पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Australia Vs India 4th Test Match Head To Head Record: Rohit Sharma Steve Smith | IND Vs AUS Playing 11 Brisbane Test Latest News

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निर्णायक टेस्ट कल से:भारत के पास ऑस्ट्रेलिया से लगातार तीसरी टेस्ट सीरीज जीतने का मौका, ब्रिस्बेन में मेजबान 32 साल से नहीं हारे

ब्रिस्बेन5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 टेस्ट की सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला कल से ब्रिस्बेन में खेला जाएगा। फिलहाल सीरीज 1-1 की बराबरी पर है। ऐसे में टीम इंडिया के पास ऑस्ट्रेलिया से लगातार तीसरी टेस्ट सीरीज जीतने का मौका है। भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को फरवरी 2017 और दिसंबर 2018 में खेली गई बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में शिकस्त दी थी। विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने 2018 में इतिहास रचा था और पहली बार ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में टेस्ट सीरीज में शिकस्त दी थी।

हालांकि, यह मैच भारत के लिए आसान नहीं होने वाला, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड ब्रिस्बेन में शानदार है। कंगारू टीम यहां पिछले 32 साल से कोई भी टेस्ट मैच नहीं हारी है।

अब रहाणे की कप्तानी में इतिहास दोहराने का मौका
मौजूदा सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया को कोहली की कप्तानी में 8 विकेट से शिकस्त मिली थी। कोहली के पैटरनिटी लीव पर जाने के बाद अजिंक्य रहाणे ने कप्तानी संभाली और अगला टेस्ट 8 विकेट से जीतकर सीरीज 1-1 से बराबर कर दी। सिडनी में खेला गया तीसरा टेस्ट ड्रॉ रहा। ऐसे में टीम इंडिया के पास रहाणे की कप्तानी में सीरीज जीतकर इतिहास दोहराने का मौका है।

ब्रिस्बेन में 32 साल से अजेय ऑस्ट्रेलिया
मेजबान ऑस्ट्रेलिया 32 साल से ब्रिस्बेन में कोई टेस्ट नहीं हारी है। पिछली बार उसे ब्रिस्बेन में नवंबर 1988 में वेस्टइंडीज ने 9 विकेट से हराया था। उसके बाद से अब तक ऑस्ट्रेलिया ने ब्रिस्बेन में 31 टेस्ट खेले, जिसमें से 24 जीते और 7 ड्रॉ रहे। वहीं, भारतीय टीम ने ब्रिस्बेन के गाबा मैदान पर अब तक 6 टेस्ट खेले, जिसमें से 5 हारे और एक ड्रॉ कराया है। भारत ने यहां पिछला मैच दिसंबर 2017 में खेला था, जिसमें ऑस्ट्रेलिया 4 विकेट से जीता था।

9 भारतीय खिलाड़ी चोटिल, 6 सीरीज से बाहर
सीरीज के निर्णायक मुकाबले से पहले इंज्युरी ने टीम इंडिया की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। ऑस्ट्रेलिया टूर पर अब तक 9 खिलाड़ी इंजर्ड हो चुके हैं। इनमें मोहम्मद शमी, उमेश यादव, लोकेश राहुल, हनुमा विहारी, रविंद्र जडेजा, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह और मयंक अग्रवाल शामिल हैं। इनमें से 6 प्लेयर बुमराह, विहारी, जडेजा, राहुल, शमी और उमेश सीरीज से बाहर हो चुके हैं।

रहाणे, रोहित और शुभमन पर रहेगा बल्लेबाजी का दारोमदार
रहाणे सीरीज के टॉप भारतीय स्कोरर हैं। रोहित के जुड़ने से टीम को मजबूती मिली है। ओपनिंग में शुभमन गिल भी रोहित का साथ बखूबी निभा रहे हैं। मुश्किलों में घिरी भारतीय टीम की बल्लेबाजी का दारोमदार इन तीनों बल्लेबाजों के कंधों पर ही रहेगा।

मिडिल ऑर्डर में हनुमा, जडेजा की कमी खलेगी
टीम इंडिया को मिडिल ऑर्डर में ऑलराउंडर हनुमा विहारी और रविंद्र जडेजा की कमी खलेगी। मेलबर्न टेस्ट में जडेजा ने मैच विनिंग पारी खेली थी, जबकि सिडनी टेस्ट ड्रॉ कराने में हनुमा ने ही अहम रोल निभाया था। हनुमा ने रविचंद्रन अश्विन के साथ 43 ओवर बैटिंग कर 62 रन की नाबाद पार्टनरशिप की थी।

पुजारा और पंत पर मिडिल ऑर्डर की जिम्मेदारी
चेतेश्वर पुजारा इस सीरीज में कुछ खास नहीं कर सके हैं। हालांकि उन्होंने पिछले मैच में टीम की हार टालने में अहम भूमिका निभाई थी। हनुमा और जडेजा के बाहर होने से अब पुजारा पर मिडिल ऑर्डर की जिम्मेदारी ज्यादा होगी। उनका साथ ऋषभ पंत देते दिखेंगे। पंत चौथे टेस्ट में बतौर बल्लेबाज खेल सकते हैं। जबकि ऋद्धिमान साहा को विकेटकीपर के तौर पर शामिल किया जाएगा। ऐसे में साहा भी मिडिल ऑर्डर को मजबूती देंगे।

अश्विन के खेलने पर सस्पेंस, बुमराह की जगह शार्दूल को मौका मिल सकता है
गेंदबाजी में पूरा दारोमदार मोहम्मद सिराज, नवदीप सैनी पर होगा। चोटिल जसप्रीत बुमराह की जगह शार्दूल ठाकुर को मौका मिल सकता है। वहीं, स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के खेलने पर भी सस्पेंस है। ऐसे में उनकी जगह कुलदीप यादव को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जा सकता है।

ऑस्ट्रेलियाई ओपनर पुकोव्स्की बाहर
ऑस्ट्रेलिया के लिए पिछले टेस्ट में डेब्यू करने वाले युवा ओपनर विल पुकोव्स्की ब्रिस्बेन टेस्ट से बाहर हो गए। उनकी जगह मार्कस हैरिस ओपनिंग करते दिखेंगे। पुकोव्स्की कंधे में मोच की शिकायत है। उन्होंने डेब्यू टेस्ट में 72 रन बनाए थे।

मौसम और पिच रिपोर्ट
ब्रिस्बेन में शुक्रवार को टेस्ट के पहले दिन आसमान साफ रहने का अनुमान है। इसके बाद अगले 4 दिन बादल छाए रहने और बारिश होने की आशंका है। न्यूनतम तापमान 22 डिग्री और अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। गाबा की पिच को ऑस्ट्रेलिया में बेस्ट माना जाता है। तेज गेंदबाजों को यहां एक्स्ट्रा बाउंस मिलेगा। पिच से बल्लेबाजों को भी मदद मिलेगी।

दोनों टीम की प्लेइंग इलेवन

  • टीम इंडिया (संभावित): रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), ऋषभ पंत, ऋद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, शार्दूल ठाकुर, कुलदीप यादव, नवदीप सैनी और मोहम्मद सिराज।
  • ऑस्ट्रेलिया: डेविड वॉर्नर, मार्कस हैरिस, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, मैथ्यू वेड, कैमरून ग्रीन, टिम पेन (कप्तान और विकेटकीपर), पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, नाथन लियोन और जोश हेजलवुड।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेगी। आर्थिक द...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser