• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Becomes The Fastest Indian Bowler To Take 150 Wickets In ODI Cricket, Leaving Agarkar Behind

मोहम्मद शमी ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड:वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बने, अगरकर को पीछे छोड़ा

ओवल4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भारत और इंग्लैंड के बीच ओवल में खेले गए 3 वनडे मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में भारतीय गेंदबाज मोहम्मद शमी ने बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। शमी इंग्लैंड के तीन खिलाड़ियों को आउट करने के साथ ही सबसे कम मैचों में 150 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने अजीत अगरकर का रिकॉर्ड को तोड़ा है। शमी ने 80 मैचों में 150 विकेट पूरे किए, जबकि अगरकर ने यह उपलब्धि 97 वनडे मैचों में हासिल की थी।

शमी ने बटलर, स्टोक्स और क्रेग ओवरटन का लिया विकेट
ओवल में मोहम्मद शमी का जलवा रहा। उन्होंने 7 ओवर में 31 रन देकर 3 विकेट लिए। उन्होंने इंग्लैंड की पारी के दूसरे ओवर में बेन स्टोक्स को पवेलियन की राह दिखा कर भारत को तीसरी सफलता दिलाई। स्टोक्स एक गेंद का सामना कर बिना कोई रन बनाए ही लौट गए। उनका कैच विकेट के पीछे पंत ने पकड़ा। वहीं शमी ने दूसरा विकेट जोस बटलर का उस समय लिया, जब बटलर इंग्लैंड को सम्माजनक स्कोर तक पहुंचाने की राह पर चल पड़े थे। बटलर ने 32 गेंदों का सामना कर 30 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 6 चौके भी जड़े। वहीं शमी ने तीसरा विकेट क्रेग ओवरटन का लेकर अपना वनडे में 151वां विकेट पूरा किया। ओवरटन ने 7 गेंदों सामना कर 8 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी में 2 चौके भी जड़े।

राशिद के साथ शमी सबसे तेजी से 150 विकेट पूरा करने वाले तीसरे गेंदबाज
शमी वनडे क्रिकेट में सबसे तेजी से 150 विकेट झटकने के मामले में दुनिया में राशिद खान के साथ साझा रूप से तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। राशिद और मोहम्मद शमी ने 80 मैचों में अपने 150 विकेट पूरे किए हैं। वहीं वनडे में सबसे तेजी से 150 विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के बांए हाथ के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क के नाम दर्ज है। स्टार्क ने 77 मैच में ये उपलब्धि हासिल की थी। वहीं इस सूची में दूसरे स्थान पर पाकिस्तान के मौजूदा कोच और पूर्व स्पिनर सकलैन मुश्ताक हैं। सकलैन ने 78 मैच में ये मुकाम हासिल किया था।

48 साल में पहली बार इंडिया ने इंग्लैंड को 10 विकेट से हराया
इंडिया ने 3 वनडे मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में इंग्लैंड को 10 विकेट से रौंद दिया। 48 सालों में यह पहला मौका है जब भारत ने इंग्लैंड को 10 विकेट से हराया है। भारत ने अंग्रेजों के खिलाफ 1974 में पहली बार कोई वनडे मुकाबला खेला था। भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी और जसप्रीत बुमराह (19/6) के करियर बेस्ट परफॉर्मेंस की बदौलत इंग्लैंड को 25.2 ओवर में 110 रन पर रोक दिया। यह इंग्लैंड का भारत के खिलाफ अब तक का सबसे कम स्कोर है।
जवाब में भारत ने 18.4 ओवर में 114 रन बनाकर मैच जीत लिया। रोहित शर्मा ने 58 गेंद में सबसे ज्यादा नाबाद 76 रन बनाए। शिखर धवन ने 54 गेंद में 31 रन की पारी खेली। रोहित ने अपनी पारी में 7 चौके और 5 छक्के जड़े। उनका स्ट्राइक रेट 131 का रहा।

खबरें और भी हैं...