क्रिकेट / उम्र धोखाधड़ी मामले में दिल्ली के अंडर-19 क्रिकेटर पर कार्रवाई, बीसीसीआई ने दो साल का बैन लगाया

Prince Yadav Ban: BCCI Bans Delhi Under 19 Cricketer Prince Niwas Yadav For Age Fraud
X
Prince Yadav Ban: BCCI Bans Delhi Under 19 Cricketer Prince Niwas Yadav For Age Fraud

  • प्रिंस यादव ने अपनी उम्र साढ़े पांच साल कम बताई
  • दस्तावेज की जांच से धोखाधड़ी का खुलासा हुआ

Dainik Bhaskar

Dec 02, 2019, 01:50 PM IST

खेल डेस्क. बीसीसीआई ने गलत उम्र बताने वाले दिल्ली के एक अंडर-19 क्रिकेटर के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उसे अयोग्य घोषित कर दिया साथ ही उस पर दो साल का बैन भी लगा दिया। आरोपी क्रिकेटर का नाम प्रिंस रामनिवास यादव है। प्रिंस ने बोर्ड के पास जमा किए दस्तावेज में अपनी उम्र साढ़े पांच साल कम बताई थी। इस क्रिकेटर को डीडीसीए (दिल्ली और जिला क्रिकेट एसोसिएशन) ने साल 2018-19 सीजन के लिए अंडर-19 आयु वर्ग श्रेणी में पंजीकृत किया था। इसके बाद इस सीजन (2019-20) के लिए उसे दोबारा रजिस्टर्ड कर लिया गया।

बैन की वजह से यादव इस साल (2020-21) और अगले साल (2021-22) होने वाले बीसीसीआई के किसी घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले सकेगा। बैन खत्म होने के बाद उसे केवल पुरुषों के सीनियर क्रिकेट टूर्नामेंट में ही हिस्सा लेने की अनुमति मिलेगी।

जन्मतिथि साढ़े पांच साल कम बताई

बीसीसीआई की ओर से जारी एक पत्र के मुताबिक, 'क्रिकेटर ने हाल ही में जिस जन्म प्रमाण पत्र को हमारे पास जमा किया था, उसमें उसकी जन्मतिथि 12 दिसंबर 2001 बताई गई है। लेकिन जब बीसीसीआई ने सीबीएसई (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) के साथ उसके रिकॉर्ड का मिलान किया तो पाया कि प्रिंस यादव ने दसवीं कक्षा साल 2012 में पास की थी और उसकी वास्तविक जन्मतिथि 10 जून 1996 है।'

अंडर-19 विश्व कप के लिए टीम घोषित

बीसीसीआई ने सोमवार को अंडर-19 विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया। मौजूदा चैम्पियन टीम की कप्तानी प्रियम गर्ग को सौंपी गई, जबकि विकेटकीपर ध्रुव चंद जुरेल को उपकप्तान बनाया गया। ये टूर्नामेंट अगले साल दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी में 17 जनवरी से शुरू होगा। भारत इस टूर्नामेंट को चार बार जीत चुका है।

अंडर-19 विश्व कप के लिए भारतीय टीम:

प्रियम गर्ग (कप्तान), ध्रुव चंद जुरेल (विकेटकीपर और उपकप्तान), यशस्वी जयसवाल, तिलक वर्मा, दिव्यांश सक्सेना, शाश्वत रावत, दिव्यांश जोशी, शुभांग हेगड़े, रवि बिश्नोई, आकाश सिंह, कार्तिक त्यागी, अथर्व अंकोलेकर, कुमार कुशाग्र (विकेटकीपर), सुशांत मिश्र, विद्याधर पाटिल।
 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना