• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India Vs Australia LIVE Score Update; ICC Women's Cricket World Cup 2022 Latest Cricket News

महिला वर्ल्ड कप में भारत की राह मुश्किल:ऑस्ट्रेलिया ने एकतरफा मुकाबले में 6 विकेट से दी मात, सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए बचे हुए दोनों मैच जीतने होंगे

ऑकलैंड5 महीने पहले

ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय टीम को महिला वर्ल्ड कप के 18वें मैच में 6 विकेट से हरा दिया है। टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 278 रन का टारगेट दिया था, जिसे कंगारू टीम ने 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया। कप्तान मैन लैनिंग (97) टॉप स्कोरर रहीं। उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया। लैनिंग के अलावा एलिसा हीली ने 65 गेंदों पर 72 रन, रैचेल हेन्स ने 43 रन और एलिस पेरी ने 28 रन की पारी खेली। वहीं, बेथ मूनी 30 रन बनाकर नाबाद रहीं। ऑस्ट्रेलिया की वर्ल्ड कप में ये लगातार 5वीं जीत है।

भारत के अब पांच मैचो में दो जीत और तीन हार के साथ चार अंक हो गए हैं। टीम इंडिया को वर्ल्ड कप में बचे हुए दोनों मुकाबले बांग्लादेश और साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलने हैं। ये दोनों मैच टीम इंडिया को जीतने होंगे। इसमें साउथ अफ्रीका के खिलाफ मुकाबला काफी अहम होने वाला है, क्योंकि अफ्रीकी टीम ने अब तक खेले चारों मुकाबले जीते हैं और वो कमाल के फॉर्म में है।

वहीं, अगर बांग्लादेश के खिलाफ भारतीय महिला टीम बड़े अंतर से जीत दर्ज करती है तो इससे भारत के रन रेट में इजाफा होगा। ऑस्ट्रेलिया इस जीत के साथ 2022 के वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है।

इससे पहले टीम इंडिया ने टॉस हारकर बैटिंग करते हुए 277/7 का स्कोर बनाया। कप्तान मिताली राज (68) टॉप स्कोरर रहीं। यास्तिका भाटिया 59 और उप-कप्तान हरमनप्रीत कौर ने नाबाद 57 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से डार्सी ब्राउन ने 3 विकेट लिए।

हरमन और पूजा का बोला बल्ला

भारत ने विकेटकीपर ऋचा घोष (8) और स्नेह राणा (1) का विकेट जल्दी गंवा दिया था। इसके बाद 7वें विकेट के लिए हरमनप्रीत कौर और पूजा वस्त्रकर ने केवल 47 गेंदों पर 64 रन की पार्टनरशिप की।

पूजा 28 गेंदों पर 34 रन बनाकर भारतीय पारी की आखिरी गेंद पर आउट हुईं, जबकि हरमन ने 47 गेंदों पर नाबाद 57 रन बनाए। बता दें कि 2017 के वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भी हरमन ने AUS के खिलाफ नाबाद 171 रन बनाए थे।

  • वनडे में हरमनप्रीत कौर (57)* का 15वां अर्धशतक रहा।
  • इस वर्ल्ड कप में हरमन ने तीसरी बार 50+ का स्कोर बनाया।
  • WC 2022 में हरमनप्रीत 5 मैचों में 64 की औसत से 256 रन बना चुकी हैं।
  • अंतिम 5 ओवर में भारत ने 1 विकेट खोकर 44 रन बनाए।

फॉर्म में लौटीं मिताली

भारतीय कप्तान मिताली राज 68 रन की पारी खेलकर पवेलियन लौटीं। उनका विकेट अलाना किंग के खाते में आया। इस मैच से पहले मिताली की फॉर्म पर सवालियां निशान उठ रहे थे। पहले चार मैचों में उनका औसत 12 से भी कम था और उन्होंने केवल 46 रन बनाए थे।

  • वनडे में मिताली (68) का ये 63वां अर्धशतक रहा।
  • वनडे वर्ल्ड कप में मिताली का ये 10वां अर्धशतक रहा।
  • मिताली (1253) महिला WC में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली तीसरी खिलाड़ी बन गई हैं। उन्होंने ENG की शार्लोट एडवर्ड्स (1231) को पीछे छोड़ा।

फिफ्टी बनाकर आउट हुईं यास्तिका

यास्तिका भाटिया 83 गेंदों पर 59 रन की बढ़िया पारी खेलकर डार्सी ब्राउन की गेंद पर आउट हुईं। उनका कैच डीप पॉइंट पर एलिस पेरी ने पकड़ा। आउट होने से पहले उन्होंने तीसरे विकेट के लिए मिताली राज के साथ 154 गेंद पर 130 रन जोड़े।

  • वनडे में​​​​​​​ यास्तिका (59) का ये दूसरा अर्धशतक रहा।

28 रन पर भारत ने गंवाए थे पहले दो विकेट​​​

टॉस हारकर बैटिंग करते हुए टीम इंडिया की शुरुआत खराब रही और चौथे ओवर में स्मृति मंधाना 11 गेंदों में 10 रन बनाकर डार्सी ब्राउन की गेंद पर आउट हो गईं। प्लेइंग-XI में वापसी करने वाली शेफाली वर्मा भी कुछ खास नहीं कर सकीं और 16 गेंदों में 12 रन बनाकर पवेलियन लौटीं। उनका विकेट भी ब्राउन के खाते में आया।

  • एलिस पेरी ने अपने पहले ही ओवर में 6 WIDE गेंद फेंकीं।
  • टीम इंडिया ने प्लेइंग-11 में दीप्ति शर्मा की जगह शेफाली वर्मा को मौका दिया।

झूलन का 200वां मैच

झूलन गोस्वामी का ये 200वां वनडे मैच रहा। महिला क्रिकेट में 200 वनडे खेलने वाली वह मिताली राज के बाद झूलन दुनिया की सिर्फ दूसरी खिलाड़ी हैं। मैच शुरू होने से पहले मिताली राज ने झूलन को 200वें वनडे की स्पेशल कैप देकर सम्मानित किया।

चकदा एक्सप्रेस के नाम से मशहूर झूलन मौजूदा टूर्नामेंट में अभी तक कई रिकॉर्ड्स बना चुकी हैं। इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए मुकाबले में वह पहली गेंदबाज बनी थीं, जिन्होंने महिला वनडे क्रिकेट में 250 विकेट लिए हों। वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में उन्होंने इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था।

दोनों टीमें-
IND:
स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, यास्तिका भाटिया, मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर, स्नेह राणा, ऋचा घोष (विकेटकीपर), पूजा वस्त्रकर, झूलन गोस्वामी, मेघना सिंह, राजेश्वरी गायकवाड़।

AUS: एलिसा हीली (विकेटकीपर), रैचल हेन्स, मेग लैनिंग (कप्तान), एलिस पेरी, बेथ मूनी, ताहलिया मैकग्राथ, एशले गार्डनर, जेस जोनासेन, अलाना किंग, मेगन शट्ट, डार्सी ब्राउन।

खबरें और भी हैं...