• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Bhaskar Cricket Podcast Our Fast Bowlers Disappointed Jasprit Bumrah No Longer Has The Same Pace As Before

भास्कर क्रिकेट पॉडकास्ट:हमारे तेज गेंदबाजों ने निराश किया, जसप्रीत बुमराह में अब पहले जैसी तेज गति नहीं रही

नई दिल्ली16 दिन पहले

साउथ अफ्रीका ने जोहान्सबर्ग टेस्ट मैच में टीम इंडिया को सात विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी हासिल कर ली है। कप्तान डीन एल्गर ने 96 रनों की नाबाद पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाई। भारत को वांडरर्स स्टेडियम में 29 साल में पहली बार हार झेलनी पड़ी है। हमारे क्रिकेट एक्सपर्ट और दिग्गज कमेंटेटर सुशील दोषी ने तेज गेंदबाजों के खराब प्रदर्शन और साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों के डेडिकेशन को इस नतीजे के लिए जिम्मेदार ठहराया। आप यह पॉडकास्ट इस आर्टिकल के साथ लगे पहले ग्राफिक्स को क्लिक कर सुन सकते हैं।

पहले आधे घंटे में तय हो गया था मैच का नतीजा
दोषी ने कहा कि भारत की मैच में वापसी के लिए जरूरी था कि हमारे गेंदबाज चौथे दिन पहले आधे घंटे के खेल में विकेट चटकाएं। ऐसा हो नहीं सका और यहीं से मैच का नतीजा तय हो गया। डीन एल्गर ने जोरदार कप्तानी पारी खेली। वे ठान कर आए थे कि भारतीय गेंदबाजों को विकेट नहीं देना है।

साउथ अफ्रीका का मिडिल ऑर्डर कमजोर, लेकिन बात वहां तक पहुंची ही नहीं
दोषी ने कहा- हम सब जानते हैं कि साउथ अफ्रीका का मिडिल ऑर्डर कमजोर है, लेकिन इसका फायदा उठाने के लिए शुरुआती विकेटों की जरूरत थी। साउथ अफ्रीका जैसे-जैसे टारगेट के करीब पहुंचता गया हमारी धार और भी कुंद पड़ती गई।

बुमराह पर टी-20 क्रिकेट का असर
दिग्गज कमेंटेटर ने कहा- जसप्रीत बुमराह भारतीय टीम के मुख्य गेंदबाज हैं, लेकिन अब उनकी रफ्तार पहले की तुलना में कम हो गई है। पहले वे नियमित तौर पर 140-150 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार निकालते थे। संभवतः बहुत ज्यादा टी-20 क्रिकेट की वजह से उनकी गति प्रभावित हुई है। अब वे 130-135 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ही गेंद फेंक रहे हैं। आम तौर पर क्रिकेटर अपने करियर को लंबा करने के लिए रफ्तार कम करता है। बुमराह के मामले में यह नुकसानदायक साबित हो रहा है।

सीरीज का रोमांच बढ़ा
दूसरे टेस्ट में साउथ अफ्रीका की जीत से सीरीज रोमांचक हो गई है। अब केपटाउन टेस्ट से यह फैसला होगा कि भारतीय टीम पहली बार साउथ अफ्रीका की जमीन पर कोई टेस्ट सीरीज जीत पाती है या नहीं। तीसरा टेस्ट मैच 11 जनवरी से शुरू होगा।

खबरें और भी हैं...