऑस्ट्रेलिया ने 9 विकेट रहते हासिल कर लिया। एलेक्स कैरी 9 रन बनाकर आउट हो गए। उनका विकेट ओली रॉबिन्सन ने लिया। वहीं, मार्कस हैरी ने नाबाद 9 रन बनाए।

74 रन पर गिरे 8 विकेट
इंग्लैंड ने चौथे दिन 2 विकेट पर 220 रन से आगे खेलना शुरू किया, लेकिन डेविड मलान अपने स्कोर में महज 2 रन जोड़कर पवेलियन लौट गए। उन्होंने 195 गेंदों का सामना कर 82 रन बनाए। उस समय इंग्लैंड का स्कोर 223 था। मलान के जाने के बाद कप्तान जो रूट भी ज्यादा देर नहीं टिक पाए और 229 के टीम स्कोर पर आउट हो गए। रूट अपने कल के स्कोर में 3 रन का ही इजाफा कर पाए। उन्होंने 165 गेंदों का सामना कर 89 रन बनाए। मलान और रूट के जाने के बाद इंग्लैंड का कोई भी बल्लेबाज टिक नहीं पाया।

उसके बाद एक के बाद एक खिलाड़ी पवेलियन लौटने लगे। हालांकि, विकेट कीपर बल्लेबाज जोस बटलर ने पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन वे भी 23 रन बनाकर आउट हो गए। तब टीम का स्कोर 7 विकेट पर 268 रन था। जोस बटलर के बाद ओली रॉबिन्सन 8 और मार्क वुड 6 रन बनाकर आउट हुए।

नाथन लियोन ने लिए 4 विकेट
चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया के लिए पहली सफलता नाथन लियोन ने दिलाई। उन्होंने मलान को लाबुशेन के हाथों कैच कराकर पवेलियन की राह दिखाई। उन्होंने दूसरी पारी में 34 ओवर में 91 रन देकर 4 विकेट लिए। लियोन ने सारे विकेट चौथे दिन ही लिए। उनके अलावा कैमरून ग्रीन और पैट कमिंस ने 2-2, जबकि, जोश हेजलवुड और मिचेल स्टार्क को एक- एक विकेट मिला।

ऑस्ट्रेलिया 1-0 से आगे
एशेज में ऑस्ट्रेलिया 5 मैचों की सीरीज में अब 1-0 से आगे हो गया है। दूसरा मैच 16 दिसंबर से एडिलेड में खेला जाना है।

नाथन लियोन 400 विकेट लेने वाले ऑस्ट्रेलिया के तीसरे गेंदबाज
ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 400 विकेट पूरे कर लिए हैं।ऑफ स्पिनर लॉयन ने एशेज सीरीज में यह उपलब्धि अपने नाम की। नाथन लियोन ने इंग्लैंड के डेविड मलान को अपना 400वां शिकार बनाया। लियोन 400 टेस्ट विकेट लेने वाले दुनिया के 7वें स्पिनर हैं। अब तक कुल 17 गेंदबाज 400 टेस्ट विकेट ले चुके हैं और नाथन लियोन ऑस्ट्रेलिया के ऐसे तीसरे गेंदबाज हैं।