• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Cricket Update: BCCI announces Team india squad, Virat kohli return karthik out against Australia Series

ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान, विराट कोहली की वापसी, कार्तिक वनडे टीम से बाहर, मयंक को टी-20 में मौका / ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान, विराट कोहली की वापसी, कार्तिक वनडे टीम से बाहर, मयंक को टी-20 में मौका

महिलाओं के बारे में आपत्तिजनक कमेंट करने वाले खिलाड़ी को भी मिली जगह

DainikBhaskar.com

Feb 15, 2019, 07:11 PM IST
Cricket Update: BCCI announces Team india squad, Virat kohli return-karthik out against Australia Series

नेशनल डेस्क. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की चयन समिति ने शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे और टी-20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान किया। ऑस्ट्रेलिया का भारत दौरा 24 फरवरी से शुरू होगा। न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी दो वनडे और टी-20 सीरीज से बाहर रहे कप्तान विराट कोहली की टीम में वापसी हुई है। वहीं, टीवी चैट शो कॉफी विद करण में महिलाओं पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने के मामले में फंसे लोकेश राहुल को भी टी-20 टीम में चुना गया है। विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को वनडे टीम से बाहर कर दिया गया। इससे उनके मई-जून में होने वाले वर्ल्ड कप में खेलने के सपने को झटका लगा है।


कुलदीप की जगह मयंक टी-20 टीम में
दूसरी ओर, आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए खेलने वाले स्पिनर मयंक मार्कंडेय को पहली बार टी-20 टीम में चुना गया। उन्होंने आईपीएल के पिछले सीजन में 14 मैच में 15 विकेट लिए। वहीं, पिछले पांच घरेलू मुकाबलों में 17 विकेट हासिल किए। टी-20 में उन्हें कुलदीप यादव की जगह मौका दिया गया है।

खलील अहमद दोनों फॉर्मेट से बाहर
तेज गेंदबाज खलील अहमद को दोनों फॉर्मेट की टीम से बाहर कर दिया। खलील को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में टीम में रखा गया था, लेकिन उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। दोनों सीरीज को मिलाकर उन्हें सिर्फ दो मैच खेलने का मौका मिला। इसमें खलील ने कुल 11 ओवर में 74 रन दिए। इन दोनों मुकाबलों में उन्हें कोई सफलता नहीं मिली। वहीं, इस दौरान छह टी-20 में सिर्फ सात विकेट ही हासिल कर पाए।

सिद्धार्थ की वापसी, भुवनेश्वर शुरुआती दो वनडे से बाहर
तेज गेंदबाज सिद्धार्थ कौल की वनडे टीम में वापसी हुई है। उन्हें खलील अहमद की जगह टीम में शामिल किया गया। सिद्धार्थ ने अपना आखिरी वनडे पिछले साल सितंबर और टी-20 जून में खेला था। उन्होंने दोनों फॉर्मेट में कुल 5 मैच खेले, जिसमें 3 विकेट हासिल किए। भुवनेश्वर कुमार को टी-20 सीरीज और पहले दो वनडे तक आराम दिया गया है। उन्हें आखिरी तीन वनडे के लिए चुना गया है।

बुमराह और उमेश यादव भी चुने गए
न्यूजीलैंड दौरे पर टीम से बाहर रहे जसप्रीत बुमराह और उमेश यादव को टीम में चुना गया। बुमराह को वनडे और टी-20 दोनों टीमों में जगह दी गई। वहीं, उमेश को सिर्फ टी-20 के लिए चुना गया।

भारतीय टीम इस प्रकार है :


टी-20 सीरीज के लिए टीम : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), लोकेश राहुल, शिखर धवन, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, विजय शंकर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, सिद्धार्थ कौल, मयंक मार्कंडेय।

पहले दो वनडे के लिए टीम : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायडू, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, विजय शंकर, ऋषभ पंत. सिद्धार्थ कौल, लोकेश राहुल।

आखिरी तीन वनडे के लिए टीम : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायडू, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, विजय शंकर, ऋषभ पंत. सिद्धार्थ कौल, लोकेश राहुल, भुवनेश्वर कुमार।

X
Cricket Update: BCCI announces Team india squad, Virat kohli return-karthik out against Australia Series
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना