पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

BCCI अपेक्स काउंसिल की बैठक 17 को:IPL के लिए ICC के शेड्यूल पर चर्चा; रणजी समेत 7 मुद्दों पर होगी बात

मुंबई6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली के साथ सचिव जय शाह और कोषाध्यक्ष अरुण धूमल। -फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली के साथ सचिव जय शाह और कोषाध्यक्ष अरुण धूमल। -फाइल फोटो

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) की अपेक्स काउंसिल की 17 जनवरी को वर्चुअल मीटिंग होगी। इसमें IPL को लेकर इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के 2023 से 2031 तक के फ्यूचर टूर प्रोग्राम (FTP) पर चर्चा होगी। साथ ही सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के लिए तैयार किए गए बायो-बबल में ही घरेलू टूर्नामेंट रणजी भी कराने पर विचार होगा।

इस मीटिंग में 7 प्रमुख मुद्दों पर बात होनी है, जिसमें घरेलू टूर्नामेंट सबसे महत्वपूर्ण है। BCCI सूत्रों ने न्यूज एजेंसी को बताया, ‘‘अभी 90% संभावना है कि रणजी टूर्नामेंट फरवरी में कराया जा सकता है। सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट के लिए तैयार 6 बायो-बबल तैयार किए गए हैं। रणजी भी इसमें ही कराए जा सकते हैं। इसके लिए भी 5 ग्रुप में 6-6 टीमें और एक ग्रुप में 8 टीमें होंगी।’’

IPL के लिए ज्यादा बड़ी विंडो मांग सकता है
2022 से IPL 10 टीमों के साथ होना है। ऐसे में यह लीग काफी लंबी चल सकती है। इस कारण BCCI अपनी इस बैठक में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के FTP पर भी चर्चा करेगी। साथ ही ICC से लीग के लिए ज्यादा बड़ी विंडो मांग सकती है।

IPL के लिए BCCI विदेशी खिलाड़ी बेहतर डील दे सकता है
IPL को कम से कम दो महीने की विंडो चाहिए रहेगी। ऐसे में BCCI टी-20 और टेस्ट क्रिकेट के मुकाबले वनडे सीरीज कम खेल सकता है। वैसे भी पहले से ही यह आलोचना होती रही है कि वनडे क्रिकेट अपना अस्तित्व खोते जा रहे हैं। साथ ही IPL में खेलने के लिए BCCI विदेशी खिलाड़ी और दूसरे क्रिकेट बोर्डों को बेहतर डील दे सकता है।

टी-20 वर्ल्ड कप के टैक्स विवाद को सुलझाने की कोशिश
इसी साल भारत की मेजबानी में टी-20 वर्ल्ड कप भी होना है। इसको लेकर ICC ने BCCI से भारत सरकार से टैक्स में छूट लेने की बात कही थी। जबकि केंद्र सरकार इस प्रकार की छूट नहीं देती है। पहले भी नहीं दी गई थी। दोनों के बीच यह विवाद चल रहा है। इस मुद्दे पर भी मीटिंग में चर्चा होगी। BCCI केंद्र से छूट नहीं मिलने की स्थिति में ICC से कहेगा कि वह उसे मिलने वाले लाभ में से टैक्स के बराबर धनराशि काट ले।

NCA प्रोजेक्ट की चर्चा और बिहार क्रिकेट पर फैसला
बेंगलुरु में बन रही नई नेशनल क्रिकेट एकेडमी का काम और संबंधित प्रगति एनसीए के साथ ही मुंबई में स्थित BCCI मुख्यालय में कर्मियों को काम पर रखने के लिए चर्चा की जाएगी। साथ ही बिहार क्रिकेट एसोसिएशन में चल रही गड़बड़ियों पर भी चर्चा की जाएगी। सभी राज्यों की टीमों में निष्पक्ष और पारदर्शी चयन के लिए एक विशेष समिति का गठन किया जा सकता है।

मीटिंग में इन मुद्दों पर होगी चर्चा

  • चौथी और 5वीं अपेक्स काउंसिल मीटिंग के मिनटों पर चर्चा की जाएगी।
  • घरेलू सीजन 2020-21 पर चर्चा
  • ICC टी-20 वर्ल्ड कप के लिए टैक्स विवाद पर चर्चा।
  • NCA प्रोजेक्ट पर चर्चा।
  • NCA और मुंबई में BCCI मुख्यालय के लिए कर्मियों की भर्ती।
  • ICC के 2023 –2031 के FTP से संबंधित मामलों पर चर्चा।
  • बिहार क्रिकेट एसोसिएशन पर अपडेट
  • किसी दूसरे बिजनेस पर भी चर्चा हो सकती है, जिसे अध्यक्ष जरूरी समझें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेगी। आर्थिक द...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser