रिपोर्ट / बीसीसीआई ने कहा- आईपीएल का उद्घाटन समारोह नहीं होगा, यह पैसे की बर्बादी है



प्रतीकात्मक फोटो। प्रतीकात्मक फोटो।
X
प्रतीकात्मक फोटो।प्रतीकात्मक फोटो।

  • इंडियन प्रीमियर लीग में होने वाली ओपनिंग सेरेमनी के लिए निर्धारित रकम किसी नेक काम पर खर्च की जाएगी
  • पिछले साल पुलवामा हमले के कारण उद्घाटन समारोह नहीं हुआ था

Dainik Bhaskar

Nov 06, 2019, 07:13 PM IST

खेल डेस्क. इंडियन प्रीमियर लीग के आगामी संस्करणों में संभवत: पहले की तरह रंगारंग उद्घाटन समारोह नहीं होंगे। बीसीसीआई ने इसे फिजूलखर्ची बताया है। इसके लिए निर्धारित रकम किसी नेक काम पर खर्च की जाएगी। फरवरी 2019 में पुलवामा हमले के कारण समारोह रद्द कर दिया गया था। बाद में ओपनिंग समारोह के लिए निर्धारित बजट सुरक्षा बलों को दिया गया था। 

 

फिजूलखर्ची से बचने की कोशिश
अंग्रेजी बेवसाइट ‘इंडियन एक्सप्रेस’ से बातचीत में बीसीसीआई के एक अधिकारी ने उद्घाटन समारोह पर होने वाले खर्च को फिजूलखर्ची या पैसे की बर्बादी बताया। उन्होंने कहा, “आईपीएल की ओपनिंग सेरमनी फिजूलखर्ची है। दर्शकों की भी इसमें कोई रुचि नहीं होती। और इसके लिए हमें तगड़ी रकम खर्च करनी पड़ती है।” फरवरी 2019 में पुलवामा आतंकी हमले की वजह से उद्घाटन समारोह रद्द कर दिया गया था। इसके लिए जो निर्धारित रकम थी वो सुरक्षाबलों के राहत कोष को दान कर दी गई थी। 

 

20 करोड़ रुपए खर्च होते हैं
आईपीएल 2019 का उद्घाटन समारोह रद्द किए जाने के बाद बीसीसीआई ने एक बयान जारी किया था। इसमें कहा गया था, ‘समारोह पर करीब 20 करोड़ रुपए खर्च होते हैं। हमने तय किया है कि इसमें से 11 करोड़ भारतीय सेना, 7 करोड़ सीआरपीएफ और 1-1 करोड़ रुपए नौसेना और वायुसेना के राहत कोष में दिए जाएंगे।’ 

 

विनोद राय ने की थी पहल
सौरव गांगुली बीसीसीआई के नए अध्यक्ष हैं। इसके पहले सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित कमेटी ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर्स यानी सीओए बोर्ड का कामकाज देख रही थी। इसके चेयरमैन पूर्व कैग विनोद राय थे। राय ही वो शख्स थे जिन्होंने फिजूलखर्ची से बचने और चैरिटी के जरिए दिल जीतने का सुझाव दिया था। उन्होंने कहा था, “एक संगठन के तौर पर हमें लगता है कि आईपीएल के उद्घाटन समारोह की कोई आवश्यकता नहीं है। इसकी बजाए हम इस रकम को उस काम पर खर्च करें जो बहुत जरूरी है और जिससे लोगों की भावनाएं जुड़ी हैं।” आईपीएल के विगत उद्घाटन समारोहों में बॉलीवुड कलाकारों के अलावा कैटी पैरी, एकॉन और पिट बुल जैसे पॉप सिंगर्स को भी बुलाया जा चुका है। 

 

DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना