पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • IPL UAE 2021 Schedule Latest Update Vice President BCCI Rajeev Shukla On Indian Premier League

BCCI की स्पेशल जनरल मीटिंग खत्म:बोर्ड टी-20 वर्ल्ड कप पर निर्णय के लिए ICC से जून तक का समय मांगेगा, सरकार से टैक्स में छूट देने को लेकर भी बातचीत जारी

मुंबई4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने आज हुई स्पेशल जनरल मीटिंग (SGM) में IPL 2021 के बचे हुए 31 मैचों को UAE में कराने के फैसले पर मुहर लगा दी है। वहीं, टी-20 वर्ल्ड कप को लेकर 1 जून को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल की मीटिंग होनी है। BCCI वर्ल्ड कप को होस्ट करने को लेकर फैसला लेने के लिए मीटिंग में जून तक का समय मांगेगा।

बोर्ड वर्ल्ड कप को लेकर कोई भी फैसला लेने से पहले भारत में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा भी करेगा। इसके साथ ही केंद्र सरकार से मेजबानी को लेकर लगाए गए टैक्स में छूट देने को लेकर भी बातचीत की जा रही है।

BCCI SGM में निकली बड़ी बातें

  • IPL के लिए 25 दिनों के विंडो की तलाश BCCI ने कर ली है। बाकी बचे 31 मैच UAE के 3 ग्राउंड में होंगे। बोर्ड के मुताबिक अमीरात क्रिकेट बोर्ड भी इससे खुश है।
  • BCCI की ओर से जारी प्रेस रिलीज के मुताबिक, सितंबर-अक्टूबर में भारत में मॉनसून को देखते हुए IPL के 14वें सीजन के बचे मैचों को UAE में कराने का फैसला लिया गया है।
  • विदेशी खिलाड़ियों को लेकर उनके बोर्ड से भी बातचीत की जाएगी। हालांकि, कुछ विदेशी खिलाड़ियों के न रहने पर भी IPL जारी रहेगा।
  • बोर्ड ICC से टी-20 वर्ल्ड कप को लेकर एक महीने का वक्त मांगेगा। इस दौरान कोरोना की समीक्षा भी की जाएगी। BCCI के सूत्र ने बताया कि बोर्ड चाहता है वर्ल्ड कप भारत में हो। अक्टूबर में होने वाले वर्ल्ड कप में अभी फिलहाल 4 महीने का वक्त बचा है। ऐसे में कुछ दिनों में भारत में कोरोना से हालत सुधर सकते हैं।
  • घरेलू खिलाड़ियों को भुगतान के मुद्दे पर SGM में कोई चर्चा नहीं की गई। कोविड-19 के कारण रद्द हुए रणजी सेशन के कारण 700 खिलाड़ी प्रभावित हुए थे। BCCI ने पिछले साल जनवरी में खिलाड़ियों को वित्तीय मदद का भरोसा दिया था, लेकिन उसके तरीके के बारे में नहीं बताया था।
  • सूत्रों के मुताबिक, स्टेट एसोसिएशंस में से किसी एक ने घरेलू क्रिकेटर्स की बची हुई सैलरी के मुद्दे को उठाया था, लेकिन सौरव गांगुली और राजीव शुक्ला ने इसे एजेंडे का हिस्सा नहीं बताते हुए ठुकरा दिया।
  • वर्ल्ड कप मेजबानी के लिए टैक्स में छूट को लेकर भी चर्चा हुई। इस बारे में केंद्र सरकार से बातचीत जारी है। बोर्ड को यकीन है सरकार इस मामले में उन्हें टैक्स से छुटकारा दे देगी।

IPL टी-20 वर्ल्ड कप के लिए तैयारी का माध्यम
BCCI के एक अधिकारी ने बताया कि जब हम सितंबर-अक्टूबर की विंडो पर भी विचार कर रहे हैं, तो हमें लॉजिस्टिक्स के साथ-साथ किसी भी अन्य चुनौती पर भी विस्तार से चर्चा करने की आवश्यकता है। वर्ल्ड कप से ठीक पहले IPL का पूरा होना टी-20 वर्ल्ड कप खेलने वाले खिलाड़ियों के लिए तैयारी करने का माध्यम बन सकता है। टी-20 वर्ल्ड कप का आगाज 18 अक्टूबर से हो सकता है।

9 शहरों को वर्ल्ड कप के लिए तैयारी करने को कहा गया
अप्रैल में अपनी पिछली अपेक्स काउंसिल की बैठक में, बोर्ड ने टी-20 वर्ल्ड कप के लिए 9 स्थानों का चयन किया था। इनमें मुंबई, नई दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद, धर्मशाला, अहमदाबाद और लखनऊ शामिल हैं।

इनमें से 6 राज्यों में IPL 2021 सीजन के मैच भी कराए गए। पर बीच सीजन में 29 मैचों के बाद कुछ खिलाड़ियों के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद लीग को सस्पेंड करना पड़ा था। बोर्ड ने बताया कि सभी स्टेट एसोसिएशंस को पूरी तैयारी रखने को कहा गया है।

UAE में IPL के साथ टी-20 वर्ल्ड कप कराने पर भी विचार
कोरोना की वजह से IPL सस्पेंड होने के बाद से भारत पर टी-20 वर्ल्ड कप की मेजबानी को लेकर तलवार लटक रही है। ICC ने बैकअप के तौर पर UAE को भी ऑप्शन में रखा है। ऐसे में बोर्ड जून तक का समय लेकर विचार कर सकता है कि कोरोना से हालात बिगड़े, तो IPL के साथ-साथ वर्ल्ड कप की मेजबानी भी UAE को दे दी जाए।

रेवेन्यू और टैक्स को लेकर भी हुई चर्चा
बोर्ड को टी-20 वर्ल्ड कप के लिए रेवेन्यू भी जनरेट करना है। हाल ही में BCCI और सरकार के बीच वर्ल्ड कप के लिए टैक्स में छूट देने की मांग भी उठी थी। हालांकि सरकार ने अभी तक इसको लेकर कोई फैसला नहीं लिया है। अगर केंद्र सरकार टैक्स में 10% की भी छूट देती है, तो बोर्ड को करीब 226 करोड़ रुपए चुकाने होंगे। वहीं, कोई भी छूट नहीं देने की स्थिति में BCCI को वर्ल्ड कप कराने के लिए 906 करोड़ रुपए देने होंगे। बोर्ड इसमें छूट देने को लेकर केंद्र सरकार से बात कर रहा है।

खबरें और भी हैं...