पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

स्टीव वॉ ने विराट को बताया मॉडर्न हीरो:कहा- कोहली ने टीम इंडिया को नया एटीट्यूड दिया, लड़ना और डटे रहना सिखाया

अहमदाबाद7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने 66 टेस्ट में से सबसे ज्यादा 39 टेस्ट जीते हैं। वर्ल्ड में इंग्लैंड 38 जीत के साथ दूसरे नंबर पर है। - Dainik Bhaskar
विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने 66 टेस्ट में से सबसे ज्यादा 39 टेस्ट जीते हैं। वर्ल्ड में इंग्लैंड 38 जीत के साथ दूसरे नंबर पर है।

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज कप्तान स्टीव वॉ ने टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली की तारीफ की। उन्होंने कहा कि आधुनिक युग के हीरो कोहली ने टीम इंडिया को नया एटीट्यूड दिया है। उन्होंने टीम को डटे रहना और लड़ना सिखाया। कोहली ने बताया कि पॉजिटिव माइंड के साथ चला जाए तो सबकुछ पाया जा सकता है।

60 मिनट की एक डॉक्यूमेंट्री ‘कैप्चरिंग क्रिकेट: स्टीव वॉ इन इंडिया’ रिलीज हुई। इस मौके पर प्रेस नोट जारी किया गया। इसमें स्टीव वॉ के हवाले से लिखा, ‘उन्हें कोहली के बारे में सबसे अच्छी बात यह लगती है कि उन्होंने इंडिया को नया एटीट्यूड दिया, डटे रहिए, किसी से भी डरिए नहीं। सभी परिस्थितियों का सामना कीजिए और सबकुछ पाया जा सकता है, सबकुछ मुमकिन है। वे (कोहली) आधुनिक युग के हीरो हैं।’

भारतीय क्रिकेट को शानदार तरीके से सेलिब्रेट करते हैं
स्टीव वॉ ने कहा, ‘क्रिकेट को हमेशा से ही तस्वीर में कैद करना मेरे दिल के काफी करीब रहा है। उसके दो कारण हैं, क्रिकेट और फोटोग्राफी। 1986 में मैं पहली बार भारत दौरे पर आया था। तब से मैंने हमेशा ही महसूस किया है कि किस शानदार तरह से भारतीय क्रिकेट को सेलिब्रेट करते हैं।’

डॉक्यूमेंट्री में सचिन, राहुल और गिलक्रिस्ट भी
डॉक्यूमेंट्री में हर्षा भोगले ने आवाज दी है। इसका डायरेक्शन नेल मिनचिन ने किया। राइटर मिथिला गुप्ता हैं। डॉक्यूमेंट्री में सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ के अलावा ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट और पूर्व महिला कप्तान लिसा स्ठालेकर का इंटरव्यू भी है।

कोहली की कप्तानी के दौर में टीम वर्ल्ड बेस्ट बनी
कोहली के कप्तान बनने के बाद भारतीय टेस्ट टीम वर्ल्ड में बेस्ट बन गई है। कोहली को पहली बार 9 दिसंबर 2014 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड टेस्ट में कप्तानी सौंपी गई थी। तब से अब तक टीम ने 66 टेस्ट में से सबसे ज्यादा 39 टेस्ट जीते हैं। इसी दौरान दूसरे नंबर पर इंग्लैंड है, जिसने 81 में से 38 टेस्ट जीते हैं।

टीम इंडिया ने इस साल के शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में 2-1 से टेस्ट सीरीज में हराया। इसके बाद अब घरेलू टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ 2-1 की बढ़त बना ली है। सीरीज का आखिरी टेस्ट 4 मार्च से अहमदाबाद में खेला जाएगा। यह मैच जीतने या ड्रॉ कराने की स्थिति में टीम इंडिया ICC टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंच जाएगी।

कोहली सबसे सफल भारतीय टेस्ट कप्तान
सबसे ज्यादा 35 टेस्ट जीतने के साथ ही कोहली सबसे सफल भारतीय कप्तान हैं। उनके बाद महेंद्र सिंह धोनी का नाम है, जिन्होंने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को 60 में से 27 टेस्ट में जीत दिलाई थी। तीसरे नंबर पर सौरव गांगुली हैं। उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने 49 में से 21 टेस्ट जीते थे।

खबरें और भी हैं...