हार्दिक पंड्या को पहली बार इंडिया की कप्तानी:आयरलैंड के लिए टीम का ऐलान; राहुल त्रिपाठी को पहली बार मौका, उमरान भी शामिल

नई दिल्ली6 महीने पहले
IPL के पिछले सीजन में हार्दिक पंड्या ने अपनी लीडरशिप क्षमता साबित करते हुए टीम को चैंपियन बनाया था।

अपनी कप्तानी में गुजरात टाइटंस को पहले ही सीजन में IPL चैंपियन बनाने वाले हार्दिक पंड्या आयरलैंड दौरे पर टीम इंडिया के कप्तान बनाए गए हैं। उस समय भारत की मुख्य टीम इंग्लैंड में होगी। इसका मतलब होगा कि रोहित शर्मा और ऋषभ पंत भी आयरलैंड दौरे के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। इसे देखते हुए पंड्या को आयरलैंड के खिलाफ दो टी-20 इंटरनेशनल मैचों के लिए टीम की कमान दी गई है।

टी-20 वर्ल्डकप 2021 के बाद से मैदान से दूर रहे हार्दिक ने IPL 2022 में वापसी की थी और पहले ही सीजन में गुजरात टाइटंस को दमदार प्रदर्शन से विजेता बना दिया। हार्दिक को इसी का इनाम BCCI ने दिया है। पहले साउथ अफ्रीका के खिलाफ हो रही सीरीज में उन्हें उप कप्तान बनाया गया और अब आयरलैंड दौरे के लिए वो कप्तान होंगे।

आयरलैंड दौरे के लिए टीम इंडिया
हार्दिक पंड्या (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार (उपकप्तान), ईशान किशन, ऋतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन, सूर्यकुमार यादव, वेंकटेश अय्यर, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, हर्षल पटेल, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक।

टीम इंडिया को आयरलैंड के खिलाफ 26 और 28 जून को डबलिन में दो टी-20 मैचों की सीरीज खेलनी है। वहीं, भारत की मुख्य टीम 16 जून को इंग्लैंड के लिए रवाना हो जाएगी।

केएल राहुल को साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज से पहले चोट लगी थी।
केएल राहुल को साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज से पहले चोट लगी थी।

चोट से नहीं उबर सके हैं केएल राहुल
इस बीच यह खबर भी आ रही है कि चोटिल केएल राहुल इंग्लैंड के खिलाफ 1 जुलाई से बर्मिंघम में शुरू हो रहे टेस्ट मैच में नहीं खेल पाएंगे। राहुल को साउथ अफ्रीका के खिलाफ अभी चल रही पांच टी-20 मैचों की सीरीज के लिए कप्तान बनाया गया था, लेकिन दिल्ली में खेले गए पहले मैच से पूर्व वे चोटिल हो गए और पूरी सीरीज से बाहर हो गए। इसके बाद पंत को कप्तान और पंड्या को उपकप्तान बनाया गया। BCCI के सूत्रों ने बताया कि राहुल अभी चोट से उबर नहीं सके हैं। इसलिए वे इंग्लैंड में टेस्ट मैच नहीं खेल पाएंगे।

राहुल को देना है फिटनेस टेस्ट
इस सप्ताह के आखिर में राहुल को फिटनेस टेस्ट देना है, लेकिन टीम से जुड़े मेडिकल एक्सपर्ट्स का मानना है कि राहुल के समय पर फिट होने की संभावना काफी कम है।

पिछले साल पांचवां टेस्ट नहीं खेल पाई थी भारतीय टीम
भारतीय टीम पिछले साल इंग्लैंड दौरे पर कोरोना आउटब्रेक के कारण सीरीज का पांचवां और आखिरी टेस्ट मैच नहीं खेल पाई थी। तभी यह तय किया गया था कि यह टेस्ट मैच 2022 में खेला जाएगा। पहले भारत को इस साल के इंग्लैंड दौरे पर सिर्फ वनडे और टी-20 मैचों की सीरीज खेलनी थी।

शुभमन गिल कर सकते हैं ओपनिंग
राहुल की गैरहाजिरी में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में शुभमन गिल को पारी की शुरुआत का मौका मिल सकता है। दूसरे ओपनर टीम के कप्तान रोहित शर्मा होंगे। सूत्रों ने बताया कि सिलेक्टर्स राहुल के बदले कोई रिप्लेसमेंट नहीं ढूंढ रहे हैं। 1 ही टेस्ट मैच खेला जाना है, लिहाजा रिप्लेसमेंट की कोई जरूरत नहीं है।

खबरें और भी हैं...