पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

भारत का तीसरा डे-नाइट टेस्ट:गांगुली ने कहा- इंग्लैंड के खिलाफ भारत अपना तीसरा डे-नाइट टेस्ट मैच खेलेगा, हमारे पास अभी काफी वक्त है

कोलकाता8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भारत ने अपना पहला डे-नाइट टेस्ट मैच 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था। भारत ने बांग्लादेश को पारी और 46 रन से हराया था। - Dainik Bhaskar
भारत ने अपना पहला डे-नाइट टेस्ट मैच 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था। भारत ने बांग्लादेश को पारी और 46 रन से हराया था।
  • भारत ने पहला डे-नाइट टेस्ट मैच 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था
  • आगामी ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारत अपना दूसरा डे-नाइट टेस्ट मैच खेलेगा

अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ भारत अपना तीसरा डे-नाइट टेस्ट मैच खेलेगा। यह जानकारी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कोलकाता में बुक लॉन्च प्रोग्राम के दौरान कही। उन्होंने कहा, 'हमारे पास अभी काफी वक्त है। फिलहाल हम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ध्यान दे रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए आने वाले कुछ दिनों में भारतीय टीम का चयन होगा। आईपीएल से टेस्ट फॉर्मेट में स्विच करने में कोई प्रॉब्लम नहीं होगी, क्योंकि सभी क्वालिटी प्लेयर्स हैं।'

अहमदाबाद, धर्मशाला और कोलकाता में हो सकते हैं टेस्ट मैच

अगले साल जनवरी से मार्च के बीच इंग्लैंड को पांच टेस्ट मैच और लिमिटेड ओवर्स की सीरीज के लिए भारत का दौरा करना है। अहमदाबाद, धर्मशाला और कोलकाता में टेस्ट मैचों का आयोजन किया जा सकता है। हालांकि, गांगुली ने कहा कि अभी इस पर कोई फैसला नहीं लिया गया है।

भारत में सीरीज के आयोजन को लेकर बीसीसीआई प्रतिबद्ध

भारत में कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि यह सीरीज यूएई में भी आयोजित की सकती है। गांगुली ने कहा कि BCCI इस सीरीज को भारत में कराने को लेकर प्रतिबद्ध है। इसके लिए BCCI सभी ऑप्शन पर विचार कर रही है। BCCI बायो सिक्योर बबल पर भी विचार कर रही है। गांगुली ने कहा कि BCCI ने 1 जनवरी से रणजी ट्रॉफी शुरू करने का फैसला किया है। आगामी वार्षिक बैठक में इस पर फैसला होगा।

क्या होता है डे-नाइट टेस्ट मैच

टेस्ट क्रिकेट को रोमांचक बनाने के लिए डे-नाइट टेस्ट क्रिकेट शुरू किया गया। अभी तक 14 डे-नाइट टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं। डे-नाइट टेस्ट की शुरुआत 2015 (27 नवंबर से 1 दिसंबर) में हुई थी। एडीलेड ओवल में खेले गए पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 3 विकेट से हराया था। इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाला टेस्ट मैच भारत का तीसरा डे-नाइट टेस्ट मैच होगा।

भारत ने अपना पहला डे-नाइट टेस्ट मैच 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था। कोलकाता के ईडन गार्डन में हुए इस मैच में भारत ने बांग्लादेश को पारी और 46 रन से हराया था। वहीं आगामी ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारत अपना दूसरा डे-नाइट टेस्ट मैच खेलेगा।

सभी डे-नाइट टेस्ट मैचों के रिजल्ट आए

अभी तक खेले गए सभी 14 डे-नाइट टेस्ट मैचों के रिजल्ट निकले हैं। कोई भी टेस्ट मैच ड्रॉ नहीं हुआ।

पिंक बॉल से होता डे-नाइट टेस्ट मैच

आमतौर पर टेस्ट मैच लाल बॉल से खेला जाता है। लेकिन डे-नाइट टेस्ट मैचों में पिंक बॉल का इस्तेमाल होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि टेस्ट मैचों के इतर डे-नाइट मैचों में नैचुरल लाइट की जगह आर्टिफिशियल लाइट का इस्तेमाल होता है। फ्लडलाइट में बैट्समैन को रेड बॉल देखना मुश्किल होता है। वहीं, पिंक बॉल को आसानी से देखा जा सकता है।

खबरें और भी हैं...