एशेज का रोमांच:आखिरी विकेटों के लिए तरसे कंगारू गेंदबाज, रोमांचक मोड़ पर जाकर ड्रॉ हुआ सिडनी टेस्ट

सिडनी13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सिडनी में खेला गया एशेज सीरीज का चौथा मुकाबला बहुत ही रोमांचक मोड़ पर ड्रॉ हुआ। अंतिम दिन के खेल में इंग्लैंड को जीत के लिए 358 रन बनाने थे। वहीं, कंगारू टीम को 10 विकेट की दरकार थी। ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए फेवरेट माना जा रहा था। टीम ने 9 विकेट भी लिए, लेकिन स्टुअर्ट ब्रॉर्ड और जेम्स एंडरसन ने मुकाबले को ड्रॉ करा दिया। 388 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए ENG का स्कोर 270/9 रहा।

कमिंस ने रख दी थी जीत की नींव
एक समय ENG का स्कोर 216/5 था। जोस बटलर और बेयरस्टो बैटिंग कर रहे थे। इंग्लैंड पर हार का खतरा तो पहले से मंडरा रहा था, लेकिन फिर भी बटलर और बेयरस्टो से मैच बचाने की उम्मीद की जा रही थी। तभी पारी के 86वें ओवर में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने तीन गेंदों में 2 विकेट लेकर इंग्लैंड की उम्मीदों को बड़ा झटका पहुंचाया। कमिंस ने ओवर की चौथी गेंद पर बटलर (11 रन) को LBW किया और आखिरी गेंद पर मार्क वुड को शून्य पर आउट कर AUS की जीत को पक्का कर दिया। कुछ ही ओवरों के बाद जॉनी बेयरस्टो भी स्कॉट बोलैंड को अपनी विकेट थमा बैठे।

बेयरस्टो के विकेट के बाद स्टुअर्ट ब्रॉड और जैक लीच ने अगली 52 गेंदों तक कोई विकेट नहीं गिरने दिया और मुकाबले को रोमांचक बना दिया। इस जोड़ी को तोड़ने के लिए कमिंस ने स्टीव स्मिथ को गेंद थमाई और उन्होंने जैक लीच (34 गेंदों पर 26 रन) का विकेट लेकर एक बार फिर से कंगारू खेमे में जान फूंक दी। लीच के विकेट के बाद दो ओवर का खेल बचा था और AUS को केवल एक विकेट चाहिए था।

बचे हुए दो ओवरों में ब्रॉड और एंडरसन ने कोई विकेट नहीं गिरने दिया और कंगारू टीम को ड्रॉ से संतोष करना पड़ा। स्टुअर्ट ब्रॉड ने 35 गेंदों में 8 रन बनाए. जबकि एंडरसन ने भी 6 गेंदें खेली।

इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने डाले हथियार
पांचवें दिन के खेल में इंग्लैंड को मैच जीतने के लिए 358 रन बनाने थे और टीम के सभी 10 विकेट बचे थे, पर टीम 358 रन नहीं बना सकी। जैक क्राउली 77 रन टॉप स्कोरर रहे। वहीं, बेन स्टोक्स 60 और जॉनी बेयरस्टो ने 41 रन की पारी खेली। कप्तान जो रूट 24 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरी पारी में स्कॉट बोलैंड ने सबसे ज्यादा 3 विकेट चटकाए। कमिंस और नाथन लॉयन के खाते में 2-2 विकेट आए। दोनों पारियों में शतक लगाने वाले उस्मान ख्वाजा को 'प्लेयर ऑफ द मैच' का अवॉर्ड मिला। एशेज सीरीज पर ऑस्ट्रेलिया ने पहले से कब्जा किया हुआ है और 3-0 से आगे है। सीरीज का आखिरी टेस्ट 14 जनवरी से पर्थ में खेला जाएगा।

सिडनी टेस्ट ड्रॉ करने के बाद ड्रेसिंग रूम लौटते स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन
सिडनी टेस्ट ड्रॉ करने के बाद ड्रेसिंग रूम लौटते स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन