बांग्लादेश की रिकॉर्ड जीत:21 साल में पहली बार न्यूजीलैंड से टेस्ट जीता, किसी एशियाई टीम ने कीवियों को 11 साल बाद उनके घर में हराया

माउंट माउंगानुई6 महीने पहले

न्यूजीलैंड के खिलाफ माउंट माउंगानुई में खेले गए पहले टेस्ट में बांग्लादेश की टीम ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने कीवी टीम को 8 विकेट से मात देकर न्यूजीलैंड के खिलाफ 21 साल में पहली टेस्ट जीत दर्ज की है। यह तीनों फॉर्मेट में बांग्लादेश की न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली जीत है।

इससे पहले बांग्लादेश की टीम ने न्यूजीलैंड की धरती पर 9 टेस्ट, 16 वनडे और 7 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले थे, लेकिन इन सभी मुकाबलों में उसे हार का सामना करना पड़ा था।

7 जनवरी 2011 के बाद बांग्लादेश ऐसी पहली एशियाई टीम बनी है, जिसने न्यूजीलैंड को उसकी सरजमीं पर मात दी है। इससे पहले पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को उनके घर में शिकस्त दी थी।

कीवी टीम लगभग पांच साल बाद अपनी सरजमीं पर कोई टेस्ट मैच हारी है। न्यूजीलैंड को उनकी सरजमीं पर बांग्लादेश से पहले साउथ अफ्रीका ने हराया था। ये टेस्ट मैच मार्च 2017 में खेला गया था। अफ्रीकी टीम ने इस मैच को 8 विकेट से अपने नाम किया था।

दूसरी पारी में 169 रनों पर सिमट गई न्यूजीलैंड
पांचवे दिन न्यूजीलैंड की दूसरी पारी सिर्फ 169 रनों पर खत्म हो गई। बांग्लादेश के लिए सबसे ज्यादा विकेट इबादत हुसैन के खाते में आए। उन्होंने 6 विकेट झटके। वहीं, तस्कीन अहमद के खाते में 3 विकेट आए। मेहदी हसन को एक विकेट मिला।

2001 में बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था पहला टेस्ट मैच
जीत के लिए बांग्लादेश को 40 रनों का टारगेट मिला था, जिसे उन्होंने 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया। मैच में सबसे पहले न्यूजीलैंड की टीम ने बल्लेबाजी की थी और उन्होंने 328 रन बनाए थे। इसके जवाब में बांग्लादेश 458 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा कर दिया था।

इसी के साथ उन्हें 130 रनों की बढ़त मिली थी। बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना पहले टेस्ट मैच 2001 में खेला था। इसके बाद दोनों देशो के बीच 16 टेस्ट मैच खेले गए। 12 मैचों में बांग्लादेश को हार और 3 मैच ड्रॉ रहे थे।